Mudra Loan Yojana Apply Online :  बिना गारंटी मिल रहा 10 लाख का लोन, जानें कैसे करें “मुद्रा लोन योजना” के लिए कैसे अप्लाई करें

Mudra Loan Yojana Apply Online : केंद्र सरकार और छोटे उद्यमियों को कारोबार शुरू करने के लिए काफी सहायता कर रही है। सरकार द्वारा कई सारी ऐसी योजनाओं का संचालन हो रहा है जिससे आपको फंड हासिल करने में काफी सहायता मिलती है। अगर आप भी केंद्र सरकार की” प्रधानमंत्री मुद्रा लोन स्कीम (Mudra Loan Yojana)” की सहायता से अपने व्यवसाय को शुरू करना चाहते हैं तो यह रिपोर्ट आपके लिए बड़े ही काम की है।

Mudra Loan Yojana Apply Online

हमारे देश में सरकार द्वारा नई नई योजनाओं को लागू करके लोगों को फायदा पहुंचाया जाया जाता है। केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना (Mudra Loan Yojana Apply Online)से देश भर में सभी छोटे कारोबारियों को काफी सहायता हो रही है। दरअसल इस योजना में सरकार द्वारा उद्यमियों को 10 लाख तक का लोन दिया जाता है और सबसे बढ़कर बात तो यह है कि लोन का भुगतान करने के लिए आपको काफी लंबा समय दिया जाता है। लोन का भुगतान आपको 3 या 5 साल के समय दौरान करना होता है।

क्या है मुद्रा लोन योजना?

किसी योजना की शुरुआत के पीछे सरकार की मंशा उन लोगों को लोन की सहायता प्रदान करना थी जो लोग अपनी जरूरत के हिसाब से अपना व्यवसाय शुरू कर पाए। मुद्रा लोन योजना (Mudra Loan Yojana Apply Online) में इच्छुक उम्मीदवार को 10 लाख रुपये तक का लोन दिया जाता है। मुद्रा लोन योजना को कारोबारी आरआरबी, वाणिज्यिक बैंक, सहकारी बैंक, लघु वित्त बैंक एनबीएफसी और एमएफआई द्वारा दिए जाते हैं।

मुद्रा लोन योजना के लिए कैसे अप्लाई करें

अगर आप इस लोन में दिलचस्पी रखते हैं तो आपको अपने करीबी बैंक में जाकर इस लोन से जुड़ा एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा। फॉर्म को सभी डिटेल्स पढ़कर भरकर जमा कर दें और अपने सभी जरूरी दस्तावेजों को भी सबमिट करें। इस योजना (Mudra Loan Yojana Apply Online) के लिए आप ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं।

Mudra Loan Yojana Apply Online procedure

1.प्रधानमंत्री मुद्रा योजना का लाभ लेने के लिए आधिकारिक वेबसाइट udyamimitra.in पर जाएं.

2.होमपेज पर Apply For Mudra Loan लिंक पर क्लिक कीजिए

3. पंजीकरण करें, रजिस्ट्रेशन नंबर व पासवर्ड आपके एसएमएस के माध्यम से फोन पर आएगा। आप अपने सभी जरूरी दस्तावेज को भी तैयार कर लें।

4.उस बाद एप्लीकेशन फॉर्म पूरा भर लें।

5.मांगे गए सभी दस्तावेजों को स्कैन कीजिए और अपलोड भी कीजिए।

6. कैप्चा एंटर किजिए और सबमिट पर क्लिक कीजिए

इस प्रक्रिया के खत्म होने पर आवेदन फॉर्म स्वीकार किया जाएगा।

मुद्रा लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज

अगर आप मुद्रा लोन (Mudra Loan Yojana Apply Online) लेना चाहते हैं तो आपके पास बिजनेस का पूरा प्लान होना भी आवश्यक है। इसके अलावा आपके पास अपनी वोटर आईडी, आधार कार्ड, पासपोर्ट फोटो, ड्राइविंग लाइसेंस और पैन कार्ड जैसे जरूरी यूटिलिटी बिल होना अति आवश्यक है।

इसके अलावा अगर आप एससी-एसटी या ओबीसी वर्ग से है तो आपको अपना जाति प्रमाण पत्र भी बताना होगा। इस लोन के लिए आपको करीब 6 महीने का बैंक स्टेटमेंट और आपका आय प्रमाण पत्र देना भी अनिवार्य है। इसके अलावा आप अपने बिजनेस का एड्रेस और बिजनेस से जुड़ा हुआ कोई प्रूफ जमा करवा सकते हैं।

मुद्रा लोन पर ब्याज दरे

वैसे तो मुद्रा लोन पर ब्याज की दरें कोई निश्चित नहीं की गई है। इस लोन के लिए आमतौर पर ब्याज की दर 12% है। लेकिन आप कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपको आसानी से लोन भी मिल सकता है। ध्यान रहे कि आप इस योजना के माध्यम से ली गई लोन के पैसों का इस्तेमाल सिर्फ अपने व्यवसाय के लिए ही कर सकते हैं। मुद्रा लोन योजना में आप को अधिकतम 10 लाख तक की राशि दी जाती है और नागरिकों को सरकार द्वारा सब्सिडी की सहायता भी प्रदान की जाती है।

उत्तर प्रदेश से संबंधित परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आप हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़ सकते हैं जहां पर हम ताजा जानकारी छात्रों के साथ

Join Free WhatsApp Group For Latest Job Update — Join Now

Back to Home — Click Here

Leave a comment

whatsapp script.txt Displaying whatsapp script.txt.