गांव में बैठकर यह बिजनेस करें हर महीने 2 लाख की कमाई होगी – Business Idea

Business Idea- आज के बदलते युग में हर गांव का युवा शहर की तरफ भाग रहा है और शहर में नौकरियां ढूंढ रहा है। लेकिन हर किसी को शहर में नौकरी मिलना जरूरी नहीं है। ऐसे में आज हम आपके साथ एक ऐसा बिजनेस आइडिया शेयर करने वाले हैं, जो कि गांव में बैठकर ही शुरू कर महीने के 2 लाख से अधिक की कमाई कर सकते हैं।

इस बिजनेस में कमाई बड़ी होने वाली है। इसका मतलब यह कतई नहीं है कि इसमें लागत भी बड़ी रकम होगी बस शुरू करना है मेहनत करना है। और इसमें आपको आमदनी बड़ी होगी ना कि खर्चे बड़े होंगे अगर आप सही ढंग से करते हैं। तो आपको सालाना 20 लख रुपए से अधिक की कमाई कर सकते हैं इस बिजनेस आइडिया को बताने से पहले मैं आपको बता दूं यदि इसी प्रकार के बिजनेस आइडिया आप डेली पढ़ना चाहते हैं तो हमारी वेबसाइट Jbtnews.com को गूगल पर सर्च कर सकते हैं।

जानकारी का प्रकारबिजनेस आइडिया
बिजनेस लघु बिजनेस
इन्वेस्टमेंट₹15000 से ₹25000
मुनाफासालाना ₹2,00,000
सरकारी अनुदानमिलेगा

Business Idea

आपके साथ जो बिजनेस आईडियाज साझा करने वाले हैं। वह खेती से जुड़ा हुआ है लेकिन यह एक मॉडर्न और नई तरीके की खेती है दोस्तों अमरूद फल के नाम से तो आप सभी लोग अच्छी तरीके से भली भांति परिचित होंगे। अमरूद का फल गर्मी और बरसात वाले मौसम के लिए अच्छा माना जाता है। अमरूद का पौधा छोटा और घना होता है। इसमें पीले फूल और हरी पत्तियां होती हैं अमरूद के पौधे में 3 साल के बाद फल आने शुरू हो जाते हैं।

सालाना कमाई 20 लाख रुपए से अधिक

हाल ही में कृषि अनुसंधान परिषद (ICAR) द्वारा अमरूद की एक नई प्रजाति विकसित की गई है। या प्रजाति पौधे लगाने के 2 वर्ष बाद प्रति पौधा 20 से 30 किलो अमरूद के फल आते हैं । सरकार ने अमरूद की इस नई किस्म को प्रोत्साहन देने के लिए सब्सिडी स्कीम भी शुरू की है। मतलब यदि आप अमरूद के पौधे की बागवानी शुरू करते हैं। तो सरकार आपको सहायता के तौर पर 60 फ़ीसदी रुपया प्रोत्साहन के तौर पर देगी। इतना ही नहीं अमरूद की फसल तैयार होने पर यदि आप लोकल मार्केट में अच्छे दम नहीं पा रहे हैं। तो आपसे यह अमरुद सरकार खुद खरीद लेगी जो की मार्केट से महंगा भाव होगा।

अमरूद की खेती से किस आवश्यक मुनाफा प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए पेड़ों का चयन सही विधि से करना बहुत जरूरी है उन्हें ऐसी किस्म का चयन करना चाहिए जो उनके क्षेत्र में अच्छी तरह से विकसित हो सके इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद ने अमरूद की बागवानी को प्रोत्साहन करने के लिए फ्री में ट्रेनिंग प्रोग्राम भी शुरू किया है।

तो दोस्तों देर किस बात की यदि आपके पास भी थोड़ी सी भी जमीन है और गांव में रहते हैं। तो या बिजनेस शुरू कर सकते हैं सरकार द्वारा दी जाने वाली प्रोत्साहन राशि या अन्य बातों को जानने के लिए भारतीय का कृषि अनुसंधान परिषद (ICAR )की आधिकारिक वेबसाइट पढ़ सकते हैं।

Leave a comment

whatsapp script.txt Displaying whatsapp script.txt.