Ration Card eKYC news: राशन कार्ड धारकों को नहीं मिलेगा राशन जल्दी से करें ई केवाईसी, जाने पूरा प्रक्रिया

Ration Card eKYC सरकार की तरफ से सभी राशन कार्ड लाभार्थियों को मैसेज भेजा जा रहा है। यह मैसेज आपके परिवार के लाभार्थियों के राशन कार्ड ई केवाईसी से संबंधित है। यदि आपको भी यह मैसेज प्राप्त होता है, तो तुरंत ऑनलाइन ई केवाईसी करें, वरना राशन नहीं मिलेगा। राशन कार्ड ई केवाईसी से संबंधित पूरी जानकारी इस पोस्ट के माध्यम से दी गई है।

Ration Card eKYC

राशन कार्ड योजना का संचालन राष्ट्रीय खाद एवं रसद विभाग द्वारा किया जाता है इसी कार्ड के माध्यम से लाभार्थी परिवार के प्रत्येक सदस्य को प्रतिमाह 5 किलो अनाज मिलता है। लेकिन अब सरकार की तरफ से सूचना जारी की गई है, कि जिस भी लाभार्थी सदस्य का Ration Card eKYC नहीं होगा। उसे अब राशन नहीं मिलेगा

ऐसे में यदि आप भी राशन कार्ड लाभार्थी हैं, तो तुरंत ऑनलाइन ई केवाईसी जरूर कर लें। यह बहुत ही आसान प्रक्रिया है। जिसे विस्तार पूर्वक स्टेप बाय स्टेप बताया गया है। राशन कार्ड केवाईसी से यह सुनिश्चित करना है की राशन कार्ड धारक परिवार के सभी सदस्यों को लाभ मिल रहा है। ताकि सरकारी राशन दुकानदार लाभार्थी सदस्यों के साथ किसी भी प्रकार की धोखाधड़ी न कर पाए।

PAN Card Reprint Kaise Kare: मात्र 2 मिनट में करवाए अपने पैन कार्ड को रिप्रिंट, यहां देखें पूरा प्रोसेस

राशन कार्ड की ई केवाईसी क्यों आवश्यक है?

राशन कार्ड धारक को ई केवाईसी करना बहुत ही आवश्यक है, क्योंकि इससे सरकार को मौजूदा लाभार्थी की जानकारी पहुंचती है। ई केवाईसी के माध्यम से सरकार पता लगती है, कि राशन कार्ड पर दर्ज नाम वाला ही लाभार्थी सरकारी राशन की दुकान से सस्ते में राशन खरीद पा रहा है। कोई बिजोलिया लाभार्थी के साथ धोखाधड़ी तो नहीं कर रहा है। क्योंकि ई केवाईसी के वक्त आधार थंब बायोमेट्रिक भी होता है।

Ration Card eKYC ऑनलाइन मोबाइल से कैसे करें?

 राशन कार्ड ई केवाईसी करने के लिए लाभार्थी को निम्न चरणों का पालन करना होगा।

  •  सबसे पहले लाभार्थी अपने फोन में प्ले स्टोर से मेरा राशन (Mera Ration) नाम के ऐप को डाउनलोड करें
  •  एंड्रॉयड ऐप में eKYC ऑप्शन पर जाएं
  •  अपना राशन कार्ड नंबर और आधार कार्ड नंबर दर्ज करें
  • अब अपने मोबाइल नंबर पर OTP भेजें
  •  प्राप्त ओटीपी को दिए गए बॉक्स में दर्ज करें
  •  अब फाइनल सबमिट कर दें
  •  इस प्रकार से राशन कार्ड ई-केवाईसी प्रक्रिया कंप्लीट हो जाएगा

Mera Ration App Download Link — Click Here

Ration Card e-KYC से संबंधित किसी भी जानकारी या सहायता के लिए आप हमसे व्हाट्सएप पर संपर्क कर सकते हैं। संपर्क करने के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें — Ask Your Question

Join Free WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a comment