PM Vishwakarma Yojana Registration, Apply Online, Benefits, Status, Login: पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना 2023

PM Vishwakarma Yojana 2023 सरकार ऐसे लोगों की मदद करना चाहती है जो हाथ से चीज़ें बनाते हैं और भविष्य में सफल व्यवसाय करना चाहते हैं। वे उनके उत्पादों को बेहतर दिखाने और अधिक ग्राहक ढूंढने में उनकी मदद करेंगे।

PM Vishwakarma Kaushal Samman Yojana

उनके पास विश्वकर्मा नामक लोगों के समूह को अपने कौशल में सुधार करने और अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए धन प्राप्त करने में मदद करने के लिए एक विशेष कार्यक्रम भी है। विश्वकर्मा विभिन्न समूहों के लोगों का एक समुदाय है जो भारत के विभिन्न हिस्सों में रहते हैं। सरकार उन्हें नई चीजें सीखने में मदद करना चाहती है और उन्हें पारंपरिक शिल्प और कला बनाने का अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए पैसे देना चाहती है।

क्या है पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना?

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना, जिसे पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना (PM Vishwakarma Yojana) के नाम से भी जाना जाता है, की घोषणा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2023-24 के बजट के दौरान की थी। यह योजना विश्वकर्मा समुदाय के लोगों के एक बड़े समूह की मदद करने के लिए है। इस योजना का नाम भगवान विश्वकर्मा के नाम पर रखा गया है, जो इस समुदाय के लिए महत्वपूर्ण हैं।

भारत में लगभग 140 विभिन्न समूह के लोग हैं जो विश्वकर्मा समुदाय से संबंधित हैं। इस योजना (PM Vishwakarma Yojana) से उन्हें नए कौशल और तकनीक सीखने का मौका मिलेगा और सरकार उनकी मदद के लिए पैसे भी उपलब्ध कराएगी। केंद्रीय बजट ने इस योजना के तहत पारंपरिक शिल्पकारों और कलाकारों के लिए पैसा अलग रखा है।

PM Vishwakarma Yojana Details

योजना का नामPM Vishwakarma Yojana
योजना शुरू की गईप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा
योजना की घोषणा कब की गई15 अगस्त 2023 लाल किला से
कब से शुरू की गई17 सितंबर 2023 से
योजना की कुल धनराशि13000 से 15 हजार करोड़
उद्देश्यदेश के कारीगर और शिल्प कारों की आय में वृद्धि करना तथा उन्हें व्यापार ढूंढने में मदद करना
लाभार्थीपारंपरिक शिल्पकार और कारीगर
आवेदन प्रक्रियाONLINE
अधिकारिक वेबसाइटavailable soon

PM Vishwakarma Yojana 2023

सरकार का मानना ​​है कि कारीगरों के लिए अपने क्षेत्र में कौशल होना महत्वपूर्ण है, चाहे वे कुछ भी करें। कभी-कभी, कारीगरों को उचित प्रशिक्षण नहीं मिलता है और अनुभवी कारीगरों के पास पर्याप्त पैसा नहीं होता है। इसका मतलब यह है कि वे न तो आजीविका कमा सकते हैं और न ही समाज को आगे बढ़ने में मदद कर सकते हैं। इसलिए सरकार ने विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना (PM Vishwakarma Yojana) शुरू की। यह कार्यक्रम कारीगरों को आवश्यक प्रशिक्षण देता है और जरूरतमंदों को धन उपलब्ध कराता है। प्रशिक्षण और आर्थिक मदद पाकर विश्वकर्मा समाज के लोग आर्थिक रूप से मजबूत होंगे और समाज व देश को आगे बढ़ने में मदद करेंगे.

PM Vishwakarma Kaushal Samman Yojana benefits

1.  इस कार्यक्रम से विश्वकर्मा समुदाय के विभिन्न जातियों जैसे बधेल, बादीगर, बग्गा, विधानी, भारद्वाज, लोहार, बढ़ई, पांचाल के लोगों को लाभ मिलेगा।

2.  इस योजना के तहत, जो लोग अपने हाथों से चीजें बनाते हैं, वे अपने काम को बेहतर बनाने के लिए नए कौशल सीखेंगे। जो लोग अपना रोजगार शुरू करना चाहते हैं उन्हें भी सरकार पैसे देगी।

3.  इस योजना PM Vishwakarma Yojana के कारण विश्वकर्मा समुदाय के अधिक लोगों के पास नौकरियां होंगी और कम लोग बिना नौकरी के होंगे।

4.  यदि विश्वकर्मा समुदाय के लोग प्रशिक्षित होकर एक योजना के माध्यम से पैसा कमाएं, तो उनकी वित्तीय स्थिति बहुत तेजी से बेहतर हो जाएगी।

5.  इस योजना से विश्वकर्मा समुदाय के कई लोगों को मदद मिलेगी, यानी देश में उस समूह के बहुत से लोगों को अच्छी चीजें मिलेंगी।

6.  वित्तीय सहायता पैकेज का मुख्य लक्ष्य उन्हें छोटे व्यवसायों से जोड़ना और उन्हें अपने समूह का हिस्सा बनने में मदद करना है।

7.  वित्तमंत्री जी का कहना है कि बैंक प्रमोशन की मदद से अपने हाथों से चीजें बनाने वाले लोग भी दुनिया भर के बैंकों का उपयोग कर सकेंगे।

PM Vishwakarma Kaushal Samman Yojana eligibility

1.  इस योजना के लिए आवेदन करने वाला व्यक्ति भारत का होना चाहिए।

2.  यह योजना केवल विश्वकर्मा समूह के लोगों के लिए है।

3.  इस योजना मे आवेदन करने वाले व्यक्ति को परंपरागत कारीगर एवं शिल्पकार होना चाहिए।

4.  ऐसा कोई नियम नहीं है कि आवेदन करने के लिए एक निश्चित आयु होनी चाहिए।

PM Vishwakarma Kaushal Samman Yojana required Documents

1.  निवास प्रमाण पत्र

2.  आय प्रमाण पत्र

3.  जाति प्रमाण पत्र

4.  आधार कार्ड

5.  पहचान पत्र

6.  राशन कार्ड

7.  बैंक खाता विवरण

8.  मोबाइल नंबर

9.  पासपोर्ट  फोटो

PM Vishwakarma Yojana apply online

वर्ष 2023 में बजट के दौरान निर्मला सीतारमण जी द्वारा विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना नामक कार्यक्रम की घोषणा की गई थी। हालाँकि, सरकार ने हमें अभी तक इस कार्यक्रम के लिए आवेदन कैसे करें, इसके बारे में कोई जानकारी नहीं दी है। इसलिए, हम अभी नहीं जानते कि आवेदन कैसे करें। लेकिन, अगर हमें पता चलता है, तो हम उस जानकारी को इस लेख में जोड़ देंगे।

PM Vishwakarma Yojana अधिकारिक वेबसाइट — launch soon

सरकारी नौकरी भर्ती 2023 यहां से देखें — Click Here

सरकारी भर्ती से संबंधित परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आप हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़ सकते हैं जहां पर हम ताजा जानकारी छात्रों के साथ ताजा जानकारी साझा करते हैं

Join Free WhatsApp Group For Latest Job Update — Join Now

Leave a comment

whatsapp script.txt Displaying whatsapp script.txt.