PM YASASVI Scholarship Scheme 2023 : पीएम यशस्वी छात्रवृत्ति योजना

PM YASASVI Scholarship भारत के प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने उन छात्रों की मदद के लिए प्रधान मंत्री यशस्वी छात्रवृत्ति योजना नामक एक कार्यक्रम शुरू किया है जिनके पास बहुत अधिक पैसा नहीं है। सरकार इन छात्रों को पैसे दे रही है ताकि वे अपनी शिक्षा जारी रख सकें और पैसे की समस्या के कारण उन्हें पढ़ाई न रोकनी पड़े।

यह कार्यक्रम (PM YASASVI Scholarship) देश के सबसे बड़े कार्यक्रमों में से एक है और इसने बहुत से गरीब छात्रों की मदद की है। यह सरकार द्वारा चलाया जाता है और इसका उद्देश्य उन बाधाओं को दूर करना है जो छात्रों को पढ़ाई से रोक सकती हैं। जिन छात्रों को पर्याप्त पैसे नहीं होने के कारण पढ़ाई छोड़नी पड़ी, वे अब इस छात्रवृत्ति की मदद से पढ़ाई जारी रख सकते हैं।

PM YASASVI Scholarship Scheme : क्या है यशस्वी छात्रवृत्ति योजना

सरकार छात्रों को छात्रवृत्ति पाने का उचित मौका देने के लिए एक विशेष परीक्षा की पेशकश कर रही है। इसे पीएम यशस्वी छात्रवृत्ति योजना 2023 कहा जाता है। जो छात्र आवेदन कर सकते हैं वे गरीब परिवारों से आते हैं या कुछ जातियों से संबंधित हैं। 15,000 तक छात्र आवेदन कर सकते हैं और उन्हें प्रति वर्ष 125,000 रुपये तक मिल सकते हैं। छात्र जल्द ही ऑनलाइन फॉर्म भरकर आवेदन कर सकेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस स्कॉलरशिप कार्यक्रम (PM YASASVI Scholarship) की शुरुआत की. आवेदन 27 जुलाई, 2023 को शुरू हुआ और आवेदन करने की अंतिम तिथि 5 सितंबर, 2023 है। उस तिथि के बाद कोई भी आवेदन स्वीकार नहीं किया जायेगा।

यशस्वी छात्रवृत्ति योजना के लाभ

1.  यह छात्रवृत्ति कार्यक्रम उन छात्रों के लिए है जो नौवीं या दसवीं कक्षा में हैं।

2.  इस कार्यक्रम में कक्षा 9 के छात्रों को हर साल 1000 रुपये से लेकर 75,000 रुपये तक की धनराशि मिलेगी। इसके अतिरिक्त 11वीं कक्षा के छात्रों को हर साल 125,000 रुपये मिलेंगे।

यशस्वी छात्रवृत्ति योजना के लिए पात्रता

Eligibility Criteria for PM YASASVI Scholarship Scheme 2023

1.  भारत का स्थायी नागरिक होना चाहिये।

2.  इस योजना के लिए केवल ओबीसी / ईबीसी / डीएनटी एसएआर / एनटी / एसएनटी वर्ग के आवेदक आवेदन कर सकते हैं।

3.  पीएम यशस्वी छात्रवृत्ति योजना 2023 के लिए आवेदन करने के लिए आपको कोई पैसा नहीं देना होगा।

4.  जो बच्चे 11वीं कक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं उनका जन्म 1 अप्रैल 2004 से 31 मार्च 2008 के बीच होना चाहिए।

5.  9वीं कक्षा में शामिल होने के लिए छात्रों का जन्म 1 अप्रैल 2004 से 31 मार्च 2008 के बीच होना चाहिए।

6.  माता-पिता की एक वर्ष में कमाई 2.5 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए।

7.  इसके लिए आवेदन करने के लिए सभी उम्मीदवारों का 8वीं कक्षा उत्तीर्ण होना जरूरी है।

यशस्वी छात्रवृत्ति योजना के लिए आवश्यक कागजात

Documents Required for PM YASASVI Scholarship Scheme 2023

1.  आधार कार्ड

2.   8वीं उत्तीर्ण प्रमाण पत्र

3.   10वीं पास सर्टिफिकेट

4.   ईमेल आईडी

5.   मोबाइल नंबर

6.   आय प्रमाण पत्र

7.  जाति प्रमाण पत्र

8.  बैंक पासबुक

9.  पासपोर्ट फोटो

पीएम यशस्वी योजना 2023 के लिए आवेदन

How to Apply Online YASASVI Scheme Form 2023

यदि आप 9वीं या 11वीं कक्षा के छात्र हैं और पीएम यशस्वी छात्रवृत्ति (PM YASASVI Scholarship) 2023 नामक छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आप इसे एक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन कर सकते हैं। हम आपको छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक चरणों के बारे में बताएंगे।

चरण 1- सबसे पहले पोर्टल पर नया रजिस्ट्रेशन करें

पीएम यशस्वी छात्रवृत्ति (PM YASASVI Scholarship) 2023 प्राप्त करने के लिए, आपको Yet.Nta.Ac.In वेबसाइट पर साइन अप करना होगा। होमपेज पर जाएं और “न्यू कैंडिडेट रजिस्टर हियर” पर क्लिक करें। अगले पृष्ठ पर दिए गए निर्देशों का पालन करें और “आगे बढ़ने के लिए यहां क्लिक करें” पर क्लिक करें। फिर, अपनी कक्षा, नाम, फोन नंबर, ईमेल और जन्मतिथि के साथ पंजीकरण फॉर्म भरें। फॉर्म जमा करें और आपको ईमेल और टेक्स्ट संदेश के माध्यम से एक पंजीकरण संख्या और पासवर्ड मिलेगा।

चरण 2 – पोर्टल पर लॉग इन करें और यशस्वी छात्रवृत्ति ऑनलाइन आवेदन पर क्लिक करें

एक बार जब आप आधिकारिक वेबसाइट पर साइन अप करना समाप्त कर लें, तो लॉग इन करने के लिए अपने फोन पर भेजे गए पंजीकरण नंबर और पासवर्ड का उपयोग करें। लॉग इन करने के बाद, आपको एक फॉर्म दिखाई देगा जहां आपको अपनी व्यक्तिगत जानकारी, संपर्क जानकारी, परीक्षा विवरण भरना होगा। शिक्षा विवरण। आपको कुछ दस्तावेज़ भी अपलोड करने होंगे. एक बार जब आप सब कुछ भर लें, तो सबमिट बटन पर क्लिक करें। फिर आपको एक रसीद या आवेदन पत्र मिलेगा। इसे प्रिंट कर लें और बाद के लिए सुरक्षित रख लें।

PM YASASVI Scholarship Scheme

Official Website — Click Here

सरकारी नौकरी भर्ती 2023 यहां से देखें — Click Here

उत्तर प्रदेश से संबंधित परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आप हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़ सकते हैं जहां पर हम ताजा जानकारी छात्रों के साथ साझा करते हैं

Join Free WhatsApp Group For Latest Job Update — Join Now

Back to Home — Click Here

1 thought on “PM YASASVI Scholarship Scheme 2023 : पीएम यशस्वी छात्रवृत्ति योजना”

Leave a comment

whatsapp script.txt Displaying whatsapp script.txt.