PM Kisaan e-KYC Face App: PM किसान E KYC करने का झंझट खत्म, मोबाइल से करें अपना Face E KYC, जानिए क्या है प्रोसेस

PM Kisaan e-KYC Face App: सरकार ने किसानों के लिए पीएम किसान योजना नाम से एक खास ऐप बनाया है। इस ऐप में एक शानदार फीचर है जो आपके चेहरे को पहचान सकता है। इसका मतलब यह है कि किसान इस सुविधा का उपयोग यह साबित करने के लिए कर सकते हैं कि वे कौन हैं, बिना किसी विशेष कोड की आवश्यकता या अपनी उंगलियों के निशान का उपयोग किए। वे ऐप पर अपना चेहरा स्कैन करके ही ऐसा कर सकते हैं।

PM Kisaan e-KYC Face App

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना नामक कार्यक्रम के तहत किसानों को मदद के लिए पैसे मिलते हैं। उन्हें हर साल 6,000 रुपये मिलते हैं, लेकिन इसे 2,000 रुपये के तीन हिस्सों में बांटा जाता है। ये हिस्से किसानों को हर 4 महीने में दिए जाते हैं। अब तक किसानों को यह पैसा 15 बार मिल चुका है और अब वे 16वीं बार इसे पाने के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

ई-केवाईसी और भू-सत्यापन करवायें घर बैठे

सरकार ने किसानों के लिए ‘पीएम किसान ऐप’ नाम से एक खास ऐप बनाया है। इस ऐप में एक शानदार सुविधा है जो यह पुष्टि करने के लिए आपके चेहरे का उपयोग करती है कि यह वास्तव में आप ही हैं। इस सुविधा से किसान बिना किसी विशेष कोड या अपनी उंगलियों के निशान के बिना ही अपनी महत्वपूर्ण जानकारी सरकार को आसानी से दिखा सकते हैं। सरकार का कहना है कि इस ऐप के जरिए वे किसानों की सारी जानकारी पर नजर रख सकते हैं।

ये सुविधाएं मिलेंगी इस ऐप में

आप Google Play Store से एक नया ऐप प्राप्त कर सकते हैं जो किसानों की मदद करेगा। ऐप में उनके पीएम किसान खातों के बारे में कई महत्वपूर्ण जानकारी है। इस ऐप से किसान बीज बोने, अपने आधार कार्ड को अपने बैंक खाते से जोड़ने और ई-केवाईसी करने जैसी चीजों के बारे में पता लगा सकते हैं। कृषि विभाग ऐप पर एक सेवा भी दे रहा है जहां किसान एक बैंक खाता खोल सकते हैं जो उनके आधार कार्ड से जुड़ा हुआ है, और इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक से कोई व्यक्ति उनकी मदद के लिए उनके घर आयेगा।

पीएम किसान फेस ईकेवाईसी की ऑनलाइन प्रक्रिया

पीएम किसान ई केवाईसी फेस ऐप से ऑनलाइन ई-केवाईसी करने के लिए आपको सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में गूगल प्ले स्टोर पर जाना होगा। एक बार जब आप यहां आ जाएं, तो खोज बॉक्स में “पीएम किसान गो” टाइप करें और ऐप प्राप्त करने के लिए खोजें। आपको इस ऐप को डाउनलोड और इंस्टॉल करना होगा। इसके बाद आपको ऐप को ओपन करना होगा अब आपको “लॉगिन” विकल्प पर क्लिक करना होगा।

इस पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। यहां आपको जरूरी जानकारी दर्ज करनी होगी और ओटीपी वेरिफिकेशन करना होगा। इसके बाद आपके सामने एक डैशबोर्ड खुल जाएगा यहां आपको “अन्य लाभार्थियों के लिए ई केवाईसी” का विकल्प दिखाई देगा। आपको इस पर क्लिक करना होगा। इस पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। यहां आपको आवश्यक जानकारी दर्ज करनी होगी और “जारी रखें” विकल्प पर क्लिक करना होगा।

क्लिक करें और आपके सामने एक पेज खुलेगा यहां आपको “स्कैन फेस” विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको अपना चेहरा स्कैन करना होगा। अंत में जैसे ही आपका चेहरा स्कैन हो जाएगा, पीएम किसान फेस ई केवाईसी पूरी हो जाएगी और आपको मैसेज प्राप्त हो जाएगा।

यहां करें संपर्क किसान

अगर सब कुछ सही होने के बावजूद भी आपको पीएम किसान योजना का पैसा नहीं मिला है, तो आप मदद के लिए pmkisan-ict@gov.in पर ईमेल कर सकते हैं या हेल्पलाइन नंबर 155261 या 1800115526 (टोल फ्री) या 011-23381092 पर कॉल कर सकते हैं। वे आपकी किसी भी समस्या का समाधान करेंगे।

सरकारी नौकरी भर्ती 2023 यहां से देखें — Click Here

सरकारी भर्ती से संबंधित परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आप हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़ सकते हैं जहां पर हम ताजा जानकारी छात्रों के साथ ताजा जानकारी साझा करते हैं

Join Free WhatsApp Group For Latest Job Update — Join Now

Leave a comment

whatsapp script.txt Displaying whatsapp script.txt.