Railway Group-D new Vacancy: रेलवे ग्रुप-डी में बंपर 1,30,000 भर्ती निकली, जाने आवेदन प्रक्रिया और अंतिम तिथि

Railway Group-D new Vacancy- रेलवे में सरकारी नौकरी पाने का सपना देख रहे अभ्यर्थियों के लिए सुनहरा अवसर निकाल कर आया है। रेलवे रिक्रूटमेंट सेल (RRC) ने रेलवे ग्रुप-डी की नई भर्तियों को निकालने का संकेत दिया है। इस नोटिफिकेशन में बताया गया है, कि रेलवे ग्रुप डी के अंतर्गत लगभग 1,30,000+ रिक्त पदों पर भर्ती जारी की जाएगी। नोटिफिकेशन रेलवे की वेबसाइट indianrailways.gov.in/recruitment पर जारी किया जाएगा। जिसके लिए सभी महत्वपूर्ण जानकारियां जैसे आवेदन शुरू होने की तिथि, अंतिम तिथि, परीक्षा तिथि व अन्य जानकारियां इस नोटिफिकेशन के माध्यम से साझा की गई है।

We are Hiring, Apply for Job

Railway Group-D new Vacancy

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड के सरकारी भर्ती डिपार्टमेंट रेलवे रिक्रूटमेंट सेल ने रेलवे ग्रुप डी के 1,30,000 से अधिक रिक्त पदों पर ऑनलाइन आवेदन के लिए नोटिफिकेशन जारी करने का संकेत किया है। इस भर्ती के लिए सभी योग्य महिला व पुरुष अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ग्रुप डी की इस भर्ती के लिए रेलवे ने आयु सीमा, पाठ्यक्रम, परीक्षा पैटर्न, और अन्य जानकारियां साझा की हैं। ग्रुप डी की इस भर्ती में ऑनलाइन आवेदन करने वाले सभी अभ्यर्थी रेलवे के इस नोटिफिकेशन को जरूर पढ़ें। इस बार कई सारे बदलाव भी किए गए हैं।

Business Idea: यह मशीन घर पर लगा लो, फिर इतना पैसा कमा लोगे की पूरी जिंदगी बादशाहों वाली जियो

बोर्डरेलवे भर्ती बोर्ड
भर्ती का नामRailway Group-D new Vacancy
पदनामरेलवे ग्रुप डी
के अंतर्गत विभिन्न पद
नौकरीसरकारी नौकरी
आवेदनऑनलाइन
वेबसाइटindianrailways.gov.in/recruitment
आवेदन शुरूजल्द शुरू होगा
आवेदन अंतिम तिथि
नोटिफिकेशनजल्द जारी होगा
आवेदन फीसGen/OBC – Rs. 500
SC/ST – Rs. 250
चयन प्रक्रियाCBT & PET

Railway Group-D new Vacancy

Upcoming Railway Vacancy 2024
Zonal RailwayGroup ‘D’ posts
Central25281
East Coast8114
East Central12812
Eastern29869
Metro993
North Central15962
North Eastern12830
Northeast Frontier12365
Northern32468
North Western9813
South Central10338
South East Central7796
South Eastern13432
Southern15240
South Western4843
West Central11142
Western25597

आयु सीमा

रेलवे रिक्रूटमेंट सेल द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार रेलवे ग्रुप डी भर्ती के लिए न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 30 वर्ष होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को आयु सीमा में छूट रेलवे सरकारी भर्ती में अनुसार दी जाएगी। अधिक जानकारी के लिए अभ्यर्थी नोटिफिकेशन पीडीएफ पढ़ें।

शैक्षणिक योग्यता

Railway Group-D new Vacancy के लिए शैक्षणिक योग्यता अलग-अलग पदों के लिए अलग-अलग निर्धारित की गई है। इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 10/कक्षा 12/आईटीआई/डिप्लोमा पास होना आवश्यक है। शैक्षणिक योग्यता संबंधित अधिक जानकारी के लिए नोटिफिकेशन पीडीएफ पढ़ें।

आवेदन फीस

Railway Group-D new Vacancy के लिए रेलवे रिक्रूटमेंट द्वारा निर्धारित आवेदन फीस सामान्य वर्ग/अन्य पिछड़ा वर्ग/आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए ₹500 है और आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए ₹250 है। आवेदन फीस ऑनलाइन क्रेडिट कार्ड/डेबिट कार्ड/नेट बैंकिंग/यूपीआई के माध्यम से कर सकते हैं। ऑफलाइन माध्यम से फीस जमा करने के लिए आपको स्टेट बैंक आफ इंडिया से चालान बनवाना होगा। चालान का प्रारूप रेलवे की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं।

चयन प्रक्रिया

रेलवे ग्रुप डी भर्ती 2024 के लिए चयन प्रक्रिया तीन चरणों में होगी, प्रथम-1 में ऑनलाइन कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) होगा। जिसमें विभिन्न विषयों के 100 बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे। 2nd चरण में अभ्यर्थी को शारीरिक दौड़ (PET) पास करना होगा। इन दोनों चरणों को सफलतापूर्वक पास करने वाले अभ्यर्थियों के लिए अगले चरण में मेडिकल टेस्ट और दस्तावेज सत्यापन (DV) होगा।

रेलवे नोटिफिकेशन यहां से डाउनलोड करें — Click Here

Ask any Question — Click Here

Leave a comment

whatsapp script.txt Displaying whatsapp script.txt.