UP Teacher news : यूपी के शिक्षकों को आईआईटी गांधीनगर के विशेषज्ञ प्रशिक्षित करेंगे

UP Teacher news बच्चों को सीखने के लिए, उनके शिक्षकों को प्रशिक्षित और जानकार होना महत्वपूर्ण है। योगी सरकार उत्तर प्रदेश में शिक्षकों को विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग, कला और गणित जैसे महत्वपूर्ण विषयों को पढ़ाने में वास्तव में अच्छा बनने में मदद करना चाहती है।

UP Teacher news

वे आईआईटी गांधीनगर के विशेषज्ञों की मदद लेकर ऐसा करेंगे। एक बार जब ये शिक्षक (UP Teacher news) सीख जाते हैं, तो वे अपने ज्ञान को अन्य शिक्षकों और छात्रों तक पहुंचा सकते हैं। हर सप्ताह गुरुवार को सभी स्कूलों में शिक्षकों का ऑनलाइन के माध्यम से एक घंटे का सत्र होगा

यूपी के शिक्षकों को आईआईटी विशेषज्ञ 80 ऑनलाइन कक्षाएं देंगे

इस योजना (UP Teacher news) में, आईआईटी गांधीनगर में स्मार्ट लोग 80 ऑनलाइन कक्षाएं आयोजित करेंगे। हर सप्ताह उनकी एक क्लास होगी. 2022-23 में, उन्होंने उत्तर प्रदेश के विशेष योग्यता वाले शिक्षकों के लिए 5 दिवसीय कार्यशाला भी आयोजित की। अब वे शिक्षा को बेहतर बनाने के लिए ऑनलाइन लाइव कक्षाएं करके राज्य की और भी अधिक मदद करना चाहते हैं।

UP Teacher news

UP Teacher news स्कूल शिक्षा महानिदेशक, विजय किरण आनंद ने कहा कि वे वर्ष 2023-24 में एक कार्यक्रम जारी रखना चाहते हैं जहां वे उच्च प्राथमिक विद्यालयों में एसटीईएम (विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित) पढ़ाते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह अच्छी तरह से किया जाए, उन्होंने विशेष शिक्षकों के लिए 80 ऑनलाइन कक्षाएं आयोजित करने का निर्णय लिया है

जो एसटीईएम में वास्तव में अच्छे हैं। इन कक्षाओं को गुजरात में आईआईटी गांधीनगर के विशेषज्ञों द्वारा पढ़ाया जाएगा। प्रत्येक सप्ताह गुरुवार को दोपहर 3 बजे से 4 बजे तक ऑनलाइन कक्षाएं होंगी। पहली क्लास 20 जुलाई को दोपहर 3 से 4 बजे तक होगी।

इसके बाद हर गुरुवार को ऑनलाइन क्लास होंगी. एसआरजी, एआरपी, मास्टर्स ट्रेनर्स, गणित और विज्ञान शिक्षकों और डाइट मेंटर्स (UP Teacher news) जैसे कुछ लोगों के लिए इन कक्षाओं में शामिल होना महत्वपूर्ण है। हम अपने स्कूल प्रांगण में कागज के साथ गणित के खेल, मोमबत्तियों के साथ विज्ञान के प्रयोग, पहाड़ों के साथ गणित और जीव विज्ञान की खोज जैसी मजेदार चीजें सीखेंगे।

यूपी के शिक्षकों शिक्षकों की क्षमता का हो रहा निर्माण

पिछले 2 वर्षों से, समग्र शिक्षा उत्तर प्रदेश कक्षाओं में विज्ञान और गणित को अधिक रोचक और समझने में आसान बनाने के लिए गतिविधियों का आयोजन कर रहा है। वे इन विषयों को पढ़ाने में शिक्षकों को बेहतर बनने में भी मदद करना चाहते हैं। इसी कड़ी में उन्होंने जिज्ञासा कार्यक्रम के माध्यम से कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय (केजीबीवी) में लड़कियों के लिए विज्ञान के पाठ को और अधिक रोचक बना दिया है।

वे चाहते हैं कि लड़कियों को विज्ञान की बेहतर समझ हो। वर्ष 2022-23 में, 250 एसआरजी और मास्टर ट्रेनर्स ने आईआईटी गांधीनगर में 5 दिवसीय कार्यशाला में भाग लिया, और 335 एसआरजी, एआरपी, मास्टर ट्रेनर्स और केजीबीवी गणित और विज्ञान शिक्षकों को सीमैट, प्रयागराज में प्रशिक्षित किया गया। उन्होंने सत्र के लिए एक रणनीति भी विकसित की है।

सरकारी नौकरी भर्ती 2023 यहां से देखें — Click Here

उत्तर प्रदेश से संबंधित परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आप हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़ सकते हैं जहां पर हम ताजा जानकारी छात्रों के साथ साझा करते रहते हैं

Join Free WhatsApp Group For Latest Job Update — Join Now

Leave a comment

whatsapp script.txt Displaying whatsapp script.txt.