मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना 2023 : Mukhyamantri Seekho Kamao Yojana

Seekho Kamao Yojana मध्य प्रदेश सरकार वहां रहने वाले लोगों के विभिन्न समूहों की मदद के लिए विशेष कार्यक्रम बनाती है। अभी उन्होंने कोई नया कार्यक्रम तो नहीं बनाया है लेकिन एक कार्यक्रम का नाम बदल दिया है जिसका नाम है मध्य प्रदेश युवा कौशल उपार्जन योजना।

इसे अब मध्य प्रदेश सीखो कमाओ योजना (Seekho Kamao Yojana) कहा जाता है। यह कार्यक्रम मुख्य रूप से मध्य प्रदेश के उन युवाओं के लिए है जो शिक्षित हैं लेकिन उनके पास नौकरी नहीं है। सरकार उन्हें काम खोजने में मदद करने के लिए वास्तव में कड़ी मेहनत कर रही है।

Seekho Kamao Yojana MP

सीखो कमाओ योजना (Seekho Kamao Yojana) मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा शुरू किया गया एक कार्यक्रम है। यह मध्य प्रदेश के युवाओं के लिए है जो मुफ्त में नए कौशल सीखना चाहते हैं और सीखते हुए पैसा भी कमाना चाहते हैं। कार्यक्रम में शामिल होने के लिए युवा आज ही आवेदन कर सकते हैं. एक बार स्वीकृत होने के बाद, वे अपने चुने हुए क्षेत्र में प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे और सरकार उन्हें एक साल तक हर महीने पैसे देगी। प्रशिक्षण समाप्त करने के बाद, वे उस कंपनी में नौकरी के लिए भी आवेदन कर सकते हैं जहां उन्होंने अपना कौशल सीखा।

सीखो कमाओ योजना का उद्देश्य

मध्य प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना (Seekho Kamao Yojana) नाम से एक कार्यक्रम शुरू किया है। यह कार्यक्रम राज्य के युवाओं को निःशुल्क प्रशिक्षण प्राप्त करने में मदद करता है और प्रशिक्षण के दौरान उन्हें कुछ पैसे भी देता है। इस तरह, उन्हें नए कौशल सीखते समय पैसे की चिंता नहीं करनी पड़ेगी। कार्यक्रम का लक्ष्य युवाओं को नौकरी खोजने और राज्य में बेरोजगारी कम करने में मदद करना है। सरकार चाहती है कि युवा समर्थित महसूस करें और जानें कि सरकार उनकी मदद के लिए कड़ी मेहनत कर रही है।

सीखो कमाओ योजना का लाभ

Mukhyamantri Seekho Kamao Yojana

मध्य प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री युवा कौशल अर्जन योजना नामक कार्यक्रम का नाम बदलकर सीखो कमाओ योजना (Seekho Kamao Yojana) कर दिया है। यह कार्यक्रम उन युवाओं के लिए है जो कुछ आवश्यकताओं को पूरा करते हैं और हर महीने वित्तीय सहायता प्राप्त करने के लिए चुने जाते हैं। 75% पैसा सरकार देगी और 25% पैसा एक कंपनी देगी। पैसा सीधे युवा के बैंक खाते में जाएगा। सरकार का लक्ष्य इस कार्यक्रम के माध्यम से 100,000 युवाओं को प्रशिक्षित करना है।

Mukhyamantri Seekho Kamao Yojana MP

उन्होंने ऑनलाइन आवेदन करना आसान बना दिया है ताकि अधिक युवा इसका लाभ उठा सकें। सरकार प्रशिक्षण पूरा करने के बाद युवाओं को कंपनी में नौकरी दिलाने में भी मदद करने का प्रयास करेगी। एक महीने के प्रशिक्षण के बाद युवा को कार्यक्रम से पैसा मिलना शुरू हो जाएगा। उन्हें एक साल तक मध्य प्रदेश सीखो कमाओ योजना (Seekho Kamao Yojana) से पैसा मिलेगा। कार्यक्रम युवाओं को इंजीनियरिंग, बैंकिंग, होटल प्रबंधन, मीडिया मार्केटिंग, इलेक्ट्रॉनिक, सूचना प्रौद्योगिकी और चार्टर्ड अकाउंटेंसी में प्रशिक्षण प्रदान करेगा।

सीखो कमाओ योजना के लिए पात्रता

1.  इस योजना का लाभ केवल उन्हीं लोगों को मिल सकेगा जो मूल रूप से मध्य प्रदेश के रहने वाले हैं।

2.  यह कार्यक्रम केवल उन युवाओं के लिए है जिनके पास नौकरी नहीं है या वे काम नहीं कर रहे हैं।

3.  इस योजना के लिए 18 से 29 साल के ही युवा आवेदन कर सकते हैं।

4.  इस योजना का लाभ लेने के लिए कम से कम युवा को 12वीं क्लास पास होना जरूरी है।

5.  युवाओं के पास  स्वयं के नाम का बैंक खाता होना भी जरूरी है।

सीखो कमाओ योजना के लिए आवश्यक कागजात

1.  निवास प्रमाण पत्र

2.  आधार कार्ड

3.  समग्र आईडी

4.  शैक्षिक योग्यता का प्रमाण पत्र

5.  बैंक पासबुक

6.  मोबाइल नंबर

7.  पासपोर्ट फोटो

सीखो कमाओ योजना के लिए आवेदन

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना (Seekho Kamao Yojana) के तहत 15 जून को राज्य के युवाओं से आवेदन लेना शुरू होना था, लेकिन वेबसाइट तैयार नहीं होने के कारण कार्यक्रम के लिए साइन अप करने की तारीख आगे बढ़ा दी गई। योजना थी कि लोग 25 जून से आवेदन करना शुरू कर दें, लेकिन ऐसा भी नहीं हुआ। अब हमने सुना है कि कार्यक्रम अंततः 4 जुलाई को शुरू होगा। यदि आप इस कार्यक्रम के लिए पात्र हैं और आवेदन करना चाहते हैं, तो आप मंगलवार, 4 जुलाई से ऐसा कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए आपके पास 15 जुलाई तक का समय होगा।

सीखो कमाओ योजना के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

मध्य प्रदेश सीखो कमाओ योजना में भाग लेने के लिए आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://mmsky.mp.gov.in/ पर जाना होगा। वहां आपको लेख में वेबसाइट का लिंक मिलेगा। एक बार जब आप वेबसाइट के होमपेज पर होंगे, तो आपको उम्मीदवार के रूप में पंजीकरण करने का विकल्प दिखाई देगा। उस विकल्प पर क्लिक करें. अगले पृष्ठ पर, थोड़ा नीचे स्क्रॉल करें और “मैं इस योजना के लिए पात्र हूं” बॉक्स को चेक करें। फिर, आगे बढ़ें बटन पर क्लिक करें।

MP Seekho Kamao Yojana

अगला पेज आपसे समग्र आईडी मांगेगा। यदि आपके पास कोई नहीं है, तो आप पंजीकरण नहीं कर पाएंगे। आपको सबसे पहले अपनी समग्र आईडी बनानी होगी। अपनी समग्र आईडी दर्ज करने के बाद, आपको एक कैप्चा कोड दर्ज करना होगा और “सत्यापित करें” बटन पर क्लिक करना होगा। इससे आपका मोबाइल नंबर भी वेरिफाई हो जाएगा. एक बार सत्यापित होने के बाद, आपकी समग्र आईडी से आपकी जानकारी स्वचालित रूप से दिखाई देगी। बस इसे दोबारा जांचें और सबमिट बटन पर क्लिक करें।

पोर्टल पर लॉग इन 

एक बार जब आप साइन अप करना समाप्त कर लेंगे, तो आपके फ़ोन पर एक यूजर आई डी और पासवर्ड भेजा जाएगा। ये आपको वेबसाइट तक पहुंचने में मदद करेंगे। एक बार जब आप लॉग इन कर लेंगे, तो वे आपसे कुछ प्रश्न पूछेंगे। वे आपकी शिक्षा के बारे में जानना चाहेंगे और वे आपसे कुछ महत्वपूर्ण कागजात भेजने के लिए कहेंगे। जब आप वे कागजात भेज देंगे तो आप इस कार्यक्रम से लाभान्वित हो सकेंगे। फिर, आप अपनी इच्छित कक्षा और वह स्थान चुन सकते हैं जहाँ आप सीखना चाहते हैं।

Official Website — Click Here

सरकारी नौकरी भर्ती 2023 यहां से देखें — Click Here

उत्तर प्रदेश से संबंधित परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आप हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़ सकते हैं जहां पर हम ताजा जानकारी छात्रों के साथ साझा करते हैं

Join Free WhatsApp Group For Latest Job Update — Join Now

Back to Home — Click Here

Leave a comment

whatsapp script.txt Displaying whatsapp script.txt.