PM Kisan Yojana 15th kist kab ayegi: 15वीं किस्त को लेकर आया बड़ा अपडेट

PM Kisan Yojana 15th kist: कृषि एवं किसान कल्याण विभाग किसानों को एक बार फिर पैसा देने जा रहा है। वे पहले 14 बार पैसे दे चुके हैं और अब 15वीं बार देंगे. इस बार उन्होंने करीब 8.5 करोड़ किसानों को पैसा दिया।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना एक ऐसा कार्यक्रम है जो किसानों को पैसे देकर उनकी मदद करता है। पात्र किसानों को हर तीन महीने में 2000 रुपये मिलते हैं और उन्हें हर साल 6,000 रुपये भी मिलते हैं। यह पैसा पाने के लिए किसानों को कार्यक्रम के लिए साइन अप करना होगा।

सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए जांच करती है कि किसान पात्र हैं, और फिर उन्हें पैसा मिलता है। हाल ही में किसानों के बैंक खाते में 14वीं किस्त का पैसा भेजा गया था. अब सभी को 15वीं किस्त का इंतजार है, जो कुछ महीनों में आने की उम्मीद है।

PM Kisan Yojana 15th kist

किसान पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं कि उन्हें 15वां भुगतान मिल पाएगा या नहीं। आखिरी भुगतान में 8.5 करोड़ किसानों को उनके बैंक खाते में 2000 रुपये मिले और 15वें भुगतान के लिए करीब 11 करोड़ किसानों ने साइन अप किया। 15वां भुगतान (PM Kisan Yojana 15th kist) इस वर्ष का दूसरा भुगतान है और इससे उन किसानों को मदद मिलेगी जिनके पास खेती के खर्चों के लिए पर्याप्त पैसे नहीं हैं।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन करने से पहले, लोगों को यह जांचना चाहिए कि क्या वे लाभ के लिए पात्र हैं। यदि वे अर्हता प्राप्त नहीं करते हैं, तो उनका नाम उन लोगों की सूची में नहीं होगा जिन्हें योजना से धन प्राप्त होगा। यह सूची 15वें भुगतान से ठीक पहले सामने आ जाएगी. पात्र होने के लिए किसानों के पास कम से कम 2 हेक्टेयर कृषि भूमि होनी चाहिए।

पीएम किसान की 15वीं किस्त कब आएगी

PM Kisan Yojana 15th kist kab ayegi?

पीएम किसान सम्मान निधि की 15वीं किस्त का पैसा नवंबर या दिसंबर 2023 तक आएगा। पैसा सीधे किसानों के बैंक खातों में जाएगा। यदि किसी किसान को पैसा नहीं मिलता है, तो वे pmkisan.gov.in वेबसाइट पर उन लोगों की सूची देख सकते हैं जिन्हें पैसा मिलना चाहिए। भुगतान किया गया है या नहीं यह जांचने के लिए वे अपने फोन नंबर या पंजीकरण नंबर का भी उपयोग कर सकते हैं।

योजना का नामपीएम किसान सम्मान निधि योजना
विभागकृषि एवं किसान कल्याण विभाग
योजना की शुरुआतवर्ष 2019
धनराशि₹6000 प्रति वर्ष
अगली किस्त15 वीं किस्त (PM Kisan Yojana 15th kist)
योजना का प्रकारकेंद्र सरकार द्वारा संचालित
आवेदन की तिथिअभी उपलब्ध है
लाभार्थीकम से कम 2 हेक्टेयर कृषि भूमि
उद्देश्यकिसानों की आर्थिक मदद करना
आवेदन मोड़ऑनलाइन/ऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइटClick Here

PM Kisan Yojana 15th kist kab ayegi?

पीएम किसान सम्मान निधि की 15वीं किस्त (15th kist) का पैसा नवंबर या दिसंबर 2023 तक आएगा।

Join Free WhatsApp Group For Latest Job Update — Join Now

सरकारी नौकरी भर्ती 2023 यहां से देखें — Click Here

Leave a comment

whatsapp script.txt Displaying whatsapp script.txt.