PM Awas Yojana 2023 – प्रधानमंत्री आवास योजना

PM Awas Yojana 2023 भारत सरकार के पास ग्रामीण क्षेत्रों में गरीब लोगों को घर बनाने में मदद करने के लिए प्रधान मंत्री आवास योजना नामक एक विशेष कार्यक्रम है। वे इन लोगों को अपना घर बनाने में मदद करने के लिए पैसे देते हैं। यह कार्यक्रम (PM Awas Yojana) 25 जून 2015 को शुरू हुआ और इसका लक्ष्य  सभी को घर मुहैया कराना है।

सरकार 20 लाख घर बनाएगी, जिनमें से ज्यादातर झुग्गी-झोपड़ी वाले इलाकों में और कुछ शहरों के गरीब इलाकों में होंगे। यह कार्यक्रम उन लोगों के लिए है जिनके पास अपना घर नहीं है और सरकार उन्हें अपना घर बनाने के लिए आर्थिक मदद करती है ताकि वे एक खुशहाल जीवन जी सकें। इस कार्यक्रम की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की।

PM Awas Yojana 2023

प्रधानमंत्री आवास योजना (PM Awas Yojana 2023) का मुख्य लक्ष्य वर्ष 2023 तक उन परिवारों की मदद करना है जिनके पास अपना घर बनाने के लिए ज्यादा पैसे नहीं हैं। इस योजना के तहत सरकार गरीब और जरूरतमंद लोगों को ढाई लाख रुपये से अधिक देती है। कि वे एक मजबूत और सुरक्षित घर बना सकें। इससे उन्हें भविष्य में बेहतर और खुशहाल जीवन जीने में मदद मिलती है। आवास योजना में झोपड़ी, कच्चे माल  से बने छोटे घरों में रहने वाले लोगों को काफी मदद मिलेगी।

PM Kisan Yojana 14th kist e kyc – ई-केवाईसी के अलावा करें ये काम, वर्ना नहीं मिलेगी पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त

How much money is there in PM Awas Yojana

इस योजना (PM Awas Yojana 2023) में भारत सरकार लोगों को मजबूत घर बनाने में मदद करने के लिए पैसे देती है। यह पैसा उन लोगों को दिया जाता है जिनके पास अपना घर बनाने के लिए पर्याप्त पैसे नहीं होते हैं। उन्हें आर्थिक मदद करने और मजबूत घर बनाने के लिए 1 लाख 20 हजार रुपये मिलते हैं।

PM Awas Yojana Online Registration

1.  आवेदक की उम्र 70 साल से कम नही होनी चाहिए।

2.  आवेदक या उसके परिवार के किसी सदस्य के नाम से कोई प्रॉपर्टी न  हो,

3.  परिवार की अधिकतम वार्षिक आय ₹18 लाख से अधिक न हो, और इसे 4 अलग- अलग भागों में बांटा गया है:-

4.  (EWS) आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग  के लिए सालाना कुल आय ₹3 लाख से कम हो।

5.  (LIG)  निम्न आय वर्ग  के लिए ₹3 लाख से ₹6 लाख सालाना।

6.  (MIG-I) मध्यम आय वर्ग-1 के लिए ₹6 लाख से ₹12 लाख सालाना।

7.  (MIG-II) मध्यम आय वर्ग-2 के लिए ₹12 लाख से ₹18 लाख सालाना।

पीएम आवास योजना के लिए आवशयक कागजात

Documents required for PM Awas Yojana 2023

1.  पैन कार्ड

2.  आधार कार्ड

3.  बैंक पासबुक

4.  फ़ोटो

5.  आय प्रमाण पत्र

6.  निवास का पता

7.  जाति प्रमाण पत्र

8.  मोबाईल नंबर

How to apply PM Awas Yojana Online

प्रधानमंत्री आवास योजना (PM Awas Yojana 2023) ग्रामीण के लिए आवेदन करने के लिए आपको अपने ग्राम सभा के मुखिया, वार्ड सदस्य या आवास सहायक से बात करनी होगी। आप खंड विकास अधिकारी से बात करके भी आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए आपको खंड विकास अधिकारी को पत्र लिखना होगा। फिर, आवास सहायक आपको ऑनलाइन आवेदन में मदद करेगा। एक बार सब कुछ जांच और सत्यापित हो जाने के बाद, आपको अपना घर बनाना शुरू करने के लिए अपने बैंक खाते में 40,000 रुपये का पहला भुगतान प्राप्त होगा। बाकी पैसा आपको समय के साथ तीन और भुगतानों में दिया जाएगा।

उत्तर प्रदेश से संबंधित परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आप हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़ सकते हैं जहां पर हम ताजा जानकारी छात्रों के साथ साझा करते हैं

Join Free WhatsApp Group For Latest Job Update — Join Now

Back to Home — Click Here

Leave a comment

whatsapp script.txt Displaying whatsapp script.txt.