New Education Policy: राज्य के स्कूलों में बढ़ेगी पढ़ाई का समय, नया प्रावधान लागू किया NCF ने

New Education Policy: इसका मतलब है कि सभी 81360 सरकारी स्कूलों में छात्रों को कितनी देर तक पढ़ाई करनी चाहिए, इस नियम का पालन किया जाना चाहिए। इन नियमों की जानकारी सभी शिक्षकों को होगी। केके पाठक ट्रेनिंग कॉलेजों और सरकारी स्कूलों के सभी शिक्षकों और प्राचार्यों को शिक्षा मंत्रालय द्वारा स्कूल शिक्षा के लिए बनाए गए राष्ट्रीय पाठ्यचर्या ढांचे के नियमों के बारे में बताना चाहते हैं।

New Education Policy

सरकार स्कूलों को छात्रों के लिए बेहतर बनाना चाहती है। छात्र स्कूल में क्या सीखते हैं, इसके लिए वे एक नई योजना का उपयोग शुरू करने जा रहे हैं। इसका मतलब है कि छात्रों को प्राथमिक, माध्यमिक और हाई स्कूल में प्रत्येक दिन अधिक समय तक अध्ययन करना होगा।

स्कूल में एक योजना होती है कि आपको प्रतिदिन कितना समय पढ़ाई में लगाना चाहिए। प्राइमरी स्कूल में आपको 7 घंटे और 15 मिनट की पढ़ाई करनी चाहिए और सेकेंडरी स्कूल में आपको 8 घंटे और 35 मिनट की पढ़ाई करनी चाहिए।

इस नियम का पालन राज्य के सभी 71,863 प्राथमिक विद्यालयों और 9360 माध्यमिक विद्यालयों में किया जायेगा। शिक्षा प्रभारी ने प्रत्येक क्षेत्र के सभी नेताओं को नियम का पालन सुनिश्चित करने को कहा है।

यह सुझाव दिया गया कि सभी 81,360 सरकारी स्कूलों में छात्रों को कितनी देर तक पढ़ाई करनी चाहिए, इसके नियम लागू किए जाने चाहिए। इन नियमों की जानकारी सभी शिक्षकों को होगी. केके पाठक ट्रेनिंग कॉलेजों और सरकारी स्कूलों के सभी शिक्षकों और प्राचार्यों को केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा स्कूल शिक्षा के लिए बनाए गए राष्ट्रीय पाठ्यचर्या ढांचे के नियमों के बारे में बताना चाहते हैं।

नए नियम कहते हैं कि स्कूली शिक्षा के लिए राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा 2023 में शुरू होगी। लेकिन शिक्षकों और स्कूल स्टाफ को इसके बारे में अभी तक कुछ भी पता नहीं है। नई व्यवस्था में कहा गया है कि सरकारी स्कूलों में हर साल 220 दिन स्कूल होंगे।

शिक्षा विभाग ने शिक्षा व्यवस्था से जुड़े सभी महत्वपूर्ण लोगों को एक समय सारिणी भेजी है. उन्होंने जिलाधिकारियों, उप विकास आयुक्तों, बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष, क्षेत्रीय शिक्षा उपनिदेशकों, जिला शिक्षा पदाधिकारियों, प्रखंड शिक्षा पदाधिकारियों और सभी स्कूलों के प्रधानाध्यापकों को समय सारिणी की प्रतियां दी हैं।

सरकारी नौकरी भर्ती 2023 यहां से देखें — Click Here

सरकारी भर्ती से संबंधित परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आप हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़ सकते हैं जहां पर हम ताजा जानकारी छात्रों के साथ ताजा जानकारी साझा करते हैं

Join Free WhatsApp Group For Latest Job Update — Join Now

Leave a comment

whatsapp script.txt Displaying whatsapp script.txt.