UP Death Certificate online Registration [download] | यूपी मृत्‍यु प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन 2023

UP Death Certificate online यदि कोई ऐसा व्यक्ति जो जीवित रहते हुए सरकार से धन प्राप्त करता था, मर जाता है, या यदि कोई व्यक्ति संपत्ति किसी और को हस्तांतरित करना चाहता है, तो उसे सरकार को एक प्रमाण पत्र देना होगा जो साबित करता है कि उस व्यक्ति की मृत्यु हो गई है। पहले उत्तर प्रदेश में लोगों के लिए यह प्रमाणपत्र प्राप्त करना मुश्किल था, लेकिन अब सरकार ने इसे आसान बना दिया है।

जैसे जन्म प्रमाण पत्र से पता चलता है कि किसी व्यक्ति का जन्म कब हुआ है, मृत्यु प्रमाण पत्र (UP Death Certificate online) से पता चलता है कि व्यक्ति की मृत्यु कब होती है। यह एक महत्वपूर्ण कागज है जिसे मरने वाले व्यक्ति के परिवार को बनाना होता है। सरकार ने आदेश दिया है कि उत्तर प्रदेश में हर उस व्यक्ति को मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाना होगा जिसके परिवार के किसी सदस्य का निधन हो गया हो। इसका मतलब यह है कि यदि किसी परिवार में किसी की किसी भी कारण से मृत्यु हो जाती है, तो परिवार के सदस्यों को मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करने के लिए अपने नगर परिषद या ग्राम कार्यालय में जाना होगा।

UP Death Certificate online Registration

किसी की मृत्यु होने पर मृत्यु प्रमाण पत्र (UP Death Certificate online) बनाने के लिए सरकार ने विशेष निर्देश दिए हैं। मृत्यु प्रमाणपत्र एक दस्तावेज़ है जो दिखाता है कि किसी व्यक्ति की मृत्यु कैसे हुई और सारी जानकारी कहाँ लिखी गई है। कभी-कभी, जब किसी परिवार में किसी की मृत्यु हो जाती है, तो उनके परिवार के सदस्य मरने वाले व्यक्ति के नाम पर सरकार से लाभ प्राप्त करने का प्रयास करते हैं।

सरकार को इस तरह के कई मामले सामने आने की जानकारी मिली. मृत्यु प्रमाण पत्र ऑनलाइन (UP Death Certificate online) बनाने का मुख्य कारण यह है कि लोग अपने घर से ही आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से इसके लिए आवेदन कर सकें। उन्हें किसी सरकारी कार्यालय में जाने की जरूरत नहीं पड़ती, जिससे समय और पैसे की बचत होती है। परिवार में किसी की मृत्यु हो जाने के बाद परिवार के सदस्यों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है, जैसे व्यक्ति की संपत्ति नामांकित व्यक्ति को देना, बीमा राशि प्राप्त करना, या किसी सरकारी कार्यक्रम का लाभ लेना।

मृत्यु प्रमाण पत्र (UP Death Certificate online) बनवाने से इन सभी समस्याओं का समाधान हो सकता है क्योंकि यह एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है जिसकी जरूरत इन सभी चीजों के लिए पड़ती है। इसलिए सरकार ने निर्णय लिया कि किसी की मृत्यु के बाद मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाना जरूरी है। मृत्यु प्रमाण पत्र यह साबित करता है कि व्यक्ति वास्तव में मर चुका है। यदि आप व्यक्ति की मृत्यु के 21 दिन के अंदर मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करते हैं तो आपको कोई पैसा नहीं देना होगा। लेकिन अगर आप 21 दिन के बाद आवेदन करते हैं तो आपको शुल्क देना होगा।

मृत्यु प्रमाण पत्र का लाभ -martu praman patra

1.  यदि किसी मृत व्यक्ति के पास बीमा था और उन्होंने आपको उस व्यक्ति के रूप में नामित किया है जो इससे लाभान्वित हो सकता है, तो आप बीमा कार्यालय में जा सकते हैं। उन्हें मृत्यु प्रमाणपत्र (UP Death Certificate online) नामक दस्तावेज़ दिखाएँ और वे आपको बीमा का उपयोग करने देंगे।

2.  यदि उत्तर प्रदेश में किसी की मृत्यु हो जाती है, तो उनका मृत्यु प्रमाण पत्र उनके परिवार को सरकार से सहायता और सहायता प्राप्त करने में मदद कर सकता है।

3.  यूपी मृत्यु प्रमाण पत्र कहता है कि भले ही किसी की मृत्यु हो गई हो, फिर भी उनका परिवार उस कार्यक्रम से लाभ प्राप्त कर सकता है जिसका वह हिस्सा था।

4.  यह प्रमाणपत्र (UP Death Certificate online) आपको उस व्यक्ति से संपत्ति का स्वामित्व आधिकारिक तौर पर बदलने में मदद करता है जिसकी मृत्यु हो चुकी है।

5.  यदि पति और पत्नी का एक साथ बैंक खाता है, और उनमें से एक की मृत्यु हो जाती है, तो भी उन्हें मृत्यु प्रमाण पत्र नामक एक दस्तावेज़ दिखाने की आवश्यकता होती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि उन्हें संयुक्त खाते से मृत व्यक्ति का नाम हटाना होगा।

6.  आप उत्तर प्रदेश मृत्यु प्रमाण पत्र (UP Death Certificate online) प्राप्त करके किसी मृत व्यक्ति का पैसा या अन्य चीजें प्राप्त कर सकते हैं।

मृत्यु प्रमाण पत्र प्रमाण पत्र के लिए जरूरी कागजात

1.  मृतक का राशन कार्ड

2.  आधार कार्ड

3.  पहचान पत्र

4.  मृतक का पासपोर्ट  फोटो

5.  आवेदन पत्र

UP Death Certificate online Form Download

आर्टिकल का नामउत्तर प्रदेश मृत्‍यु प्रमाण पत्र
पोर्टल का नामऑनलाइन नागरिक सेवा पोर्टल
उद्देश्यनागरिकों को ऑनलाइन सुविधा देना
लाभार्थीराज्य के नागरिक
आवेदन मोड़ऑनलाइन /ऑफलाइन
एप्लिकेशन फॉर्म डाउनलोड करने के लिएClick Here
आधिकारिक वेबसाइटClick Here

यूपी मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन – UP Death Certificate Form online

सबसे पहले आपको अपने राज्य की आधिकारिक वेबसाइट (वेबसाइट का लिंक नीचे दिया गया है) पर जाना होगा। जब आप वहां पहुंचेंगे तो एक पेज दिखाई देगा. “अभी आवेदन करें” विकल्प देखें और उस पर क्लिक करें। इससे आपके सामने भरने के लिए एक फॉर्म आ जाएगा। आपको अपना नाम, फ़ोन नंबर और ईमेल पता जैसी महत्वपूर्ण जानकारी दर्ज करनी होगी। आपको महत्वपूर्ण दस्तावेज़ भी अपलोड करने होंगे। एक बार जब आप यह सब कर लें, तो सबमिट बटन पर क्लिक करें। इस तरह आप मृत्यु प्रमाण पत्र (UP Death Certificate online) बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

यूपी मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए ऑफलाइन आवेदन -UP Death Certificate Form offline

अगर कोई मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाना चाहता है तो वह इसे दो तरीकों से बनवा सकता है। पहला तरीका यह है कि जिला कार्यालय जाएं और वहां के किसी कर्मचारी से फॉर्म प्राप्त करें। उन्हें फॉर्म में सभी जानकारी भरनी होगी और किसी भी सहायक दस्तावेज के साथ इसे कार्यालय में वापस देना होगा। दूसरा तरीका यह है कि उत्तर प्रदेश ई-साथी पोर्टल वेबसाइट पर जाएं, फॉर्म डाउनलोड करें, प्रिंट लें, जानकारी भरें और कार्यालय में जमा करें।

Official Website — Click Here

उत्तर प्रदेश से संबंधित परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आप हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़ सकते हैं जहां पर हम ताजा जानकारी छात्रों के साथ साझा करते हैं

Join Free WhatsApp Group For Latest Job Update — Join Now

Back to Home — Click Here

UP मृत्‍यु प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

आधिकारिक वेबसाइट-http://crsorgi.gov.in 

उत्तर प्रदेश मृत्‍यु प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

सबसे पहले आपको अपने राज्य की आधिकारिक वेबसाइट (वेबसाइट का लिंक) पर जाना होगा। जब आप वहां पहुंचेंगे तो एक पेज दिखाई देगा. “अभी आवेदन करें” विकल्प देखें और उस पर क्लिक करें।

Leave a comment

whatsapp script.txt Displaying whatsapp script.txt.