MP Patwari Recruitment 2023 – मध्य प्रदेश सरकार ने निकाली पटवारी की भर्तियां

MP Patwari Recruitment 2023 मध्य प्रदेश मे युवाओं के लिए नौकरी  पाने का खास मौका है। मध्य प्रदेश कर्मचारी चयन  बोर्ड  द्वारा पटवारी औरअन्य समूह 2अन्य समूह 4 के अंतर्गत 9073 पदों की पेशकश कर रहा है।

MP Patwari Recruitment 2023 age limit

रजिस्ट्रेशन  करने वाले उम्मीदवारों की उम्र 18 से 40 साल के मध्य होनी चाहिए। एससी,एसटी और ओबीसी वर्ग के लोगों को आयु सीमा में 5 साल की छूट दी जायेगी। दिसंबर 2023 तक अधिकतम आयु सीमा में आवेदको को 3 वर्ष की राहत दी जाएगी। वही आयु की गणना 1 जनवरी 2023 से की जायेगी। हिंदी टाइपिंग की योग्यता होनी चाहिए।

आवशयक कागजात

उम्मीदवारों का रंगीन फोटो , साइन व खुद की हैंडराइटिंग को प्रपत्र फार्मेट 1 के अनुरूप स्कैन करके रख लें और इसे ऑनलाइन आवेदन फार्म में अपलोड करने होंगे।12वीं की मार्कशीट स्कैन करके रख लें। एससी , एसटी , ओबीसी के आवेदक जाति प्रमाण पत्र स्कैन करके अपलोड करे।

फ़ोटो के नियम

कलर फोटो का बैकग्राउंडसफेद हो तीन माह से अधिक पुरानी न हो। फोटो पर खिंचवाने की डेट और उम्मीदवार का नाम लिखा हो। आवेदन के समय जिस तरह की फोटो आप एप्लीकेशन में लगाएंगे उसी तरह की एग्जामिनेशन में बैठना पड़ेगा फोटो लगाने से पहले यह जानकारी अच्छे से पढ़े जिससे कोई चूक ना हो जाए और एग्जाम मे कोई समस्या न हो।

इस भर्ती के अंतर्गत अलग वर्गों के लिए अलग पदों पर भर्तियां (MP Patwari Recruitment) निकली है। वहीं आवेदक को अलग अलग पदों के लिए एक ही आवेदन करना होगा। उन्हें विभिन्न पदों के लिए अलग अलग आवेदन करने की ​आवश्यकता नहीं है।

परीक्षा पास करने के लिए लिखित परीक्षा 200 अंकों की होगी।100 अंको के पेपर में हिंदी, सामान्य विज्ञान, गणित और अंग्रेजी से सवाल पूछे जाएंगे। वहीं 100अंकों के पेपर में सामान्य ज्ञान और कंप्यूटर अथवा सामान्य प्रबंधन के प्रश्न पूछे जायेंगे।

MP Patwari Recruitment 2023 – Fee

अनारक्षित आवेदको के लिए – 520 रुपये और एससी, एसटी, ओबीसी और  दिव्यांग अभ्यर्थियों के लिए- 250 रुपये का शुल्क है।

ऑनलाइन आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के लिए एमपी ऑनलाइन का पोर्टल शुल्क – 60 रुपये, सीधी भर्ती और बैकलॉग के लिए कोई शुल्क नहीं है।

MP Patwari Recruitment 2023 – qualifying marks

एमपी पटवारी (MP Patwari Recruitment) मे ग्रुप-2 व ग्रुप-4 भर्ती परीक्षा में उम्मीदवारो के लिए न्यूनतम मार्क्स भी तय किए गए हैं। अनारक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को 50 फीसदी अंक, और एससी, ओबीसी व एसटी तथा दिव्यांग वर्ग को 40 फीसदी अंक लाने होंगे। आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) को 10 फीसदी की छूट दी गई है।

How to apply MP Patwari Recruitment 2023

इस भर्ती (MP Patwari Recruitment) के लिए एप्लीकेशन की प्रक्रिया से शुरू हो चुकी है और अब तक जिस उम्मीदवार ने आवेदन नहीं किया हैं वह जल्द से जल्द आवदेन करे क्योंकि आवदेन की अंतिम तिथि आने वाली है। आवेदन करने लिए उम्मीदवार इन दोनो वेबसाइटो के माध्यम से peb.mp.gov.in और peb.mponline.gov.in आवेदन कर सकते हैं। और इस फॉर्म मे पूछी गयी सभी जानकारी का विवरण दे। इस प्रकार से आपके द्वारा भरा गया आवेदन पूरा हो जायेगा।

MP Patwari Recruitment

सरकारी नौकरी भर्ती 2023 यहां से देखें — Click Here

उत्तर प्रदेश से संबंधित परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आप हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़ सकते हैं जहां पर हम ताजा जानकारी छात्रों के साथ साझा करते रहते हैं

Join Free WhatsApp Group For Latest Job Update — Join Now

Leave a comment

whatsapp script.txt Displaying whatsapp script.txt.