PM kisan Yojana 19th Installment Date: किसानों के लिए खुशखबरी, इस तारीख को मिलेगी 19वीं किस्त, ऐसे करें चेक

PM kisan Yojana 19th Installment Date देश के करोड़ों किसान भाइयों को पीएम किसान सम्मन निधि योजना की 18 किस्तों का लाभ मिल चुका है। अब सरकार 19वीं किस्त जारी करने की तैयारी में है। किस योजना का फायदा देश के सभी छोटे और सीमांत किसानों को मिल रहा है। सरकारी जानकारी के अनुसार पीएम किसान योजना 19वीं किस्त अगले महीना जारी की जाएगी। इस संबंध में विस्तृत जानकारी इस पोस्ट के माध्यम से दी गई है।

PM kisan Samman Nidhi Yojana

प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना 1 दिसंबर 2018 को प्रधानमंत्री मोदी जी के द्वारा गोरखपुर उत्तर प्रदेश से शुरू की गई थी। इस योजना का उद्देश्य देश के छोटे किसानों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाना है। देश में ज्यादातर किसानों की आर्थिक स्थिति बेहतर नहीं है, बहुत से ऐसे किसान भाई हैं जिन्हें प्राकृतिक करण की वजह से फसल का नुकसान झेलना पड़ता है। ऐसे में केंद्र सरकार के द्वारा कई सारी सरकारी योजनाएं किसानों को आर्थिक मदद के लिए चलाई जा रही हैं। ताकि वह आसानी से खेती बाड़ी कर सकें। उनमें से एक योजना है- PM kisan Samman Nidhi Yojana.

PM kisan Yojana 19th Installment

PM kisan Yojana के तहत सरकार किसानों को हर साल ₹6,000 उनके बैंक खाते में भेजती है। यह पैसे किसानों को किस्तों में दिए जाते हैं। साल भर में सरकार द्वारा तीन किस्त जारी की जाती हैं। यह रुपए ₹2000-₹2000 के तीन किस्तों में किसान भाइयों के बैंक खाते में डायरेक्ट सरकार द्वारा भेजे जाते हैं।

PM kisan Yojana 19th Installment Date

अभी तक सरकार के द्वारा पीएम किसान योजना की कुल 18 किस्तों का पैसा किसान भाइयों के खेती खाते में भेजा जा चुका है। अब देश के करोड़ों किसान भाइयों को PM kisan Yojana 19th Installment Date का बेसब्री से इंतजार है। सरकारी जानकारी निकलकर आ रही है कि, सरकार 19वीं किस्त के पैसे अक्टूबर महीने में जारी करेगी।

PM Scholarship Yojana 2024: नौवीं से 12वीं तक के छात्र ले सकते हैं स्कॉलरशिप, जाने पूरा प्रोसेस

PM kisan Yojana Next Installment Date

 योजना का नाम प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना
संचालनकृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार
 योजना शुरू 1 दिसंबर 2018
 लाभार्थी लघु और सीमांत किसान
 उद्देश्य किसने की आर्थिक मदद करना
 आर्थिक धनराशि ₹6000 सालाना
 ₹2000- ₹2000 के तीन किस्त में
 पीएम किसान इंस्टॉलमेंट 19वीं इंस्टॉलमेंट
PM kisan Yojana 19th Installment Date  October 2024
 आधिकारिक वेबसाइटpmkisan.gov.in
PM kisan 19th Installment Date

पीएम किसान योजना की 19वीं किस्त कब आएगी

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार किसानों की अगली किस्त सरकार की ओर से जल्द से जल्द जारी की जा सकती है। इस बारे में केंद्र सरकार ने अक्टूबर महीने में PM kisan Yojana 19th Installment Date जारी करने का ऐलान किया है। क्योंकि अक्टूबर महीने में कई सारे त्यौहार भी हैं जैसे दीपावली और दशहरा। ऐसे में अक्टूबर महीना में पीएम किसान सम्मन निधि योजना की 19वीं किस्त आने पर किसान भाइयों को मोदी सरकार तोहफा भी दे पाएगी पीएम किसान सम्मन निधि की 18वीं किस्त 27 जून 2024 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी से जारी किया था।

PM kisan Yojana 19th Installment news

पीएम किसान योजना की 19वीं किस्त केवल उन्हीं किसान भाइयों के खाते में आएगी जिनका की ई-केवाईसी हो चुका है। ऐसे में यदि आप भी पीएम किसान योजना 19वीं के लाभार्थी हैं, तो जल्द से जल्द अपना ई-केवाईसी कर लें। अन्यथा आपके बैंक खाते में 19वीं किस्त का पेमेंट आने में लेट हो सकता है।

Join Free WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a comment