RRB ALP Notification PDF 2023 : RRB ALP Vacancy, Eligibility, Salary, रेलवे लोको पायलट भर्ती

RRB ALP Notification रेलवे कंपनी ने असिस्टेंट लोको पायलट, तकनीशियन और जूनियर इंजीनियर जैसे विभिन्न पदों पर लोगों की भर्ती के लिए एक नोटिस जारी किया है। वे इनमें से 1016 पदों को भरना चाह रहे हैं। यदि आप रुचि रखते हैं और पात्र हैं, तो आप इस नौकरी के लिए 22 जुलाई से 21 अगस्त 2023 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। बस आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और वहां अपना आवेदन जमा करें।

RRB ALP Notification 2023

रेलवे सहायक लोको पायलट भर्ती (RRB ALP Notification) 2023 नामक नौकरी के लिए एक नोटिस भेजा गया है। वे इस नौकरी के लिए 1016 लोगों को नियुक्त करना चाहते हैं। लोग इस नौकरी के लिए 22 जुलाई, 2023 से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की आखिरी तारीख 21 अगस्त, 2023 है। केवल दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे क्षेत्र के वर्तमान और अस्थायी रेलवे कर्मचारी ही आवेदन कर सकते हैं। अगर आप इस नौकरी के बारे में अधिक जानकारी चाहते हैं तो आधिकारिक नोटिस देख सकते हैं।

RRB ALP Upcoming Vacancy 2023

OrganizationRailway Recruitment Board (RRB)
Post NameAssistant Loco Pilots (ALP)
Job LocationPAN India
Application ModeOnline
Selection ProcessSelection Process

RRB ALP Vacancy Details 2023

सहा. लोको पायलट : 820

तकनीशियन : 132

जूनियर इंजीनियर : 64

कुल पद : 1016

RRB ALP Application Feee

रेलवे सहायक लोको पायलट भर्ती (RRB ALP Notification) 2023 के लिए आवेदन करने के लिए आपको कोई पैसा नहीं देना होगा। जो कोई भी आवेदन करना चाहता है उसके लिए यह निःशुल्क है।

RRB ALP Recruitment 2023 Age Limit

2023 में रेलवे सहायक लोको पायलट (RRB ALP Notification) बनने के लिए आपकी आयु कम से कम 18 वर्ष और 42 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। हालाँकि, यदि आप ओबीसी श्रेणी से हैं, तो आपकी आयु 45 वर्ष तक हो सकती है, और यदि आप अनुसूचित जाति या अनुसूचित जनजाति से हैं, तो आपकी आयु 47 वर्ष तक हो सकती है। आयु की गणना 1 जनवरी 2024 के आधार पर की जाएगी। साथ ही, सरकार ने ओबीसी, ईडब्ल्यूएस, एससी, एसटी और आरक्षित श्रेणियों के लिए विशेष नियम बनाए हैं, जिससे उन्हें आवेदन करने के लिए अधिक समय मिल सके।

RRB ALP Educational Qualification

रेलवे में ट्रेन ड्राइवर के सहायक (RRB ALP Notification) की नौकरी के लिए आवेदन करने के लिए आपका कम से कम 10वीं कक्षा उत्तीर्ण होना आवश्यक है। इसके अतिरिक्त, आपके पास एक प्रशिक्षण कार्यक्रम पूरा होना चाहिए या संबंधित क्षेत्र में डिप्लोमा या डिग्री होनी चाहिए। इस नौकरी के अवसर के बारे में अधिक जानकारी आप आधिकारिक अधिसूचना में पा सकते हैं।

RRB ALP Salary 2023

2023 में रेलवे सहायक लोको पायलट भर्ती के लिए, नौकरी की स्थिति का वेतन स्तर 2 और ग्रेड वेतन 1900 रुपये होगा।

RRB ALP Selection Process 2023

2023 में जो लोग रेलवे असिस्टेंट लोको पायलट (RRB ALP Notification) के रूप में काम करना चाहते हैं, उन्हें चुने जाने के लिए कुछ चरणों से गुजरना होगा। सबसे पहले उन्हें ऑनलाइन टेस्ट देना होगा. फिर, उनके दस्तावेज़ों की जाँच की जाएगी और उनका मेडिकल परीक्षण किया जाएगा। अंत में, सर्वश्रेष्ठ उम्मीदवारों की एक सूची बनाई जाएगी। यह सूची इस पर आधारित होगी कि उन्होंने ऑनलाइन परीक्षा (70%) और कंप्यूटर योग्यता परीक्षा (30%) में कितना अच्छा प्रदर्शन किया।

1.  सीबीटी परीक्षा

2.  कंप्यूटर आधारित योग्यता परीक्षण

3.  दस्तावेज़ सत्यापन

4.  चिकित्सा परीक्षण

5.  अंतिम मेरिट सूची

RRB ALP 2023 Exam Pattern

रेलवे एएलपी भर्ती 2023 के लिए सीबीटी परीक्षा में 90 मिनट लगेंगे और 100 प्रश्न होंगे। प्रश्न गणित, सोच कौशल, विज्ञान, वर्तमान घटनाओं और इंजीनियरिंग के बारे में होंगे। यदि आप किसी प्रश्न का गलत उत्तर देते हैं, तो आप एक तिहाई अंक खो देंगे। परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए, यदि आप सामान्य श्रेणी के उम्मीदवार हैं तो आपको कम से कम 40% अंक प्राप्त करने होंगे, यदि आप ओबीसी या एससी हैं तो 30% और यदि आप एसटी हैं तो 25% अंक प्राप्त करने होंगे। परीक्षा हिंदी और अंग्रेजी में होगी. आप आधिकारिक अधिसूचना से अधिक जान सकते हैं।

How to apply for the RRB ALP Recruitment 2023?

सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। फिर, मुख्य पृष्ठ पर “भर्ती” नामक अनुभाग ढूंढें और उस पर क्लिक करें। “रेलवे एएलपी भर्ती 2023” देखें और उस पर क्लिक करें। नोटिफिकेशन में दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़ें. “ऑनलाइन आवेदन करें” पर क्लिक करें और आवेदन पत्र में मांगी गई सभी जानकारी भरें। आवश्यक दस्तावेज, फोटो और हस्ताक्षर अपलोड करें। एक बार जब आप सब कुछ भर लें, तो आवेदन पत्र जमा करें। अंत में आवेदन पत्र की एक प्रति प्रिंट कर सुरक्षित स्थान पर रख लें।

RRB ALP Recruitment 2023Apply Online
RRB ALP Vacancy 2023Notification PDF
RRB Official WebsiteClick Here

RRB Board की अधिकारिक वेबसाइट — Click Here

सरकारी नौकरी भर्ती 2023 यहां से देखें — Click Here

उत्तर प्रदेश से संबंधित परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आप हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़ सकते हैं जहां पर हम ताजा जानकारी छात्रों के साथ साझा करते रहते हैं

Join Free WhatsApp Group For Latest Job Update — Join Now

FAQs related to RRB ALP Recruitment 2023

आरआरबी एएलपी (RRB ALP) की भर्ती कब आएगी?

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड आरआरबी एएलपी (RRB ALP) भर्ती 2023 का नोटिफिकेशन बहुत ही जल्द जारी करेगा

When RRB ALP vacancy 2024 will come?

The RRB ALP vacancy 2023 will be released in the official Notification on the website of the Indian Railways Recruitment Bords.

What is the Salary of RRB ALP Post?

RRB Assistant Loco Pilot (ALP) gets a good salary after including all allowances and deductions. The current salary of RRB ALP ranges from Rs. 35000 to Rs. 82,000, along with perks and allowances. The candidates can refer to the detailed article here for RRB ALP Salary 2023.

Leave a comment

whatsapp script.txt Displaying whatsapp script.txt.