PM Ujjwala Yojana: मोदी ने 75 लाख Free LPG Connection देने का किया ऐलान, जानिए कैसे करें अप्लाई

PM Ujjwala Yojana: प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2.0 के तहत मोदी सरकार 75 लाख महिलाओं को फिर से नए Free LPG Connection देने का ऐलान किया है। ऐसे में आपके लिए यह जानना जरूरी हो जाता है कि हम इस योजना का लाभ कैसे उठा सकते हैं, और फ्री एलपीजी कनेक्शन लेने के लिए कैसे अप्लाई कर सकते हैं जानकारी के लिए पूरी खबर पढ़िए ।

PM Ujjwala Yojana के तहत नए 75 लाख फ्री एलपीजी कनेक्शन देने का ऐलान

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने हाल ही में घोषणा किया है, कि प्रधानमंत्री मोदी ने फिर से प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2.0 के तहत 75 लाख ने नए Free LPG Connection देने का ऐलान किया है। यह जो 75 लाख नए Free LPG Connection अगले 3 साल तक यानी कि वर्ष 2026 तक वितरित किए जाएंगे। इन सभी 75 लाख फ्री एलपीजी कनेक्शन के लिए सरकार ने 1650 करोड़ रुपए के बजट की भी मंजूरी दे दी है।

PM Ujjwala Yojana के तहत मिलने वाले फ्री एलपीजी सिलेंडर पूरी तरह मुक्त होंगे साथ ही में एक गैस चूल्हा भी दिया जाएगा तथा पहली बार गैस सिलेंडर की रिफिलिंग भी पूरी तरह मुक्त होगी। अभी तक सरकार ने इस योजना के तहत कुल 9 करोड़ 60 लाख Free LPG Connection दिए हैं। इन सभी फ्री कनेक्शन की लाभार्थी केवल महिलाएं हो सकती हैं।

अन्य सरकारी योजनाएं

जैसा की आप सभी को पता होगा हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एलपीजी गैस सिलेंडर के कीमतों में ₹200 की कमी किया है। साथ में यह भी ऐलान किया गया है, कि जो भी पुराने फ्री एलपीजी कनेक्शन है उनको आगामी दीपावली 2023 पर सिलेंडर की फ्री में रिफिलिंग की जाएगी तो यदि आपके पास भी PM Ujjwala Yojana के तहत सिलेंडर है, तो आप भी अपने नजदीकी गैस स्टेशन पर जाकर बिल्कुल मुफ्त में गैस भरवा सकते हैं।

PM Ujjwala Yojana 2.0 Details

योजना का नामप्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना
किसने शुरू कियाप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
उत्तरदाई मंत्रालयपेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय
उद्देश्यमहिलाओं को फ्री एलपीजी सिलेंडर देना
पीएम उज्जवला योजना टोल फ्री नंबर1800 266 6696
लाभार्थी18 वर्ष से अधिक की केवल महिलाएं
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन/ऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइटhttps://pmuy.gov.in/ (लिंक नीचे दिया गया है)

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2.0 के लिए आवेदन कैसे करें

How to apply PM Ujjwala Yojana Online? योजना का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले आपको PM Ujjwala Yojana की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा (जिसका लिंक नीचे दिया गया है) इसके बाद आपको वेबसाइट पर एक डाउनलोड फॉर्म का ऑप्शन दिखाई देगा। जिससे डाउनलोड करना होगा, फॉर्म को डाउनलोड करने के बाद फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी को सही-सही भर कर अपने नजदीकी एलपीजी स्टेशन पर जमा करना होगा। इसके बाद जैसे ही आपके सभी दस्तावेज वेरीफाई हो जाएंगे आपको एलपीजी स्टेशन से फ्री एलपीजी कनेक्शन मिल जाएगा।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2.0 के लिए पात्रता क्या है

PM Ujjwala Yojana Eligibility? प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2.0 के लिए केवल पात्र महिलाएं आवेदन कर सकती हैं। जिनकी उम्र 18 साल से अधिक है। लाभार्थी महिला के पास बीपीएल कार्ड होना चाहिए इसके अलावा राशन कार्ड भी होना अनिवार्य है। जो भी लाभार्थी महिला इस योजना का लाभ उठाने के लिए अप्लाई कर रही है। उसके परिवार में किसी भी सदस्य के पास पहले से फ्री एलपीजी कनेक्शन नहीं होना चाहिए यह भी आवश्यक है।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2.0 के लिए आवश्यक दस्तावेज

Required Document for Ujjwala Yojana? प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2.0 के तहत Free LPG Connection लेने के लिए निम्न दस्तावेजों का होना आवश्यक है

  • लाभार्थी महिला का बीपीएल कार्ड
  • लाभार्थी महिला का आयु प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • वोटर कार्ड पहचान पत्र के लिए
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक पासबुक की फोटो कॉपी
  • मोबाइल नंबर

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना वेबसाइट लिंक

आधिकारिक वेबसाइटClick Here
Apply for New Ujjwala 2.0 ConnectionClick Here
अन्य खबरें पढ़ेंClick Here

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का हेल्पलाइन नंबर?

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना से संबंधित किसी भी प्रकार की शिकायत या जानकारी के लिए आप सरकार द्वारा दिए गए इस हेल्पलाइन नंबर पर बिल्कुल मुफ्त में कांटेक्ट कर सकते हैं 1800 266 6696

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लिए कैसे अप्लाई करें?

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का लाभ लेने के लिए आप अपने नजदीकी एलपीजी स्टेशन पर जा सकते हैं या अधिकारिक वेबसाइट से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं

Leave a comment

whatsapp script.txt Displaying whatsapp script.txt.