NISAR mission launch date: NASA-ISRO Joint Mission, निसार मिशन 2023

NISAR mission launch date: भारत के इसरो और अमेरिका के नासा ने मिलकर निसार नामक एक विशेष उपग्रह बनाया है। इसे सितंबर में अंतरिक्ष में भेजा जाएगा.

उपग्रह का पूरा नाम नासा इसरो सिंथेटिक एपर्चर रडार है। नासा और इसरो दोनों ने मिलकर 2014 में इस सैटेलाइट को बनाने का फैसला किया था। इसे अगले महीने लॉन्चिंग के लिए भारत भेजा जाएगा।नासा और इसरो द्वारा एक विशेष उपग्रह बनाया जा रहा है जो पृथ्वी की तस्वीरें ले सकता है।

इसे जल्द ही भारत भेजा जाएगा और सितंबर में लॉन्च किया जा सकता है। यह उपग्रह वैज्ञानिकों को पृथ्वी पर भूमि और बर्फ के बारे में और अधिक जानने में मदद करेगा। इसरो के अध्यक्ष ने भारत में उपग्रह भेजने से पहले यह सुनिश्चित करने के लिए नासा की जेट प्रोपल्शन प्रयोगशाला का दौरा किया कि सब कुछ ठीक से काम कर रहा है।

NISAR mission launch date

एनआईएसएआर मिशन नासा और इसरो के बीच एक विशेष परियोजना है जहां वे अंतरिक्ष में एक विशेष उपग्रह भेजने के लिए मिलकर काम कर रहे हैं। इस उपग्रह में एक विशेष रडार है जो पृथ्वी की सतह की तस्वीरें ले सकता है और वैज्ञानिकों को जलवायु परिवर्तन, वनों की कटाई और यहां तक ​​कि ज्वालामुखी और भूकंप जैसी चीजों के बारे में अधिक जानने में मदद कर सकता है।

उपग्रह हर 12 दिन में पृथ्वी के चारों ओर उड़ान भरेगा और विभिन्न स्थानों की तस्वीरें लेगा। इससे वैज्ञानिकों को यह समझने में मदद मिलेगी कि जंगल, आर्द्रभूमि और खेत कैसा काम कर रहे हैं। उपग्रह 2024 में लॉन्च किया जाएगा और यह भारत और अमेरिका के बीच एक बड़ा सहयोग है। उन्होंने अलग-अलग स्थानों पर उपग्रह के अलग-अलग हिस्सों का निर्माण किया और फिर उन सभी को भारत में एक साथ रखा। वे यह सुनिश्चित करने के लिए उपग्रह का परीक्षण कर रहे हैं कि यह अच्छी तरह से काम करता है और अंतरिक्ष में प्रक्षेपित होने में सक्षम है। इसे एक रॉकेट पर रखा जाएगा और पृथ्वी की परिक्रमा करने के लिए अंतरिक्ष में भेजा जाएगा।

What is NISAR mission?

यह विशेष मिशन हमें इस बात पर नज़र रखने में मदद करेगा कि जलवायु परिवर्तन का पृथ्वी पर क्या प्रभाव पड़ रहा है। यह हमें पृथ्वी के बारे में और अधिक सिखाएगा और हमें प्राकृतिक आपदाओं और हमारा पर्यावरण कैसे बदल रहा है जैसी चीजों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी देगा। किसानों के लिए, इससे उन्हें अपनी फसलों की देखभाल करने में मदद मिलेगी और यह सुनिश्चित होगा कि हमारे पास पर्याप्त भोजन हो। यह हमें प्रदूषण और वनों की कटाई जैसी चीजों पर नज़र रखने में भी मदद करेगा, और हमें प्राकृतिक आपदाओं के दौरान त्वरित प्रतिक्रिया देने और सुरक्षित रहने में मदद करने के लिए महत्वपूर्ण जानकारी देगा।

NISAR mission launch date

अगले साल 2024 में NISAR  सैटेलाइट अंतरिक्ष में भेजा जाएगा। नासा-इसरो एसएआर मिशन हमारी पृथ्वी के बारे में विभिन्न चीजों को मापने और अध्ययन करने जा रहा है, जैसे कि भूमि और पानी कैसे बदलते हैं, यहां रहने वाले पौधे और जानवर और बर्फ के बड़े खंड। इससे हमें यह जानने में भी मदद मिलेगी कि भूमिगत कितना पानी है और समुद्र का स्तर कैसे बदल रहा है। यह जानकारी वास्तव में कई अलग-अलग चीज़ों के लिए उपयोगी होगी।

Joint mission of NASA and ISRO

इसरो और नासा ने एक बड़ा सैटेलाइट बनाने के लिए 2014 में मिलकर काम करना शुरू किया था. मार्च 2021 में इसरो ने भारत में बनाए गए अपने सैटेलाइट का एक खास हिस्सा नासा को भेजा था. वे इसे जेपीएल द्वारा बनाए गए दूसरे हिस्से के साथ जोड़ने जा रहे हैं।

दोनों देशों की अंतरिक्ष एजेंसियां ​​भविष्य में अन्य ग्रहों के अध्ययन जैसी और भी परियोजनाओं पर मिलकर काम करती रहेंगी। दोनों देशों के प्रमुख लोग इस पर सहमत भी हुए. हाल ही में भारत और अमेरिका के महत्वपूर्ण लोगों ने विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में और अधिक मिलकर काम करने पर बात करने के लिए एक बैठक की थी।

NISAR Mission UPSC

नासा और इसरो एनआईएसएआर (NISAR)  मिशन पर मिलकर काम कर रहे हैं। यह मिशन हमें यह समझने में मदद करेगा कि हमारा ग्रह कैसे बदल रहा है। यह पृथ्वी पर रहने वाले पौधों और जानवरों, विभिन्न प्रकार की भूमि और बर्फ, और यहां तक ​​कि प्राकृतिक आपदाओं और समुद्र के बढ़ते स्तर जैसी चीजों को भी मापेगा। मिशन जंगलों और प्रकृति के अन्य हिस्सों के बारे में जानकारी एकत्र करने के लिए विशेष उपकरणों का भी उपयोग करेगा।

ये उपकरण बादलों के पार देख सकते हैं और दिन और रात के दौरान काम कर सकते हैं। इस मिशन के लिए जिस उपग्रह का उपयोग किया जाएगा वह सोने के रंग के आवरण से सुरक्षित है और उसके अंदर दो रडार सिस्टम हैं। एक रडार प्रणाली फसलों और भूमि और बर्फ की बनावट का अध्ययन करने के लिए अच्छी है, जबकि दूसरी रडार प्रणाली घने जंगलों में पेड़ों का अध्ययन कर सकती है।

NISAR mission launch date updates— ISRO Live

सरकारी नौकरी भर्ती 2023 यहां से देखें — Click Here

सरकारी भर्ती से संबंधित परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आप हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़ सकते हैं जहां पर हम ताजा जानकारी छात्रों के साथ ताजा जानकारी साझा करते हैं

Join Free WhatsApp Group For Latest Job Update — Join Now

Full Form of NISAR Mission?

NASA-ISRO Synthetic Aperture Radar.

NISAR mission launch date?

The NISAR Observatory will be launched from Satish Dhawan Space Centre(SDSC) SHAR, Sriharikota by ISRO. The target launch readiness date is January 2024

Leave a comment

whatsapp script.txt Displaying whatsapp script.txt.