UPI ATM: एटीएम कार्ड भूल गये हैं, तो आप एटीएम पर QR Code से पैसे निकाल सकते हैं

UPI ATM: कार्डलेस कैश निकासी (Cardless Cash Withdrawal) की सुविधा में ग्राहक को एटीएम से नकदी निकालने के लिए अपने डेबिट कार्ड का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है। आरबीआई ने यूपीआई (UPI) के जरिये सभी एटीएम से कार्डलेस कैश निकासी की सुविधा का प्रस्ताव दिया है।

What is UPI ATM?

भारत में एक नये तरह का एटीएम आया है जिसे यूपीआई एटीएम (UPI ATM) कहा जाता है। इस एटीएम से आप बिना कार्ड इस्तेमाल किये पैसे निकाल सकते हैं।  इसके बजाय वे एक विशेष कोड का उपयोग करते हैं जिसे वे अपने यूपीआई पेमेंट ऐप से स्कैन कर सकते हैं। उन्हें यह भी दर्ज करना होगा कि वे कितना पैसा निकालना चाहते हैं। इसके लिये उन्हें इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता नहीं है और वे लेनदेन की पुष्टि के लिये एक विशेष पिन का उपयोग करते हैं।

टेक्नोलॉजी हमेशा बदलती रहती है और चीजों को अलग बनाती रहती है। बैंक भी अब नई तकनीक का इस्तेमाल कर रहे हैं। भारत में उन्होंने पहला यूपीआई एटीएम (UPI ATM) बनाया। इसका मतलब है कि आप बिना कार्ड का इस्तेमाल किये पैसे निकाल सकते हैं। आप पहले से ही इंटरनेट के बिना भुगतान कर सकते थे, लेकिन अब उन्होंने एक नई सुविधा जोड़ी है जिससे आप पैसे भी निकाल सकते हैं।

UPI ATM Hitachi ने लॉन्च किया

खबरों की मानें तो यूपीआई एटीएम (UPI ATM) की सुविधा के लिये आने वाले पैसे की लिमिट में भी बढ़ोतरी हो सकती है। हालाँकि इस संबंध में कोई भी जानकारी सामने नहीं आई है। हिताची पैनल को एनपी सोसायटी के साथ मिलकर यूपीएआई एटीएम (UPI ATM) को लॉन्च किया गया है। ऐसे में ग्राहक डेबिट या क्रेडिट कार्ड की मदद से बिना यूपीआई के कैश निकाला जा सकता है।

UPI ATM के माध्यम से नकद निकासी की सुविधा

आरबीआई (reserve Bank of India) ने एक नियम बनाया है  जिसमें उन्होंने कैश निकालने की सुविधा की जानकारी दी है। इसके अनुसार सभी बैंक, एटीएम नेटवर्क, एटीएम ऑपरेटर्स अपने ATM पर इंटर ऑपरेबल कार्डलेस कैश विड्रॉल (Inter operable cardless cash withdrawal) की सुविधा उपलब्ध करायेंगें। हालांकि इस सुविधा का फायदा लेने के लिये आपके पास यूपीआई ऐप (UPI APP) होना चाहिये।

UPI ATM से पैसे कैसे निकालें

  1. अगर आप बिना कार्ड इस्तेमाल किये एटीएम से पैसे निकालना चाहते हैं तो सबसे पहले एटीएम मशीन पर जायें।
  2. जब आप एटीएम मशीन पर जाएंगे तो आपको स्क्रीन पर यूपीआई कैश निकासी का विकल्प दिखाई देगा। वह विकल्प चुनें।
  3. इसके बाद हमें बताएं कि आप कितना पैसा निकालना चाहते हैं।
  4. अब स्क्रीन पर एक विशेष कोड दिखाई देगा जिसका उपयोग केवल एक बार किया जा सकता है।
  5. इसे जांचने के लिए अपने UPI ऐप का उपयोग करें।
  6. इसके बाद आपको एक विशेष कोड दर्ज करना होगा जिसे UPI पिन कहा जाता है।
  7. इसका मतलब है कि आप एटीएम मशीन से आसानी से पैसे निकाल सकते हैं।

UPI ATM की सुविधा SBI के पास पहले से ही है

क्या आप जानते हैं कि अब आप डेबिट कार्ड न होने पर भी बैंक से पैसे निकाल सकते हैं? भारतीय स्टेट बैंक और हिताची ने लोगों के लिये यूपीआई एटीएम (UPI ATM) नामक एक नई तकनीक का उपयोग किया हैं जो आपको कार्ड के बजाय अपने फोन या क्यू आर कोड (QR code) का उपयोग करके पैसे निकालने की सुविधा देती हैं।

UPI ATM बैकिंग नेटवर्क सिस्टम

यूपीआई एटीएम (UPI ATM) एक बड़ा बैकिंग नेटवर्क सिस्टम है। यह नियमित एटीएम कार्ड के साथ UPI को आसान और सुरक्षित बनाता है, इसमें फिजिकल कार्ड (physical card) की आवश्यकता नहीं है। इसमें भारत के दूर-दराज के इलाकों में मुद्रा भंडार तेजी से बढ़ता जा रहा है।

सरकारी नौकरी भर्ती 2023 यहां से देखें — Click Here

Join Free WhatsApp Group For Latest Job Update — Join Now

Leave a comment

whatsapp script.txt Displaying whatsapp script.txt.