Ration Card News : 30 जून से पहले पूरा कर ले यह प्रोसेस, वरना नहीं मिलेगा फ्री राशन

Ration Card News : राशन कार्ड धारकों के लिए इसी महीने की अंतिम तारीख बहुत ही महत्वपूर्ण है। राशन कार्ड धारकों को 30 जून के पहले महत्वपूर्ण प्रक्रिया को पूरा करना होगा वरना उन्हें फ्री राशन मिलना बंद हो जाएगा। दरअसल केंद्र सरकार ने बताया है कि फ्री राशन लेने वाले सभी उपभोक्ताओं को इसी महीने की 30 तारीख को ध्यान में रखना बेहद जरूरी है।

राशन कार्ड (Ration Card News) धारकों के लिए 30 जून की तारीख तक केंद्र सरकार द्वारा दी गई गाइडलाइन को फॉलो करना बेहद ही जरूरी है। सरकार ने किए आह्वान के मुताबिक फ्री राशन लेने वालों के लिए 30 जून की तारीख को ध्यान रखना जरूरी है।

सरकार द्वारा जाहिर की गई सूचना का पालन नहीं करने पर राशन कार्ड धारकों (Ration Card News)को फ्री राशन की सुविधा मिलने में परेशानी हो सकती है। जारी किए गए फरमान के मुताबिक राशन कार्ड उपभोक्ताओं को अपने आधार और राशन कार्ड को ल‍िंक (Aadhaar-Ration Card Link) कराना जरूरी है।

Ration Card News

खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग किस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि राशन कार्ड (Ration Card News) को आधार से लिंक कराने की तारीख में अब कुछ ही दिन बाकी रह गए हैं। सरकार द्वारा इस बात को लेकर नोटिफिकेशन भी जारी हो चुका है। अगर आप अपने आधार कार्ड को राशन कार्ड से लिंक नहीं करवाएंगे तो आप को राशन नहीं मिलेगा। इस प्रक्रिया का हेतु यह सुनिश्चित करना है कि जरूरतमंद लोगों को उनसे उनके हिस्से का खाद्यान्न मिल रहा है या नहीं।

Ration Card News Update

इससे पहले मार्च महीने की आखरी तारीख को राशन कार्ड (Ration Card News) को आधार कार्ड से लिंक कराने की लास्ट डेट घोषित की गई थी। किंतु सरकार ने इसे बढ़ाते हुए 30 जून किया है और आपके पास अब कुछ ही दिनों का समय बचा हुआ है। दरअसल सरकार द्वारा जब से राशन कार्ड को वन नेशन-वन राशन (One Nation-One Ration) घोषित किया है तब से ही आधार कार्ड को भी राशन कार्ड से जोड़ने पर महत्व दिया जा रहा है।

इस प्रकार आधार-राशन कार्ड प्रक्रिया को पूरा करना होगा

राज्य के आधिकारिक सार्वजनिक वितरण प्रणाली (PDS) पोर्टल पर जाइएं।

एक्टिव कार्ड के साथ आधार लिंक सिलेक्ट करें।

अपना राशन कार्ड नंबर और फिर आधार कार्ड नंबर दर्ज कीजिए।

रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर भरें।

जारी रखें/सबमिट करें बटन सेलेक्ट करें।

आपको मोबाइल पर एक ओटीपी प्राप्त होगा।

आधार राशन लिंक पेज पर ओटीपी दर्ज करें।

संपूर्ण प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद, इस प्रोसेस की वेरिफिकेशन का एसएमएस प्राप्त मिलेगा।

उत्तर प्रदेश से संबंधित परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आप हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़ सकते हैं जहां पर हम ताजा जानकारी छात्रों के साथ

Join Free WhatsApp Group For Latest Job Update — Join Now

Back to Home — Click Here

Leave a comment

whatsapp script.txt Displaying whatsapp script.txt.