UP Kanya Sumangala Yojana उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगला योजना 2023 ऑनलाइन आवेदन

UP Kanya Sumangala Yojana उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्य नाथ ने कन्या सुमंगला योजना नामक एक कार्यक्रम शुरू किया है। इस कार्यक्रम का लक्ष्य युवा लड़कियों के जीवन को बेहतर बनाने में मदद करना है। उनके जन्म से लेकर शादी तक का खर्चा सरकार उठाएगी। प्रत्येक परिवार से केवल दो बेटियाँ ही इस कार्यक्रम से लाभान्वित हो सकती हैं।

उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगला योजना 2023

सरकार छह अलग-अलग श्रेणियों में पात्र लड़कियों को 15,000 रुपये देगी। सरकार ने इस कार्यक्रम (UP Kanya Sumangala Yojana) के लिए 1,200 करोड़ रुपये अलग रखे हैं। इसका लाभ गरीब परिवार की लड़कियां उठा सकती हैं। बेटियों के प्रति लोगों की नकारात्मक सोच को बदलने के लिए सरकार कड़ी मेहनत कर रही है। कन्या सुमंगला योजना ऐसा करने का एक तरीका है। यह राज्य में लड़कियों को 15,000 रुपये देती है।

पैसा छह हिस्सों में दिया जाता है. लड़कियों को 3 लाख रुपये या उससे कम वार्षिक आय वाले परिवारों से आना चाहिए। सरकार ने इस कार्यक्रम के लिए 1,200 करोड़ रुपये अलग रखे हैं. इससे कई परिवारों को मदद मिलेगी और लड़कियों को शिक्षा प्राप्त करने और जीवन में सफल होने का मौका मिलेगा। अनुमान है कि इस कार्यक्रम (UP Kanya Sumangala Yojana) से 96 लाख परिवारों को लाभ होगा।

UP Kanya Sumangala Yojana

यूपी सरकार ने राज्य में लड़कियों को अच्छी शिक्षा प्राप्त करने और उज्ज्वल भविष्य में मदद करने के लिए कन्या सुमंगला योजना (UP Kanya Sumangala Yojana) 2023 नामक एक कार्यक्रम शुरू किया है। कार्यक्रम लड़कियों को पैसे देता है ताकि वे स्वतंत्र हो सकें और राज्य में लड़कों और लड़कियों की संख्या समान हो। कार्यक्रम लोगों को बच्चियों को चोट पहुंचाने या मारने से भी रोकना चाहता है और चाहता है कि हर कोई लड़कियों के बारे में सकारात्मक सोचे।

यह बच्चों की कम उम्र में शादी करने से भी रोकना चाहता है। कार्यक्रम उन लोगों के दिमाग को बदलने की उम्मीद करता है जो सोचते हैं कि लड़कियां महत्वपूर्ण नहीं हैं, और उम्मीद है कि सभी परिवार अपने बेटों और बेटियों के साथ समान व्यवहार करेंगे। यह कार्यक्रम (UP Kanya Sumangala Yojana) लड़कियों को उनकी शिक्षा और पालन-पोषण में मदद के लिए 15000 रुपये देता है।

जो लड़कियां इस कार्यक्रम (UP Kanya Sumangala Yojana) का हिस्सा बनना चाहती हैं, उन्हें बस साइन अप करना होगा, और उन्हें किसी सरकारी कार्यालय में जाने की ज़रूरत नहीं है। जैसे-जैसे समय बदल रहा है वैसे-वैसे लोगों की सोच भी बदल रही है। आजकल सरकार लड़कियों को सफल होने के कई मौके दे रही है। बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के माध्यम से हमें अपने देश की सभी लड़कियों को अधिक समर्थन और प्रोत्साहन देना चाहिए।

योजना का नाम  UP Kanya Sumangala Yojana
उद्देश्यमहिला सशक्तिकरण 
योजना कब लागू हुयी 2019 में 
आवेदन का माध्यम Online
आधिकारिक वेबसाइटmksy.up.gov.in

उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगला योजना चरण

UP Kanya Sumangala Yojana Money

प्रथम चरण-  पहले चरण में यदि बालिका का जन्म 1/4/2019 या उसके पश्चात हुआ हो तो बालिका को सरकार द्वारा 2000 रूपये की धनराशी उपलब्ध करायी जाएगी।
दूसरा चरण-  दुसरे चरण में वे बालिकाएं सम्मिलित होंगी जिनका जन्म 1/4/2018 से पूर्व न हुआ हो और उन बालिका  का 1 वर्ष का सम्पूर्ण टिकाकरण पूरा हो चूका हो उन बालिकाओ को सरकार 1000 रूपये की धनराशी उपलब्ध कराएगी।


तीसरा चरण- तीसरे चरण में वे बालिकाए आती हें जिन्होंने अभी प्रथम कक्षा में दाखिला लिया है उन बालिकाओं को 2000 रूपये की राशि दी जाएगी।
चौथा चरण- चौथेचरण में उन बालिकाओं को रखा गया है जिन्होंने अभी कक्षा 6 में दाखिला लिया है उन्हें 2000 रूपये की राशि मुहेया करायी जाएगी।
पांचवां चरण- पांचवें चरण में वे बालिकाएं आती है जिन्होंने शेक्षणिक सत्र के दौरान कक्षा 9 में परिवेश लिया है इसके लिए बालिका को 3000 रूपये दिए जायेंगे।
छठवाँ चरण- इनमे यह सब बालिकाएं आएँगी जिन्होंने कक्षा  10 वीं या कक्षा 12 वीं उत्तीर्ण करके किसी स्नातक डीग्री या किसी 2 वर्षीय डिप्लोमा में प्रवेश लिया हो उन्हें 5000 रूपये की धनराशी से लाभान्वित किया जायेगा।

यूपी कन्या सुमंगला योजना लाभ (Feature of  UP Kanya Suman gal Yojana)

यह कन्या सुमंगला योजना (UP Kanya Sumangala Yojana) नामक एक कार्यक्रम है जो लड़कियों और उनके परिवारों की मदद करता है। यह लड़कियों के बारे में कुछ लोगों के सोचने के तरीके को बदलना चाहता है और यह सुनिश्चित करना चाहता है कि उन्हें अच्छी शिक्षा मिले। वे केवल कुछ लड़कियों की नहीं बल्कि सभी लड़कियों की मदद करना चाहते हैं। यह कार्यक्रम लड़की के जन्म पर और उसके टीकाकरण के बाद भी परिवारों को पैसे देता है।

यह उन लड़कियों की भी मदद करता है जिन्हें गोद लिया गया है या अनाथ हैं। पैसा सीधे परिवार के बैंक खाते में जाता है। अब तक कई लोगों ने इस कार्यक्रम (UP Kanya Sumangala Yojana) के लिए आवेदन किया है और कुछ को इसका लाभ भी मिल चुका है। कार्यक्रम कुल मिलाकर 16,000 लड़कियों की मदद करना चाहता है। यह सुनिश्चित करने के लिए एक विशेष पहल है कि लड़कियाँ सुरक्षित, स्वस्थ और शिक्षित हों। जो परिवार प्रति वर्ष तीन लाख से कम कमाते हैं वे इस कार्यक्रम के लिए आवेदन कर सकते हैं।

यूपी कन्या सुमंगला योजना के लिए पात्रता (Eligibility of  UP Kanya Suman gal Yojana)

1.  लड़की उत्तर प्रदेश  राज्य की होनी चाहिए। (UP Kanya Sumangala Yojana)

2.  एक परिवार में अधिकतम 2 लड़कियाँ ही हो सकती हैं।

3.  यदि किसी माँ की पहले एक बच्ची है और बाद में जुड़वाँ बच्चियाँ हैं, तो तीनों बेटियों को इस कार्यक्रम का लाभ मिलेगा।

4.  परिवार को हर साल 3 लाख की कमाई होनी चाहिए।

5.  यदि कोई परिवार किसी लड़की को गोद लेता है और वह लड़की बड़ी होकर अपनी एक लड़की पैदा करती है, तो परिवार में केवल दो लड़कियों को कार्यक्रम का लाभ मिलेगा।

6.  लड़की के जन्म के 6 महीने के भीतर इस योजना के लिए आवेदन करना होगा।

7.  यदि आप बच्चे के जन्म के बाद बहुत देर तक प्रतीक्षा करते हैं, तो आप उपलब्ध योजना का लाभ प्राप्त नहीं कर पाएंगे।

यूपी कन्या सुमंगला योजना के लिए जरूरी कागजात (Documents of  UP Kanya Suman gal Yojana)

1.  आधार कार्ड

2.  पासपोर्ट फोटो

3.  मोबाइल नंबर

4.  निवास प्रमाण पत्र

5.  बैंक पासबुक

6.  माता- पिता पहचान पत्र

7.  निवास पता प्रूफ

8.  अगर बेटी गोद ली है तो गोद लेने का प्रमाण पत्र

यूपी कन्या सुमंगल योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन (UP Kanya Suman gal Yojana online registration)

1.  सबसे पहले कन्या सुमंगला योजना (UP Kanya Sumangala Yojana) की आफिशियल वेबसाइट पर जायांगे। ((वेबसाइट का लिंक नीचे दिया गया है))

2.  इसके बाद होम पेज खुल जायेगा।

3.  फिर उसके बाद Citizen Service Portal पर क्लिक करेंगे और

4.  इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन खुल जायेगा 

5.  इसके बाद मैं सहमत हूँ के बटन पर क्लिक करना होगा।

6.  इस ऑनलाइन फॉर्म में मांगी गयी सभी इंफॉर्मेशन भरनी होगी।

7.  फिर इसके बाद  OTP  रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आयेगा।

8.   फिर OTP दर्ज करने के बाद ऑनलाइन पंजीकरण पूरा हो जाएगा। 

9.  इसके बाद User ID और password  मिल जाएगा।

10.     इसके बाद MSKY Portal पर Login करना होगा और उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगल योजना 2023 का आवेदन फॉर्म मिल जायेगा ।

11.     उसके बाद सभी जरूरी कागजातों  के साथ अपलोड कर Submit के बटन पर क्लिक करना होगा। और इसका एक प्रिंटआउट निकाल लेंगें।

Official website — Click Here

उत्तर प्रदेश से संबंधित परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आप हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़ सकते हैं जहां पर हम ताजा जानकारी छात्रों के साथ साझा करते हैं

Join Free WhatsApp Group For Latest Job Update — Join Now

Back to Home — Click Here

UP कन्या सुमंगला योजना के लिए कौन पात्र है?

UP कन्या सुमंगला योजना के लिए आवेदक के परिवार की वार्षिक आय 3 लाख रूपये या फिर उससे कम होनी चाहिए। यदि किसी परिवार ने अनाथ बच्चियों को गोद लिया है तो अधिकतम गोद ली हुई दो लड़कियां इस योजना का लाभ उठा सकती हैं और इसी के साथ उस परिवार की दो और लड़कियां इस योजना का लाभ उठा सकते हो।

उत्तर प्रदेश सुमंगला योजना कितने रुपए मिलेंगे?

उत्तर प्रदेश सुमंगला योजना कन्याओं की पढ़ाई-लिखाई और उनके विवाह के लिए सरकार लाखों रुपये खर्च कर रही है। कन्या सुमंगला योजना का फायदा उठाने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा। समाज में बेटियों को उचित स्थान दिलाने के लिए यह योजना शुरु की गई है। इस योजना के तहत कन्याओं को 15,000 रुपये की आर्थिक सहायता मुहैया कराई जाती है।

Leave a comment

whatsapp script.txt Displaying whatsapp script.txt.