Vishwakarma Shram Samman Yojana 2023 : विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना

Vishwakarma Shram Samman Yojana उत्तर प्रदेश सरकार यूपी के लोगों को आत्मनिर्भर बनाने और उनकी धन संबंधी समस्याओं को सुधारने में मदद के लिए नए कार्यक्रम शुरू कर रही है। इन्हीं कार्यक्रमों में से एक का नाम है ‘विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना’. यह उन लोगों के लिए है जो कलात्मक कार्य करते हैं जैसे धातु से चीज़ें बनाना, जूते ठीक करना, बाल काटना, मिट्टी के बर्तन बनाना, कपड़े सिलना, चीज़ें बनाना, टोकरियाँ बुनना और शिल्प बनाना। उन्हें अपने काम में बेहतरी लाने के लिए 6 दिन की ट्रेनिंग दी जायेगी।

Vishwakarma Shram Samman Yojana

यूपी सरकार ने यूपी में मजदूरों और कामगारों की मदद के लिए विश्वकर्मा श्रम योजना (Vishwakarma Shram Samman Yojana) नाम से एक कार्यक्रम शुरू किया है। सरकार उन्हें अपना बिजनेस शुरू करने के लिए 10 हजार से लेकर 10 लाख तक का पैसा देती है। इस कार्यक्रम का लक्ष्य श्रमिकों को स्व-रोज़गार बनने में मदद करना और उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार करना है। श्रमिकों को अपने कौशल में सुधार करने के लिए छह दिनों का प्रशिक्षण भी मिलता है। इस कार्यक्रम से बढ़ई, बुनकर, नाई, सुनार, दर्जी, कुम्हार, लोहार, हलवाई, मोची और दर्जी जैसे विभिन्न प्रकार के श्रमिक लाभान्वित हो सकते हैं।

सरकार हर चीज के लिए भुगतान करती है और इस कार्यक्रम के कारण हर साल 15 हजार से अधिक लोगों को नौकरियां मिलेंगी। श्रमिकों को उनके काम में मदद के लिए विशेष उपकरण भी मिलते हैं। यह कार्यक्रम मुख्य रूप से पारंपरिक और लघु उद्योगों में काम करने वाले कारीगरों और शिल्पकारों के लिए है। सरकार इन उद्योगों को बढ़ने और विकसित करने में सहायता के लिए निःशुल्क प्रशिक्षण कार्यशालाएँ आयोजित करती है। कार्यशालाएँ नए उपकरण भी प्रदान करती हैं और श्रमिकों को उनका उपयोग करना सिखाती हैं। इससे श्रमिकों को अपने कौशल में सुधार करने और अधिक उत्पाद बनाने में मदद मिलेगी।

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के लिए जरूरी कागजात

1.  आधार कार्ड

2.  पहचान पत्र

3.  निवास प्रमाण पत्र

4.  जाति  प्रमाण पत्र

5.  बैंक पासबुक

6.  मोबाइल नंबर

7.  पासपोर्ट फ़ोटो

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के लिए पात्रता

1.  उत्तर प्रदेश का  निवासी होना चाहिए।

2.  आवेदन करने वाले की उम्र 18 साल या उससे अधिक होनी चाहिये।

3.   यूपी के ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र के टोकरी बुनने वाले, बढ़ई, सुनार, नाई, दर्जी, हलवाई, कुम्हार, लोहार, मोची जैसे कारीबारियों और हस्तशिल्प की कला करने वाले ही  आवेदन कर सकते है। 

4.  इस योजना से फायदा लेने के लिए आपके पास किसी विशेष प्रमाणपत्र या डिग्री की आवश्यकता नहीं है।

5.  इस योजना (Vishwakarma Shram Samman Yojana) का उपयोग करने के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति को टूलकिट के लिए पिछले 2 वर्षों में सरकार से कोई मदद नहीं मिली हो।

6.  यहां तक ​​कि वे लोग भी जो कुशल श्रमिकों के सामान्य समूह का हिस्सा नहीं हैं, वे भी इस विशेष कार्यक्रम में शामिल हो सकते हैं। हालाँकि, उन्हें यह साबित करने के लिए स्थानीय सरकारी अधिकारी से एक प्रमाण पत्र प्रदान करना होगा कि वे एक विशिष्ट व्यापार में कुशल हैं।

7.  केवल आवेदन करने वाला व्यक्ति या उसके परिवार का कोई व्यक्ति (जैसे उसका पति या पत्नी) ही इस कार्यक्रम के लिए एक बार आवेदन कर सकता है।

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना (Vishwakarma Shram Samman Yojana) के लिए आवेदन करने के लिए आपको उनकी ऑफिशियल वेबसाइट (ऑफिशियल लिंक नीचे दिया गया है) पर जाना होगा या दिए गए लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद वर्ष 2023 में योजना के विकल्प पर क्लिक करें। इसके बाद नए उपयोगकर्ता पंजीकरण के विकल्प पर क्लिक करें।

एक फॉर्म दिखाई देगा जहां आपको अपना नाम, जन्म तिथि, मोबाइल नंबर, पिता का नाम, राज्य, ईमेल आईडी और जिला जैसी जानकारी दर्ज करनी होगी। सारी जानकारी भरने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें। इस प्रकार आप यूपी विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना (Vishwakarma Shram Samman Yojana) के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Vishwakarma Shram Samman Yojana Login

जिन लोगों ने साइन अप किया है उन्हें लॉग इन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। जब वे मुख्य पृष्ठ पर पहुंचेंगे, तो उन्हें अलग-अलग विकल्प दिखाई देंगे। उन्हें विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना विकल्प का चयन करना होगा। फिर, उन्हें लॉगिन पेज पर ले जाया जाएगा जहां उन्हें एक पंजीकृत उपयोगकर्ता के रूप में लॉगिन करने का विकल्प मिलेगा। उन्हें अपना यूजर आईडी और पासवर्ड दर्ज करना होगा और कैप्चा कोड भी भरना होगा। इसके बाद वे सबमिट बटन दबा सकते हैं. इस तरह वे विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना डैशबोर्ड तक पहुंच सकते हैं।

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना की स्थिति कैसे जांचें

उस स्थान पर अपना आवेदन नंबर दर्ज करें। फिर, अपने आवेदन की स्थिति देखने के लिए बटन पर क्लिक करें। सबसे पहले, आपको Vishwakarma Shram Samman Yojana की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा या इस लिंक पर क्लिक (ऑफिशियल लिंक नीचे दिया गया है) करना होगा: इस पर क्लिक करने पर आप अगले पेज पर पहुंच जाएंगे जहां आपको सबसे नीचे अपने आवेदन की स्थिति जांचने का विकल्प दिखाई देगा। होम पेज पर विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना नामक विकल्प देखें। उसके बाद आपको यूपी विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना (Vishwakarma Shram Samman Yojana) के लिए आपके आवेदन की स्थिति दिखाई जायेगी।

Vishwakarma Shram Samman Yojana Official Website — Click Here

सरकारी नौकरी भर्ती 2023 यहां से देखें — Click Here

उत्तर प्रदेश से संबंधित परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आप हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़ सकते हैं जहां पर हम ताजा जानकारी छात्रों के साथ साझा करते हैं

Join Free WhatsApp Group For Latest Job Update — Join Now

Back to Home — Click Here

Leave a comment

whatsapp script.txt Displaying whatsapp script.txt.