UP Free Laptop Yojana 2023 – फ्री में लैपटॉप दे रही योगी सरकार, ऐसे करवाएं रजिस्ट्रेशन

UP Free Laptop Yojana 2023 : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने छात्रों की सहायता और उनके विकास के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण योजना की शुरुआत की है। मुख्यमंत्री श्री इस योजना के तहत राज्य भर के स्टूडेंट्स को फ्री में लैपटॉप दे रहे हैं।

उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री द्वारा चलाई जा रही इस योजना (UP Free Laptop Yojana) के तहत छात्रों को काफी सहायता मिलेगी। इसी योजना के तहत छात्रों को अब जल्द ही फ्री में लैपटॉप दिए जाने वाले हैं। अगर आप भी ऊपर प्रदेश में रहते हैं और स्टूडेंट हैं और इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको इसके लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। किंतु याद रहे कि इस योजना के तहत सिर्फ दसवीं और बारहवीं कक्षा के छात्र और छात्राएं ही रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए योग्य है।

Table of Contents

UP Free Laptop Yojana 2023

20 लाख से अधिक छात्रों को फ्री में मिलेगा लैपटॉप

मुख्यमंत्री श्री ने इस योजना (UP Free Laptop Yojana 2023) के तहत करीब 2 लाख से अधिक बच्चों को फ्री में लैपटॉप देने का लक्ष्य निर्धारित किया है। सरकार द्वारा इस बात का ऐलान किया गया है कि पैसों या संसाधन की कमी से कोई भी मेधावी छात्र या छात्रा की बेहतर शिक्षा में रुकावट नहीं होगी। सरकार ने छात्रों के भविष्य को उज्जवल बनाने के लिए इस योजना को लॉन्च किया है। इस योजना के तहत लैपटॉप मिल जाने पर राज्य के सभी मेघावी छात्र छात्राएं ऑनलाइन शिक्षा हासिल कर पाएंगे।

समाजवादी पार्टी की सरकार ने शुरू की थी योजना

इस योजना (UP Free Laptop Yojana 2023) को लेकर सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि अखिलेश यादव के नेतृत्व वाली समाजवादी पार्टी सरकार ने इस योजना की शुरुआत की थी। वर्तमान योगी सरकार ने इस योजना को जारी रखते हुए छात्रों के भविष्य को उज्जवल बनाने का फैसला किया है। दरअसल इस योजना के तहत इससे पहले भी राज्य में लाखों बच्चों को फ्री में लैपटॉप और टेबलेट बांटे गए थे।

रजिस्ट्रेशन के समय ही सरकार द्वारा इस योजना (UP Free Laptop Yojana 2023) के लिए छात्राओं छात्रों की जानकारी और उनके कोर्स से संबंधित डिजिटल इंफॉर्मेशन फीड की जाती है। अगर आप उत्तर प्रदेश में रहने वाले छात्र हैं तो आपको इस योजना का लाभ जरूर उठाना चाहिए। यहां पर हमने आपकी समस्या को दूर करते हुए रजिस्ट्रेशन के कुछ स्टेटस बताएं हैं जिनको फॉलो करके आप उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कर पाएंगे।

जाने रजिस्ट्रेशन के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

वैसे तो इस योजना के तहत राज्य सरकार ने करीब 22 लाख छात्रों को फ्री में लैपटॉप देने का लक्ष्य रखा हुआ है लेकिन जो भी मेधावी छात्र 10वीं और 12वीं की परीक्षा पास कर चुके हैं वह इस योजना का लाभ लेने के पात्र हैं। हालांकि उसके लिये न्यूनतम अंकों की संख्या 65 से 70 प्रतिशत (UP Free Laptop Yojana 2023) तक हो सकती है। वहीं, पॉलिटेक्निक और आईटीआई करने वाले छात्रों को भी इस योजना में शामिल किया गया है!

ऐसे करवाएं रजिस्ट्रेशन – UP Free Laptop Yojana 2023 Online Registration

यूपी फ्री लैपटॉप योजना (UP Free Laptop Yojana) 2023 का फायदा लेने के लिए आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन कराना पडेगा। साथ ही आपको अपना 10वीं और 12वीं की मार्कशीट, एड्रेस प्रुफ, आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो और मोबाइल नंबर भी अपेडट करना अनिवार्य ताकि मिनिमम नंबर्स का क्राइटेरिया पूरा करने की स्थिति में इसी योजना के तहत सरकार द्वारा आपको लैपटॉप आपको मिल पाएं।

उत्तर प्रदेश से संबंधित परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आप हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़ सकते हैं जहां पर हम ताजा जानकारी छात्रों के साथ

Join Free WhatsApp Group For Latest Job Update — Join Now

Back to Home — Click Here

Leave a comment

whatsapp script.txt Displaying whatsapp script.txt.