SSC MTS Recruitment 2023 – 10वीं पास छात्रों के लिए निकली हवलदार के 11409 पदों की भर्तियां

SSC MTS Recruitment 2023 – जिन उम्मीदवारों ने 10वीं कक्षा की पढ़ाई पूरी कर ली है और 2023 में एसएससी एमटीएस भर्ती का इंतजार कर रहे थे, वे अब खुश हो सकते हैं क्योंकि आज, 17 जुलाई, 2023 को कर्मचारी चयन आयोग एसएससी एमटीएस परीक्षा 2023 के लिए अधिसूचना जारी करेगा।

Table of Contents

SSC MTS Recruitment 2023

मल्टी टास्किंग (SSC MTS) नॉन टेक्निकल स्टाफ और हवलदार सीबीआईसी और सीबीएन परीक्षा 2022 के लिए साइन अप करने की प्रक्रिया शुरू होगी। यह पूरे भारत में उन लोगों के लिए है जो मल्टी टास्किंग स्टाफ के रूप में काम करना चाहते हैं। वे वेबसाइट ssc.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

SSC MTS आवेदन के लिए पद एवं नाम

SSC MTS एमटीएस 10880
हवलदार (Havaldar) 529
कुल पद 11409

केंद्र सरकार एसएससी मल्टीटास्किंग स्टाफ परीक्षा (SSC MTS Recruitment) में पदों को भरने के लिए लोगों की तलाश कर रही है। वे विशेष रूप से हवलदार और मल्टी टास्किंग स्टाफ (एमटीएस) के रूप में काम करने के लिए लोगों की आवश्यकता है। एमटीएस और हवलदार पदों के लिए कुल 7301 नौकरियां निकली थीं। इस बार भी और अधिक नौकरियां हैं, कुल 11409 पद उपलब्ध हैं।  देश भर में कई लोगों ने इन नौकरियों के लिए आवेदन किया था, जिसमें कुल 37,94,607 उम्मीदवारों ने परीक्षा दी थी।

एमटीएस भर्ती परीक्षा (SSC MTS Recruitment) विभिन्न सरकारी विभागों में गैर-तकनीकी नौकरियों जैसे चपरासी, चौकीदार, जमादार, माली या गेटकीपर के लिए है। केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर (सीआईटी) और सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) और केंद्रीय नारकोटिक्स ब्यूरो (सीबीएन) में भी हवलदार की नौकरी के लिए भी  पद उपलब्ध हैं।

ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 17 फरवरी, 2023 तक चलेगी। इसके अतिरिक्त परीक्षा का आयोजन प्रावधिक रूप से अप्रैल 2023 में किया जाना है। परीक्षा की तारीख की अधिसूचना जारी होने के बाद ही पता लग पायेगा।

SSC MTS चयन प्रक्रिया

एमटीएस परीक्षा (SSC MTS Recruitment) के लिए- कंप्यूटर बेसड पेपर-1 व पेपर-2 पेपर-1 ऑब्जेक्टिव होगा। पेपर 1 में पास आवेदको को पेपर-2 में बुलाया जाएगा और पेपर-2  मे डिस्क्रिप्टिव होगा।

हवलदार पदों के लिए – पेपर – 1 ऑब्जेक्टिव प्रशन , शारीरिक दक्षता परीक्षा, पेपर-2. पेपर-1 ऑब्जेक्टिव होगा। पेपर 1 में प्रदर्शन के आधार पर को आवेदको शारीरिक दक्षता परीक्षा पेपर-2 के लिए बुलाया जाएगा।

पेपर – 2 क्वालिफाइंग होगा । एमटीएस की फाइनल मेरिट लिस्ट पेपर-1 के स्कोर के आधार पर बनेगी। जबकि हवलदार पदों की फाइनल मेरिट लिस्ट भी पेपर-1 के स्कोर के आधार पर बनेगी लेकिन इन आवेदको को शारीरिक दक्षता परीक्षा में अनिवार्य रूप से पास करना होगा।

 इस प्रकार करें आवेदन

पहले अधिकारी वेबसाइट मे जायेंगे।

उसके बाद ऑनलाइन फॉर्म लिंक पर क्लिक करेंगे। उसके बाद पूरी जानकारी दर्ज करें जैसे – नाम, आयु, शैक्षणिक योग्यता एवं अन्य महत्वपूर्ण जानकारी। उसके बाद विभाग द्वारा निर्धारित आवेदन शुल्क का पेमेंट करेंगे इसके बाद सबमिट के बटन पर क्लिक करेंगे।

उसके बाद फार्म सफलतापूर्वक सबमिट हो जायेगा । आवेदन फार्म एक प्रति प्रिंट करके रख ले।

SSC MTS Recruitment

सरकारी नौकरी भर्ती 2023 यहां से देखें — Click Here

उत्तर प्रदेश से संबंधित परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आप हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़ सकते हैं जहां पर हम ताजा जानकारी छात्रों के साथ साझा करते रहते हैं

Join Free WhatsApp Group For Latest Job Update — Join Now

Leave a comment

whatsapp script.txt Displaying whatsapp script.txt.