UP Viklang Pension Yojana 2023 Apply online – उत्तर प्रदेश विकलांग पेंशन योजना

UP Viklang Pension Yojana उत्तर प्रदेश सरकार के पास राज्य में विकलांग लोगों की मदद के लिए एक विशेष कार्यक्रम है। वे उन्हें समर्थन देने के लिए हर महीने पैसे देते हैं। यह कार्यक्रम 2016 में शुरू हुआ और केवल उत्तर प्रदेश में रहने वाले लोगों के लिए है।

UP Viklang Pension Yojana

UP Viklang Pension Yojana – सरकार विकलांग लोगों के जीवन में सुधार लाना चाहती है और उन्हें अधिक स्वतंत्र बनने में मदद करना चाहती है। इस प्रोग्राम (UP Viklang Pension Yojana) के लिए क्वालिफाई करने वाले लोगों को वे हर महीने 500 रुपये देते हैं। यह कार्यक्रम पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए है। इस कार्यक्रम से कई विकलांग लोग पहले ही लाभान्वित हो चुके हैं।

कभी-कभी, विकलांग लोगों के साथ अन्य लोग अच्छा व्यवहार नहीं करते हैं और उन्हें नौकरी पाने में कठिनाई होती है। यह कार्यक्रम उन्हें आर्थिक रूप से मदद करता है ताकि उन्हें दूसरों पर निर्भर न रहना पड़े। यदि उन्होंने सही दस्तावेज जमा किए हैं और उनका आवेदन स्वीकृत हो गया है तो सरकार उनके बैंक खाते में पैसा ट्रांसफर कर देगी।

उत्तर प्रदेश विकलांग पेंशन योजना का उद्देश्य

यह उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा उन लोगों की मदद करने के लिए एक कार्यक्रम है जिन्हें अपने शरीर के कारण काम करने में कठिनाई होती है। ये लोग काम नहीं कर सकते और इनकी देखभाल के लिए इन्हें अपने परिवारों की ज़रूरत होती है। सरकार उन्हें (UP Viklang Pension Yojana) हर महीने पैसे देकर समर्थन देना चाहती है ताकि वे अपने दम पर जीवन यापन कर सकें।

लक्ष्य यह है कि उन्हें स्वतंत्र बनाया जाए और उन्हें दूसरों पर निर्भर न रहना पड़े। कुछ लोग सोचते हैं कि विकलांग लोग बोझ हैं, लेकिन यह कार्यक्रम इसे बदलना चाहता है और उनके साथ अच्छा व्यवहार करना चाहता है। यह कार्यक्रम उत्तर प्रदेश के सभी विकलांग (UP Viklang Pension Yojana) लोगों के लिए है और उन्हें हर महीने 500 रुपये देता है ताकि वे अपना ख्याल रख सकें।

उत्तर प्रदेश विकलांग पेंशन योजना का लाभ

यदि कोई 40 प्रतिशत से अधिक विकलांग है, तो उन्हें उनके बैंक खाते में 500 रुपये मिलेंगे। इस पैसे से उन्हें अपनी वित्तीय स्थिति सुधारने में मदद मिलेगी और उन्हें सहायता के लिए दूसरों पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा। कोरोना वायरस की वजह से सरकार अब दिव्यांगों के खाते में 500 रुपये की जगह 1000 रुपये भेज रही है. यह योजना (UP Viklang Pension Yojana) उत्तर प्रदेश के सभी विकलांग नागरिकों के लिए है।

पैसा पाने के लिए विकलांगों को एक आवेदन पत्र भरना होगा और विकलांग कल्याण विभाग से मंजूरी लेनी होगी। सरकार सीधे उनके बैंक खाते में पैसा ट्रांसफर करेगी। इसलिए उनके पास अपने आधार कार्ड से जुड़ा एक बैंक खाता होना चाहिए। यह योजना विकलांग लोगों को बेहतर जीवन जीने में मदद करने के लिए सरकार द्वारा शुरू की गई थी।

उत्तर प्रदेश विकलांग पेंशन योजना के लिए पात्रता

UP Viklang Pension Yojana eligibility

यह कार्यक्रम (UP Viklang Pension Yojana) उत्तर प्रदेश में रहने वाले विकलांग लोगों के लिए है। आवेदन करने के लिए, उनके पास एक विशेष कार्ड होना चाहिए जो दर्शाता हो कि उनकी आय कम है। उनकी आयु भी कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए और वे ऐसी विकलांगता से ग्रस्त हों जो उनके शरीर के 40% से अधिक हिस्से को प्रभावित करती हो। यदि उन्हें पहले से ही किसी अन्य सरकारी कार्यक्रम से सहायता मिलती है, जैसे विधवा होने या वृद्ध होने के लिए धन, तो उन्हें इस कार्यक्रम से भी सहायता नहीं मिल सकती है।

व्यक्ति का परिवार प्रति माह 1000 रुपये से अधिक नहीं कमा सकता है, या वे इस कार्यक्रम के लिए अर्हता प्राप्त नहीं करेंगे। यदि व्यक्ति के पास 3 या 4 पहिया वाहन है, तो उन्हें इस कार्यक्रम से सहायता नहीं मिल सकती है। और यदि व्यक्ति पहले से ही सरकार के लिए काम करता है, तो उसे भी इस कार्यक्रम (UP Viklang Pension Yojana) से सहायता नहीं मिल सकती है। यदि वे गांव में रहते हैं, तो उनका परिवार प्रति वर्ष 46080 रुपये से अधिक नहीं कमा सकता है, और यदि वे शहर में रहते हैं, तो उनका परिवार प्रति वर्ष 56460 रुपये से अधिक नहीं कमा सकता है।

उत्तर प्रदेश विकलांग पेंशन योजना के लिए जरूरी कागजात

1.  आधार कार्ड

2.  बैंक पासबुक

3.  मोबाइल नंबर

4.  आय प्रमाण पत्र

5.  निवास प्रमाण पत्र

6.   जन्म  प्रमाण पत्र

7.  बीपीएल राशन कार्ड

8.   पासपोर्ट  फोटो

9.  40 प्रतिशत विकलांगता का प्रमाण पत्र।

उत्तर प्रदेश विकलांग पेंशन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन

UP Viklang Pension Yojana apply online

सबसे पहले आप दिव्यांग उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। (वेबसाइट का लिंक नीचे दिया गया है) फिर आप होमपेज पर विकलांग पेंशन पर क्लिक करें। यह आपको एक नए पेज पर ले जाएगा जहां आप ऑनलाइन आवेदन पर क्लिक करें। एक बार जब आप ऐसा कर लेंगे, तो आपको अपनी जानकारी भरने के लिए एक फॉर्म दिखाई देगा।

आपको अपना पहचान पत्र नंबर दर्ज करना होगा और उसकी एक फोटो अपलोड करनी होगी। आपको तहसीलदार से प्राप्त आय प्रमाण पत्र भी अपलोड करना होगा। अपना विकलांगता प्रमाण पत्र अपलोड करने के बाद आप सबमिट बटन पर क्लिक करें। इससे यूपी विकलांग पेंशन योजना के लिए आपका ऑनलाइन आवेदन पूरा हो जाएगा।

उत्तर प्रदेश विकलांग पेंशन योजना के लिए ऑफलाइन आवेदन

UP Viklang Pension Yojana apply offline

यदि ऑनलाइन आवेदन नहीं करना चाहते हैं, तो आप व्यक्तिगत रूप से आवेदन कर सकते हैं। आप स्थानीय पंचायत कार्यालय में जा सकते हैं या किसी ब्लॉक कार्यालय से फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं। फॉर्म को सही जानकारी के साथ भरें और जो भी कागजात मांगे उसे शामिल करें। फिर इसे किसी तहसील कार्यालय को दे दें।

official website — Click Here

उत्तर प्रदेश से संबंधित परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आप हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़ सकते हैं जहां पर हम ताजा जानकारी छात्रों के साथ साझा करते हैं

Join Free WhatsApp Group For Latest Job Update — Join Now

Back to Home — Click Here

Leave a comment

whatsapp script.txt Displaying whatsapp script.txt.