Railway Group-D Bharti 2024: रेलवे ग्रुप डी में बंपर 1,30,000 से अधिक भर्ती

Railway Group-D Bharti – रेलवे में सरकारी नौकरी पाने के लिए तैयारी कर रहे हैं युवाओं के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण खबर निकलकर आ रही है। रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) द्वारा रेलवे ग्रुप डी के अंतर्गत 1,30,000 से अधिक रिक्त पदों पर ऑनलाइन आवेदन जारी करने का निर्णय लिया है। रेलवे ग्रुप डी भर्ती 2024 के विज्ञापन से संबंधित सभी जानकारियां जैसे आवेदन तिथि, अंतिम तिथि, परीक्षा तिथि, आवेदन फीस, आयु सीमा में छूट, भर्ती प्रक्रिया के लिए एक विस्तृत नोटिफिकेशन जारी किया है। इस लेख के माध्यम से हम आप सभी को रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा दी गई जानकारी को साझा करने वाले हैं। यदि आप भी रेलवे ग्रुप डी भर्ती की तैयारी कर रहे हैं, तो यह लेख आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण हो सकता है।

Railway Group-D Bharti

रेलवे ग्रुप डी भर्ती का इंतजार कर रहे हैं सभी युवाओं के लिए बेहद महत्वपूर्ण नोटिफिकेशन जारी किया गया है। रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा विज्ञापन को दिसंबर 2023 तक जारी करना था। लेकिन कुछ वजह से आने वाले दिनों में अब आपको रेलवे ग्रुप डी के रिक्त पदों को भरने के लिए एक नया विज्ञापन देखने को मिलेगा। इस विज्ञापन ने बताया गया है, कि रेलवे ग्रुप डी के अंतर्गत लगभग 1,30,000 से अधिक रिक्त पदों पर सरकारी भर्तियां की जाएगी।

Upcoming Railway Vacancy 2024: रेलवे में 2.5 लाख नई भर्तियों का ऐलान, जाने कब शुरू होगा आवेदन

इस आवेदन के लिए सभी योग्य महिला व पुरुष अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ने यह भी बताया है, कि रेलवे इस समय रेलवे भर्ती मिशन मोड पर काम कर रहा है। रेलवे बोर्ड के अनुसार आने वाले दिनों में रेलवे एनटीपीसी, रेलवे टेक्नीशियन, रेलवे आरपीएफ, रेलवे जूनियर इंजीनियर, रेलवे लोको पायलट पदों के लिए भी भर्ती विज्ञापन जारी किया जाएगा। रेलवे के विभिन्न विभागों में लगभग 2 लाख से अधिक रिक्त पद हैं। जिनको अगले 6 महीने के अंतर्गत भर्ती प्रक्रिया पूर्ण करना है। इसीलिए रेलवे बोर्ड मिशन मोड पर कार्य कर रहा है।

रेलवे ग्रुप डी भर्ती के लिए आवेदन फीस

Railway Group-D Bharti 2024 के लिए आवेदन ऑनलाइन है। इसके लिए आवेदन फीस सामान्य वर्ग/अन्य पिछड़ा वर्ग/आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए ₹500 है। जबकि अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए ₹250 है। अभ्यर्थी आवेदन फीस डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड/नेट बैंकिंग/यूपीआई/QR स्कैन कोड के माध्यम से ऑनलाइन कर सकते हैं।

रेलवे ग्रुप डी भर्ती के लिए आयु सीमा

Railway Group-D Bharti में ऑनलाइन आवेदन के लिए अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 30 वर्ष होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को आयु सीमा में छूट रेलवे भर्ती 2024 नियमअनुसार दी जाएगी। आयु सीमा में विस्तृत जानकारी के लिए नोटिफिकेशन पीडीएफ पढ़ें।

Railway Group-D Bharti नोटिफिकेशन यहां से देखें — Click Here

2024 में आने वाली अन्य सरकारी भर्तियां — Click Here

Leave a comment

whatsapp script.txt Displaying whatsapp script.txt.