What is Uniform Civil Code, UCC, समान नागरिक संहिता कानून क्या है?

Table of Contents

What is Uniform Civil Code (UCC) – समान नागरिक संहिता भारत में सभी के लिए समान नियम रखने के बारे में है, चाहे उनका धर्म या जाति कुछ भी हो। इसका मतलब है कि हर कोई संपत्ति खरीदने और रखने, शादी या तलाक लेने और बच्चों को गोद लेने जैसी चीजों के लिए एक समान कानूनों का पालन करेगा। हमने इस विषय पर नीचे पूरी डिटेल में बताया है, आप पढ़ सकते हैं।

What is Uniform Civil Code (UCC)समान नागरिक संहिता क्या है?

समान नागरिक संहिता Uniform Civil Code (UCC) भारत में सभी के लिए समान नियम रखने के बारे में है, चाहे उनका धर्म या जाति कुछ भी हो। इसका मतलब है कि हर कोई संपत्ति खरीदने और रखने, शादी या तलाक लेने और बच्चों को गोद लेने जैसी चीजों के लिए एक समान कानूनों का पालन करेगा।

यह महत्वपूर्ण इसलिए है क्योंकि यह सुनिश्चित करता है कि सभी के साथ निष्पक्ष और समान व्यवहार किया जाए, विशेषकर महिलाओं के साथ, जिन्हें अक्सर विभिन्न व्यक्तिगत कानूनों के तहत भेदभाव और अनुचित व्यवहार का सामना करना पड़ता है।

What is UCC?

समान नागरिक संहिता Uniform Civil Code (UCC) यह सुनिश्चित करेगी कि महिलाओं को शादी, तलाक, विरासत और बच्चों की देखभाल जैसे मामलों में पुरुषों के समान अधिकार और दर्जा मिले।

Uniform Civil Code (UCC) समान नागरिक संहिता कब लागू हुआ?

समान नागरिक संहिता Uniform Civil Code  (UCC) सन 1998 के  चुनावों से बीजेपी के घोषणापत्र का भाग रहा है। नवंबर 2019 में नारायण लाल पंचारिया ने यूसीसी नियमों के लिए संसद में विधेयक पेश करने की कोशिश की, लेकिन विरोधी पार्टी विरोध के कारण इसे वापस ले लिया गया था।

समान नागरिक संहिता (UCC) की क्यों आवश्यकता पड़ी?

भारतीय संविधान के अनुसार भारत धर्म-निरपेक्ष देश है, भारत देश मे हर किसी को अपने धर्म का पालन करने का अधिकार है। (जैसे – हिंदू, मुस्लिम, सिख, बौद्ध, आदि)  भारत में दो तरह के पर्सनल लॉ हैं। पहला  हिंदू मैरिज एक्ट 1956  जो कि हिंदू, सिख, जैन व अन्य  धर्मों पर लागू होता है। दूसरा, मुस्लिम धर्म को मानने वालों के लिए लागू होने वाला मुस्लिम पर्सनल लॉ। मुस्लिमों को छोड़कर  सभी धर्मों व संप्रदायों के लिए भारतीय संविधान के नियम  के तहत बनाया गया हिंदू मैरिज एक्ट सन 1956 से  लागू है तो अब मुस्लिम धर्म के लिए भी समान कानून लागू करने की बात की जा रही है।

समान नागरिक संहिता (UCC) किन देशों में है?

समान नागरिक संहिता (Uniform Civil Code) का पालन अनेक देशों में होता है। इन देशों में पाकिस्तान, बांग्लादेश, मलेशिया, तुर्किये, इंडोनेशिया, सूडान, मिस्र, अमेरिका, आयरलैंड, आदि शामिल हैं। इन सभी देशों में सभी धर्मों के लिए एक समान कानून बना दिया गया है और किसी भी धर्म या समुदाय के लिए कोई विशेष कानून नहीं हैं।

What is need of Uniform Civil Code (UCC) समान नागरिक संहिता आवश्यक क्यों है?

समान नागरिक संहिता Uniform Civil Code  (UCC) वाले देश में हर कोई शादी करने, तलाक लेने, बच्चे गोद लेने और संपत्ति के बंटवारे जैसी चीजों के लिए समान नियमों का पालन करता है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस धर्म के हैं, सभी के साथ एक जैसा व्यवहार किया जाता है।

Benifit of Uniform Civil Code (UCC) – समान नागरिक संहिता से क्या लाभ है?

समान नागरिक संहिता Uniform Civil Code (UCC) में सभी धर्मों के लिए एक कानून की व्यवस्था होगी । फिलहाल हर धर्म का पर्सनल लॉ है, जिसमें शादी, तलाक और संपत्तियो के लिए अपने-अपने कानून हैं। यूनिफॉर्म सिविल कोड (UCC) के लागू होने से सभी धर्मों में रहने वालों लोगों के मामले समान नियमों से ही निपटाए जाएंगे।

सरकारी नौकरी भर्ती 2023 यहां से देखें — Click Here

उत्तर प्रदेश से संबंधित परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आप हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़ सकते हैं जहां पर हम ताजा जानकारी छात्रों के साथ साझा करते रहते हैं

Join Free WhatsApp Group For Latest Job Update — Join Now

What is Full form of UCC?

Full Form of UCC is Uniform Civil Code.

यूसीसी का फुल फॉर्म क्या है?

यूसीसी का मतलब है यूनिफॉर्म सिविल कोड जिस का हिंदी में अर्थ होता है समान नागरिक संहिता कानून

What is UCC?

UCC सभी के लिए समान नियम रखने के बारे में है, चाहे उनका धर्म या जाति कुछ भी हो। इसका मतलब है कि हर कोई संपत्ति खरीदने और रखने, शादी या तलाक लेने और बच्चों को गोद लेने जैसी चीजों के लिए एक समान कानूनों का पालन करेगा।

1 thought on “What is Uniform Civil Code, UCC, समान नागरिक संहिता कानून क्या है?”

Leave a comment

whatsapp script.txt Displaying whatsapp script.txt.