Railway RPF Recruitment 2024: रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स में बंपर भर्ती, जाने आवेदन प्रक्रिया और अंतिम तिथि

Railway RPF Recruitment- रेलवे की तैयारी कर रहे सभी अभ्यर्थियों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण सूचना है। रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ने रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स में बंपर भर्तियों को जारी करने का संकेत दिया है। रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स नोटिफिकेशन से संबंधित सभी जानकारियां जैसे आवेदन शुरू, आवेदन अंतिम तिथि, परीक्षा समय अवधि, चयन प्रक्रिया, परीक्षा का प्रकार, आयु सीमा में छूट, पाठ्यक्रम सभी जानकारियां साझा की गई हैं।

Railway RPF Recruitment

रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स की नई भर्तियों को लेकर अभ्यर्थी काफी लंबे समय से इंतजार कर रहे थे। अब रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ने रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स में रिक्त पदों पर नई भर्ती निकलने का संकेत दिया है। रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड के अनुसार नया नोटिफिकेशन जनवरी-फरवरी 2024 में जारी किया जाएगा। इससे संबंधित सभी जानकारियां यहां पर साझा की गई हैं।

We are Hiring, Apply for Job

भर्ती बोर्डरेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड
परीक्षा का नामRailway RPF Recruitment
पद का नामरेलवे आरक्षी और कांस्टेबल
पदों की संख्या
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
नौकरीसरकारी नौकरी
वेबसाइटhttps://rpf.indianrailways.gov.in/

RPF Vacancy 2024

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ने अभी तक रेलवे आरक्षी (Constable) और रेलवे सब इंस्पेक्टर (SI) के पदों की संख्या को आधिकारिक तौर पर नहीं बताया है। लेकिन रिपोर्ट्स के अनुसार Railway Constable और सब इंस्पेक्टर के लगभग 10,000 से अधिक रिक्त पदों पर भारती के लिए ऑनलाइन नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा।अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन pdf जरूर पढ़ें।

UP Police Constable Recruitment 2024: यूपी पुलिस में 60,244 पदों पर बंपर भर्ती नोटिफिकेशन जारी

RPF Eligibility Criteria 2024

Railway RPF Recruitment 2024 के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया रेलवे आरक्षी (Constable) और रेलवे सब इंस्पेक्टर (SI) पदों के लिए आयु सीमा और शैक्षणिक योग्यता अलग-अलग है।

शैक्षणिक योग्यता

Railway RPF Recruitment के आरक्षी (Constable) पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन के लिए अभ्यर्थी को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 10 पास होना आवश्यक है, जबकी रेलवे सब इंस्पेक्टर (SI) पदों के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री होना आवश्यक है।

आयु सीमा

Railway RPF Recruitment 2024 में रेलवे आरक्षी (Constable) पदों के लिए न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष की अधिकतम 25 वर्ष होनी चाहिए और रेलवे सब इंस्पेक्टर (SI) पदों के लिए न्यूनतम आयु सीमा पर 20 वर्ष जबकि अधिकतम आयु सीमा 25 वर्ष होनी चाहिए।

नोट-आरक्षित वर्ग की अभ्यर्थियों को आयु सीमा में छूट रेलवे भारती में अनुसार होगा। जिसके लिए अभ्यर्थी आधिकारिक नोटिफिकेशन पढ़ सकते हैं।

आवेदन फीस

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड नोटिफिकेशन के अनुसार RPF BHARTI 2024 में ऑनलाइन आवेदन के लिए सामान्य वर्ग/अन्य पिछड़ा वर्ग/आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए आवेदन फीस ₹500 है। जबकि अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए आवेदन फीस ₹250 है।. आवेदन फीस ऑनलाइन डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड/नेट बैंकिंग/यूपीआई के माध्यम से जमा कर सकते हैं।

नोट-सभी वर्ग के अभ्यर्थियों को CBT परीक्षा के बाद उनके बैंक खाते में 250 रुपया वापस कर दिए जाएंगे।

आवेदन कैसे करें

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड द्वारा आधिकारिक RPF Recruitment 2024 नोटिफिकेशन जारी करने के पश्चात वेबसाइट पर RP_ VACANCY_2024 के नाम से लिंक एक्टिवेट हो जाएगा। इस लिंक पर क्लिक करके अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Apply onlinelink activated soon
notificationreleased soon
websiteClick Here
ask any questionClick Here

Leave a comment

whatsapp script.txt Displaying whatsapp script.txt.