MP Nishulk Cycle Vitran Yojana 2023: एमपी निशुल्क साइकिल वितरण योजना ऑनलाइन आवेदन

MP Nishulk Cycle Vitran Yojana: एमपी निशुल्क साइकिल वितरण योजना इस साल मध्य प्रदेश में चुनाव हो रहे हैं। सरकार अधिक वोट हासिल करना चाहती है, इसलिए विभिन्न समूहों के लोगों के लिए कार्यक्रम चला रही है. इनमें से एक कार्यक्रम छात्रों को मुफ्त साइकिल और स्कूटर देना है।

अब उन्होंने घोषणा की है कि ये मुफ्त साइकिलें और स्कूटर कब और कैसे दिए जाएंगे। सरकार छात्रों को स्कूल जाने के लिए प्रोत्साहित करना चाहती है, इसलिए उनकी मदद के लिए उनके पास विभिन्न कार्यक्रम हैं। इन्हीं कार्यक्रमों में से एक है मध्य प्रदेश निःशुल्क साइकिल वितरण योजना (MP Nishulk Cycle Vitran Yojana), जहां छात्र अपनी शिक्षा के लिए साइकिल प्राप्त कर सकते हैं। इस लेख में आप इस कार्यक्रम के बारे में सभी विवरण जानेंगे।

MP Nishulk Cycle Vitran Yojana

मध्य प्रदेश सरकार ने निःशुल्क साइकिल वितरण योजना (MP Nishulk Cycle Vitran Yojana) नामक एक कार्यक्रम शुरू किया। यह कार्यक्रम ग्रामीण इलाकों में रहने वाले और सरकारी स्कूलों में कक्षा 6वीं और 9वीं में पढ़ने वाले छात्रों को मुफ्त साइकिल देता है। यह कार्यक्रम उन छात्रों के लिए है जिनके गांव में माध्यमिक या उच्च विद्यालय नहीं है और उन्हें पढ़ने के लिए दूसरे गांव में जाना पड़ता है।

प्रत्येक छात्र केवल एक बार कार्यक्रम से लाभान्वित हो सकता है और उसे निःशुल्क साइकिल प्राप्त होगी। यह कार्यक्रम 2015 में शुरू हुआ और ग्रामीण क्षेत्रों में 6वीं और 9वीं कक्षा के छात्रों को साइकिल प्रदान करता है। जिन छात्रों के गांव में कोई सरकारी माध्यमिक/उच्च विद्यालय नहीं है और उन्हें पढ़ने के लिए दूसरे गांव में जाना पड़ता है, वे इस कार्यक्रम से लाभ उठा सकते हैं।

कार्यक्रम का उपयोग केवल एक बार किया जा सकता है, और छात्र को साइकिल खरीदने के लिए उनके बैंक खाते में ₹2400 की राशि प्राप्त होगी। जब कोई छात्र स्कूल जाना शुरू करता है तो उसके घर का पता एक बड़ी सूची में दर्ज किया जाता है। इस पते को उनका गांव माना जाता है. यदि छात्र किसी दूसरे पते पर चले जाते हैं तो उन्हें इस कार्यक्रम का लाभ नहीं मिल पाएगा। छठी कक्षा के छात्रों को 18 इंच लंबी बाइक मिलती है, जबकि 9वीं कक्षा के छात्रों को 20 इंच लंबी बाइक मिलती है। यदि किसी छात्र का स्कूल उनके घर से 2 किलोमीटर से अधिक दूर है, तो वे इस कार्यक्रम का लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

एमपी निशुल्क साइकिल वितरण योजना के उद्देश्य

सरकार ने उन छात्रों की मदद के लिए एक कार्यक्रम (MP Nishulk Cycle Vitran Yojana) शुरू किया जो स्कूल से बहुत दूर रहते हैं और उनके पास साइकिल नहीं है। वे इन छात्रों को साइकिलें देना चाहते हैं ताकि वे आसानी से स्कूल जा सकें और बिना थकान महसूस किए घर वापस आ सकें। सरकार को उम्मीद है कि ऐसा करने से ज्यादा से ज्यादा बच्चों का मन पढ़ाई में लगेगा और मध्य प्रदेश में पढ़े-लिखे लोगों की संख्या बढ़ेगी.

यह कार्यक्रम ग्रामीण क्षेत्रों में छठी और नौवीं कक्षा के उन छात्रों को मुफ्त साइकिल देगा जो स्कूल के लिए दूसरे गांव में जाते हैं। छात्रों को साइकिल खरीदने के लिए सरकार आर्थिक मदद देगी। इस कार्यक्रम से छात्रों की पढ़ाई में रुचि बढ़ेगी और कम छात्र स्कूल छोड़ेंगे। इससे उन्हें अधिक आत्मविश्वास भी महसूस होगा।

एमपी निशुल्क साइकिल वितरण योजना के लाभ

1.  मध्य प्रदेश सरकार ने इस कल्याण कार्यक्रम की शुरुआत साल 2015 में की थी।

2.  योजना (MP Nishulk Cycle Vitran Yojana) का लाभ लड़के और लड़कियों दोनों को मिल सकेगा।

3.  मध्य प्रदेश सरकार किसी को साइकिल खरीदने में मदद के लिए पैसे देगी।

4.  सरकारी स्कूलों में छठी कक्षा में पढ़ने वाले लड़के-लड़कियों और नौवीं कक्षा में पढ़ने वाले लड़के-लड़कियों को इस कार्यक्रम से विशेष लाभ मिलेगा।

5.  इस योजना (MP Nishulk Cycle Vitran Yojana) में, 6वीं कक्षा के छात्र को 18 इंच लंबी साइकिल मिलेगी, और 9वीं कक्षा के छात्र को 20 इंच लंबी साइकिल मिलेगी।

6.  इसके अतिरिक्त, जिन छात्रों को इस कार्यक्रम का लाभ मिलेगा वे वे हैं जो सरकारी माध्यमिक/उच्च विद्यालय से 2 किलोमीटर से अधिक दूर रहते हैं।

7.  साइकिल खरीदने के लिए आपके बैंक खाते में 2400 रुपये मिलेंगे, लेकिन केवल तभी जब आप योजना के तहत इसके लिए आवेदन करेंगे।

8.  आपके बैंक खाते में सीधे पैसे भेजने के लिए सरकार एक खास तरीका अपनाएगी।

9.  जिस लड़के और लड़की को कार्यक्रम से सहायता मिलनी है, वे इसे केवल एक बार ही प्राप्त कर सकते हैं। यदि वे फिर से कक्षा 6 या कक्षा 9 में वापस जाते हैं, तो उन्हें कार्यक्रम से सहायता नहीं मिल सकेगी।

MP Nishulk Cycle Vitran Yojana Eligibility

1.  आवेदन करने वाले व्यक्ति को मध्य प्रदेश के किसी छोटे शहर या गांव का  होना चाहिये।

2.  छात्र छठी या नौवीं कक्षा में होना चाहिए।

3.  जिस गांव में वह व्यक्ति रहता है वहां बड़े बच्चों के लिए स्कूल नहीं होना चाहिए।

4.  स्कूल छात्र के गांव से कम से कम 2 किलोमीटर दूर होना चाहिए।

एमपी निशुल्क साइकिल वितरण योजना के लिए जरूरी कागजात

1.  आधार कार्ड

2.  समग्र आईडी कार्ड

3.  पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

4.  मोबाइल नंबर

5.  ईमेल आईडी

6.  राशन कार्ड

7.  निवास प्रमाण पत्र

8.  आय प्रमाण पत्र

9.  आयु का प्रमाण

एमपी निशुल्क साइकिल वितरण योजना के लिए आवेदन

How to apply MP Nishulk Cycle Vitran Yojana

सबसे पहले आपको एजुकेशन पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट ShikshaPortal (आधिकारिक वेबसाइट का लिंक नीचे दिया गया है) पर जाना होगा। एक बार जब आप वहां पहुंच जाएंगे, तो होम पेज दिखाई देगा। होम पेज पर, “मध्य प्रदेश मुफ्त साइकिल वितरण योजना” नामक विकल्प देखें और उस पर क्लिक करें। यह आपको एक नए पेज पर ले जाएगा.

उस पेज पर एप्लिकेशन का विकल्प ढूंढें और उस पर क्लिक करें। इससे आपके सामने भरने के लिए एक आवेदन पत्र खुल जाएगा। उनके द्वारा मांगी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करना सुनिश्चित करें। आपको कोई जरूरी दस्तावेज भी अपलोड करने होंगे। एक बार जब सब कुछ भर जाए और अपलोड हो जाए, तो सबमिट बटन पर क्लिक करें। इस प्रकार आप मध्य प्रदेश निःशुल्क साइकिल वितरण योजना (MP Nishulk Cycle Vitran Yojana) के लिए आवेदन कर सकते हैं।

MP Nishulk Cycle Vitran Yojana आधिकारिक वेबसाइट — Click Here

सरकारी नौकरी भर्ती 2023 यहां से देखें — Click Here

सरकारी भर्ती से संबंधित परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आप हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़ सकते हैं जहां पर हम ताजा जानकारी छात्रों के साथ ताजा जानकारी साझा करते हैं

Join Free WhatsApp Group For Latest Job Update — Join Now

mp nishulk cycle vitran yojana me kitna paisa milta hai?

छात्र को साइकिल खरीदने के लिए उनके बैंक खाते में Rs.2400 की राशि प्राप्त होगी।

Leave a comment

whatsapp script.txt Displaying whatsapp script.txt.