PM Kisan Yojana 14th Kist : किसानों के खाते में पहुंचेगी पीएम किसान की 14वीं किस्त, ई-केवाईसी करा लें लाभार्थी

PM Kisan Yojana 14th Kist : जल्द ही पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana 2023) के सभी लाभार्थियों को 14वीं किस्त मिलने वाला है। लेकिन, यह किस्त उन्हीं लाभार्थी किसानों के खाते में पहुंचेगी जिन्होंने अपने खाते की ई-केवाईसी करा ली है।

PM Kisan Yojana 14th Kist

काफी लंबे समय से लाभार्थि पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) की 14वीं किस्त आने का इंतजार है। 13वीं किस्त का पैसा फरवरी 2023 में  किसानों के खाते में ट्रांसफर किया गया था। अब 14वीं किस्त का पैसा इसी जून महीने में रिलीज किए जाने की संभावना भी जतलाई जा रही है।

किंतु, यहां सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि लाभार्थी किसानों को यह ध्यान रखना होगा कि 14वीं किस्त (PM Kisan Yojana 14th Kist) का पैसा उन्हीं लाभार्थी किसानों के खाते में पहुंचेगा जिन्होंने अपने खाते की ई-केवाईसी करवाई हुई है।

देशभर के किसानों को वित्तीय सहायता पहुंचाने के लक्ष्य से सरकार द्वारा किसान सम्मान निधि योजना का संचालन किया जा रहा है। लाभार्थियों को इस योजना (PM Kisan Yojana 14th Kist) के तहत सालाना 6,000 रुपये की सहायता दी जाती है। यह राशि किसानों को तीन किस्तों में 4 माह के अंतराल में उनके अकाउंट में ट्रांसफर की जाती है।

चलिए जानते हैं कब आई थी पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त

लाभार्थियों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की पिछली यानी 13वीं किस्त का पैसा 27 फरवरी 2023 को ट्रांसफर किया गया था। उस समय सरकार ने 8 करोड़ से अधिक किसानों के प्रत्येक खाते में 2000-2000 रुपये ट्रांसफर किए थे।

कब आएगी पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त ?

किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Yojana 14th Kist) के लाभार्थी लंबे समय से 14वीं किस्त का इंतजार है, जो इसी महीने के ( यानी जून के) आखिरी सप्ताह में रिलीज होने की संभावनाएं है। अब तक सरकार द्वारा इस योजना की चौथी किस्त की रिलीज को लेकर कोई भी आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

PM Kisan Yojana 14th installment online e-KYC

14वीं किस्त पाने के के लिए जरूरी है यह महत्वपूर्ण बातें

यदि आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Yojana 14th Kist) के लाभार्थी हैं और चौथी किस्त का इंतजार कर रहे हैं तो आपको अपना अकाउंट ई-केवाईसी वेरीफाई करना जरूरी है। केवाईसी करनी की योजना के संबंधित सारी जानकारी और पंजीकृत किसानों के लिए सूचना को पीएम किसान पोर्टल पर अपडेट किया गया है। लाभार्थी किसान ओटीपी बेस्ड केवाईसी का ऑप्शन पसंद कर सकते हैं या फिर बायोमेट्रिक बेस्ड केवाईसी भी कर सकते हैं। यह प्रक्रिया पीएम किसान पोर्टल अपने करीबी सीएससी सेंटर के जरिए भी पूरी कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश से संबंधित परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आप हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़ सकते हैं जहां पर हम ताजा जानकारी छात्रों के साथ

Join Free WhatsApp Group For Latest Job Update — Join Now

Back to Home — Click Here

0 thoughts on “PM Kisan Yojana 14th Kist : किसानों के खाते में पहुंचेगी पीएम किसान की 14वीं किस्त, ई-केवाईसी करा लें लाभार्थी”

Leave a comment

whatsapp script.txt Displaying whatsapp script.txt.