Pm Awas Yojana 2023 : मिल रहा है “प्रधानमंत्री आवास योजना” के तहत 1 लाख 90 हजार, ऐसे करें चेक

Pm Awas Yojana 2023 प्रधानमंत्री आवास योजना (Pm Awas Yojana 2023) के तहत मिलने वाली रकम का मिलना शुरू हो चुका है। अगर आपने इस योजना के लिए अप्लाई किया है और आप इस योजना के अंतर्गत मिलने वाली रकम को लेकर चिंतित थे तो यह खबर आपके बड़े ही काम की है। साथ ही आप घर बैठे ही इस योजना के तहत निर्धारित रकम को आसानी से हासिल कर पाएंगे।

सरकार द्वारा इस योजना (Pm Awas Yojana 2023) के तहत निर्धारित की गई रकम का भुगतान डिजिटल माध्यम से होना शुरू हो चुका है। आगे हम आपको बता रहे हैं कि आप किस प्रकार से प्रधानमंत्री आवास योजना के द्वारा दी जा रही रकम को हासिल कर सकते हैं।

Pm Awas Yojana 2023

इस योजना के तहत सरकार द्वारा Rs.190000 की राशि आवास योजना (Pm Awas Yojana 2023) के लिस्ट धारकों के बैंक अकाउंट में जमा हो रही है। यदि आप इच्छुक उम्मीदवार है और आपने इस योजना के लिए अप्लाई भी किया है तो आपको अपने बैंक अकाउंट की जानकारी देखनी आवश्यक है। अगर अभी भी आपको पीएम आवास योजना 2023 का पैसा नहीं मिला है तो आपको हमने बताएं हुए तरीकों से अपने अकाउंट में इसे अवश्य चेक करना चाहिए।

आपको इस योजना (Pm Awas Yojana 2023) क्या स्टेटस जांचने के लिए कहीं जाने की आवश्यकता नहीं है। आप घर बैठे ही इस योजना से संबंधित सारी जानकारियों को चेक कर पाएंगे।

प्रधानमंत्री आवास योजना पैसा स्थिति कैसे चेक करें?

पीएम आवास योजना 2023 (PM Awas Status 2023) की किस्त चेक करने के लिए सबसे पहले आप सरकार की वेबसाइट pmayg.nic.in को ओपन किजिए। जब वेबसाइट ओपन हो जाए तो उस बाद अगले चरण में आप Report के विकल्प को चुने। उस बाद Category-wish SECC Data Verification Summary के विकल्प को चुनें और अपना राज्य , जिला , तहसील और पंचायत सिलेक्ट किजिए।

हम दो तरीकों से PMAY Application Status 2023 चेक कर सकते हैं। पात्र और इच्छुक उम्मीदवार अपना नाम, पिता का नाम तथा मोबाइल नम्बर के माध्यम से भी प्रधानमंत्री आवास योजना 2023 स्टेटस चेक कर सकते हैं। इसके अलावा उम्मीदवार असेसमेंट आईडी (Assessment ID) के माध्यम से भी अपने फॉर्म का स्टेटस जांच सकते हैं। इच्छुक उम्मीदवार पीएम आवास योजना स्टेटस 2023 को देखने के लिए निम्नलिखित चरणों को फॉलो करें।

नाम से चेक करें पीएम आवास योजना स्टेटस  – Pm Awas Yojana 2023

निम्नलिखित चरणों को फॉलो करके उम्मीदवार अपना नाम, पिता के नाम और मोबाइल नंबर से प्रधानमंत्री आवास योजना स्टेटस 2023 चेक कर पाएंगे।

उम्मीदवार सबसे पहले ऑफिशियल साइट पर विजिट करके “पीएम आवास योजना एप्लिकेशन स्टेटस चेक करें” पर क्लिक करें।

यदि आपको अपना स्टेटस नाम, पिता का नाम और मोबाइल नंबर से चेक करना है तो आप “By Name, Father’s name & Mobile Number” पर क्लिक कीजिए।

अब आपके सामने स्क्रीन पर एक विंडो ओपन होगी, जिसमें आपको अपना नाम, पिता का नाम और मोबाइल नंबर और मांगी गई सारी जानकारियों को दर्ज करना होगा।

उस बाद ” Submit” बटन के ओप्शन क्लिक कीजिए।

हमने बताए गए सारे स्टेप्स को फॉलो कीजिए और PMAY Application Status 2023 खुल जायेगा।

असेसमेंट आईडी के द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना स्टेटस 2023 जांचने का तरीका

असेसमेंट आईडी के द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना स्टेटस (PMAY 2023 Application Status Check By Assessment ID) चेक करने के लिए निम्नलिखित चरणों को फॉलो करें-

सबसे पहले ऑफिशियल साइट पर जाकर लॉगिन कीजिए और “पीएम आवास योजना एप्लिकेशन स्टेटस चेक करें” पर क्लिक कीजिए।

उस बाद  “Assessment ID” पर क्लिक कीजिए।

आपके सामने स्क्रीन पर PMAY Application Status ओपन हो जायेगा।

उत्तर प्रदेश से संबंधित परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आप हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़ सकते हैं जहां पर हम ताजा जानकारी छात्रों के साथ

Join Free WhatsApp Group For Latest Job Update — Join Now

Back to Home — Click Here

Leave a comment

whatsapp script.txt Displaying whatsapp script.txt.