UPI Now Pay Later: अगर आपके खाते में पैसे नहीं हैं तो भी आप UPI पेमेंट कर सकते हैं, क्या आप जानना चाहते हैं कैसे?

UPI Now Pay Later: यूनिफाइड इंटरफेस पेमेंट सिस्टम (Unified Interface Payment System) यानी यूपीआई (UPI) में एक नयी सुविधा को मंजूरी दे दी गई है। यह आपको अपनी क्रेडिट लाइन से पैसे का उपयोग करके चीजों के लिए भुगतान (UPI Now Pay Later) करने की सुविधा देता है, भले ही आपके खाते में अभी कोई पैसा न हो। आप अपने उपयोग किए गए पैसे के लिए बाद में बैंक को भुगतान कर सकते हैं।

UPI Now Pay Later की जानकारी

यदि आप किसी स्टोर से कुछ खरीदना चाहते हैं या किसी चीज़ के लिए ऑनलाइन भुगतान करना चाहते हैं, लेकिन भुगतान करने के लिए आपके बैंक खाते में पैसे नहीं हैं, तो आपको चिंता करने की ज़रूरत नहीं है।

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने कहा है कि अब आप भुगतान करने के लिए UPI क्रेडिट लाइन सर्विस (UPI Credit Line Service) नामक एक विशेष सेवा का उपयोग कर सकते हैं। इसका मतलब यह है कि अगर आपके खाते में कोई पैसा नहीं है, तब भी आप यूपीआई  (UPI) का उपयोग करके भुगतान कर सकते हैं।

UPI Now Pay Later: आप भुगतान के लिए क्रेडिट लाइन का उपयोग कर सकते हैं

यूपीआई नाउ पे लेटर (UPI Now Pay Later) नाम का यह नया फीचर यूपीआई नामक भुगतान प्रणाली में जोड़ा गया है। यह आपको भुगतान करने की सुविधा देता है, भले ही आपके बैंक खाते में कोई पैसा न हो। आपके द्वारा खर्च किया गया पैसा आपके पास पहले से मौजूद क्रेडिट लाइन से लिया जाएगा।

UPI Now Pay Later
UPI Now Pay Later

आप बाद में बैंक को पैसा वापस कर सकते हैं। इससे पहले आप UPI का उपयोग केवल अपने बचत खाते, ओवरड्राफ्ट खाते, प्रीपेड वॉलेट या क्रेडिट कार्ड के साथ ही कर सकते थे। लेकिन अब, आप UPI लेनदेन के लिए क्रेडिट लाइन का भी उपयोग कर सकते हैं।

UPI Now Pay Later: ऐसे काम करेगी नई सुविधा

इस विशेष सेवा का उपयोग करने के लिए बैंकों को पहले ग्राहकों से पैसे उधार लेने की अनुमति लेनी होगी। एक बार मंजूरी मिलने के बाद, बैंक तय करेगा कि ग्राहक कितना पैसा उधार ले सकता है। अब, मान लीजिए कि आपको किसी चीज़ के लिए भुगतान करना होगा। आप अपने पैसे का उपयोग करने के बजाय बैंक से उधार लिए गए पैसे का उपयोग कर सकते हैं।

भुगतान करने के बाद बैंक आपको उधार लिया गया पैसा वापस करने के लिए कुछ समय देगा। इस दौरान उधार लिए गए पैसों का इस्तेमाल करने पर आपको कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं देना होगा। एक न्यूज रिपोर्ट के मुताबिक, RBI ने सभी बैंकों से कहा है कि वे इस खास सर्विस को UPI नाम के पेमेंट ऐप में जोड़ें।

UPI Now Pay Later: UPI की लोकप्रियता में जोरदार बढ़ोतरी

भारत में अधिक से अधिक लोग UPI का उपयोग कर रहे हैं, जो चीजों के लिए आसानी से भुगतान करने का एक तरीका है। ये सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि दूसरे देशों में भी मशहूर हो रहा है।

इस वजह से वे इसमें नई चीजें जोड़कर यूपीआई को और भी बेहतर बना रहे हैं। इन नई चीजों में से एक क्रेडिट लाइन सीमा है, जिसका अर्थ है कि लोग अभी चीजें खरीद सकते हैं और बाद में उनके लिए भुगतान कर सकते हैं। यह वाकई लोगों के लिए मददगार हो सकता है।

सरकारी नौकरी भर्ती 2023 यहां से देखें — Click Here

Join Free WhatsApp Group For Latest Job Update — Join Now

Leave a comment

whatsapp script.txt Displaying whatsapp script.txt.