MP Free UPSC Coaching Yojana 2023 : एमपी मुफ्त सिविल सेवा कोचिंग योजना

MP Free UPSC Coaching Yojana : मध्य प्रदेश सरकार ने अनुसूचित जाति नामक एक निश्चित समूह के छात्रों की मदद के लिए एक विशेष कार्यक्रम शुरू किया है। यह कार्यक्रम उन लड़कों और लड़कियों के लिए है जो सिविल सेवा परीक्षा नामक एक बड़ी परीक्षा के लिए अध्ययन करना चाहते हैं, लेकिन उनके पास कोचिंग पाने के लिए संसाधन नहीं हैं।

MP Free UPSC Coaching Yojana

इस कार्यक्रम (MP Free UPSC Coaching Yojana) को मध्य प्रदेश निःशुल्क सिविल सेवा कोचिंग योजना कहा जाता है। सरकार अधिक से अधिक युवाओं को अच्छी शिक्षा प्राप्त करने और उज्ज्वल भविष्य पाने में मदद करने के लिए ऐसा कर रही है। कई युवा सरकार के लिए काम करना चाहते हैं और अपने देश की मदद करना चाहते हैं, लेकिन वे ऐसा नहीं कर सकते क्योंकि वे कोचिंग का खर्च वहन नहीं कर सकते।

यह कार्यक्रम (MP Free UPSC Coaching Yojana) उनके लिए है. इसे मध्य प्रदेश निःशुल्क सिविल सेवा कोचिंग योजना कहा जाता है। यह कार्यक्रम अनुसूचित जाति समूह के उन छात्रों को दिल्ली में मुफ्त कोचिंग देगा जो परीक्षा की तैयारी करना चाहते हैं। यदि आप परीक्षा के लिए निःशुल्क अध्ययन करना चाहते हैं, तो यह कार्यक्रम आपकी सहायता कर सकता है।

एमपी मुफ्त सिविल सेवा कोचिंग योजना

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मध्य प्रदेश निःशुल्क सिविल सेवा कोचिंग योजना (MP Free UPSC Coaching Yojana) नामक एक कार्यक्रम शुरू किया है। यह कार्यक्रम उन लोगों के लिए है जो मध्य प्रदेश में रहते हैं और अनुसूचित जाति नामक समूह से संबंधित हैं। मध्य प्रदेश सरकार अनुसूचित जाति के पात्र युवाओं को दिल्ली में मुफ्त कोचिंग प्राप्त करने के लिए भुगतान करेगी।

इससे उन्हें पढ़ाई करने और सरकारी नौकरी पाने के लिए परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करने में मदद मिलेगी। यह कार्यक्रम विशेष रूप से अनुसूचित जाति के उम्मीदवारों के लिए है और जनजातीय कार्य विभाग द्वारा चलाया जाएगा। सरकार चयनित छात्रों को किताबें खरीदने के लिए पैसे भी देगी और परिवहन, आवास और भोजन के लिए हर महीने एक निश्चित राशि प्रदान करेगी। यह कार्यक्रम आदिवासी बच्चों (MP Free UPSC Coaching Yojana) को उनके सपनों को पूरा करने में मदद करेगा।

एमपी मुफ्त सिविल सेवा कोचिंग योजना का उद्देश्य

मध्य प्रदेश सरकार ने एमपी निःशुल्क सिविल सेवा कोचिंग योजना (MP Free UPSC Coaching Yojana) नामक एक कार्यक्रम शुरू किया है। इस कार्यक्रम का लक्ष्य अनुसूचित जाति नामक एक निश्चित समूह के युवाओं को सरकारी नौकरियों के लिए महत्वपूर्ण परीक्षा उत्तीर्ण करने में मदद करना है। ये युवा शायद सिविल सेवक बनना चाहते हैं, लेकिन उनके पास कोचिंग कक्षाओं के लिए भुगतान करने के लिए पर्याप्त पैसे नहीं हैं।

इसलिए, सरकार इन युवाओं को उनके सपने हासिल करने में मदद करने के लिए मुफ्त कोचिंग (MP Free UPSC Coaching Yojana) कक्षाएं दे रही है। वे छात्रों को भारत की राजधानी दिल्ली में कोचिंग संस्थानों में बिना किसी शुल्क के प्रवेश भी प्रदान करेंगे। ऐसा इसलिए है क्योंकि इनमें से कई युवा अपनी खराब आर्थिक स्थिति के कारण कोचिंग कक्षाओं का खर्च वहन नहीं कर सकते हैं।

एमपी मुफ्त सिविल सेवा कोचिंग योजना का लाभ

1.  मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने एक विशेष योजना शुरू की है जिससे केवल अनुसूचित जाति वर्ग के युवाओं को मदद मिलेगी।

2.  कार्यक्रम का लाभ अनुसूचित जाति के लड़के और लड़कियां दोनों उठा सकते हैं।

3.  योजना में 5% सीटें उन छात्रों के लिए अलग रखी जाएंगी जिनके पास सीमित पैसा है और जो बहुत अधिक क्षमता दिखाते हैं।

4.  योजना का लाभ आपको तभी मिलेगा जब आप इसके लिए योग्य होंगे।

5.  सरकार कुछ युवाओं को सिविल सेवक बनने के लिए एक बड़ी परीक्षा की तैयारी में मदद करने के लिए मुफ्त कक्षाएं प्रदान करेगी।

6.  सरकार ने उन्हें सिखाने और सुधारने में मदद करने के लिए दिल्ली राज्य को चुना है।

7.  इस योजना में सरकार छात्रों को पैसा न देकर सीधे स्कूल को देगी, स्कूल इस पैसे का उपयोग छात्रों को उनकी पढ़ाई में मदद करने के लिए करेगा।

8.  सरकार स्कूल फीस के लिए अधिकतम ₹2,00,000 देगी। वे भोजन, रहने की जगह और परिवहन के लिए हर महीने ₹12,500 भी देंगे। यह करीब 18 महीने तक जारी रहेगा।

9.  इसके अलावा सरकार उन लोगों के बैंक खाते में 15,000 रुपये देगी जो इसका इस्तेमाल किताबें खरीदने के लिए करेंगे। ये पैसा उन्हें सिर्फ एक बार ही मिलेगा।

एमपी मुफ्त सिविल सेवा कोचिंग योजना के लिए पात्रता

1.  मध्य प्रदेश के निवासी ही पात्र होंगे।

2.  अनुसूचित जाति के लड़के और लड़कियां ही पात्र होंगे।

3.  आवेदन करने वाले माता-पिता या छात्र की एक साल में 6 लाख रुपये से ज्यादा कमाई नहीं होनी चाहिये।

4.  जिन बच्चों ने पिछले 3 वर्षों में एमपीपीएससी परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन किया है, उन्हें कार्यक्रम (MP Free UPSC Coaching Yojana) के लिए तुरंत चुना जाएगा। अन्य स्थान छात्रों को कॉलेज में उनके ग्रेड के आधार पर दिए जाएंगे, और यह तय करने के लिए एक सूची बनाई जाएगी कि कौन प्रवेश करेगा।

एमपी मुफ्त सिविल सेवा कोचिंग योजना के लिए जरूरी कागजात

1.  आधार कार्ड

2.  पहचान पत्र

3.  निवास प्रमाण पत्र

4.  आयु प्रमाण पत्र

5.  आय प्रमाण पत्र

6.  शैक्षिक योग्यता प्रमाण पत्र

7.  बैंक पासबुक

8.  पासपोर्ट फोटो

9.  मोबाइल नंबर

10.    ईमेल आईडी

एमपी मुफ्त सिविल सेवा कोचिंग योजना के लिए आनलाइन पंजीकरण लॉग-इन

इस कार्यक्रम (MP Free UPSC Coaching Yojana) के लिए आवेदन करने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट (ऑफिशियल लिंक नीचे दिया गया है) पर जाना होगा। एक बार जब आप होमपेज पर हों, तो MPTAASC विकल्प पर क्लिक करें। फिर, न्यू बेनिफिशियरी प्रोफाइल रजिस्ट्रेशन विकल्प पर क्लिक करें। इससे एक फॉर्म खुलेगा जहां आपको मांगी गई सभी जानकारी भरनी होगी, जैसे कि आपकी व्यक्तिगत जानकारी, आय और आप कहां से आते हैं।

सबमिट करने से पहले हर चीज़ की समीक्षा करना सुनिश्चित करें। आपको कुछ जरूरी दस्तावेज और फोटो भी अपलोड करने होंगे. अंत में सबमिट बटन पर क्लिक करें। अब आपकी प्रोफ़ाइल कार्यक्रम के लिए पंजीकृत है. उसके बाद, आप प्राप्त उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड का उपयोग करके लॉग इन कर सकते हैं।

MP Free UPSC Coaching Yojana apply Online

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले कार्यक्रम की आधिकारिक वेबसाइट (ऑफिशियल लिंक नीचे दिया गया है) पर जाना होगा। फिर, कार्यक्रम और पुरस्कार अनुभाग पर जाएं और उन लोगों के विकल्प पर क्लिक करें जिन्हें इससे लाभ होगा। आगे आपको यूपीएससी सिविल सर्विसेज कोचिंग के विकल्प वाला एक पेज दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें।

अगले पृष्ठ पर, आपको वर्ष 2023-24 के लिए यूपीएससी कोचिंग का लिंक मिलेगा, भले ही यह अभी तक उपलब्ध नहीं है। जब यह रिलीज हो जाए तो आप इस पर क्लिक कर सकते हैं। फिर आवेदन पत्र आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगा। सबमिट करने से पहले आपको सारी जानकारी ध्यानपूर्वक भरनी होगी और जरूरी दस्तावेज अपलोड करने होंगे। ऐसा करने पर आप इस कार्यक्रम का लाभ प्राप्त करने के पात्र हो जायेंगे।

MP Free UPSC Coaching Yojana Official Website — Click Here

सरकारी नौकरी भर्ती 2023 यहां से देखें — Click Here

उत्तर प्रदेश से संबंधित परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आप हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़ सकते हैं जहां पर हम ताजा जानकारी छात्रों के साथ साझा करते हैं

Join Free WhatsApp Group For Latest Job Update — Join Now

Back to Home — Click Here

Leave a comment

whatsapp script.txt Displaying whatsapp script.txt.