MP Free Laptop Scheme 2023: एमपी मुफ्त लैपटॉप योजना

MP Free Laptop Scheme हमारा देश टेक्नोलॉजी पर अधिक से अधिक निर्भर होता जा रहा है। इसका मतलब यह है कि हर किसी के लिए इंटरनेट तक पहुंच होना वास्तव में महत्वपूर्ण है। मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मध्य प्रदेश लैपटॉप योजना नाम से एक कार्यक्रम शुरू किया है।

यह कार्यक्रम (MP Free Laptop Scheme) उन छात्रों को मुफ्त लैपटॉप देता है जिन्होंने अपनी परीक्षाओं में अच्छा प्रदर्शन किया है। सरकार लैपटॉप खरीदने में मदद के लिए कुछ धनराशि भी प्रदान करती है। यदि आप ऐसे छात्र हैं जिन्होंने अच्छे अंकों के साथ अपनी परीक्षा उत्तीर्ण की है और एक मुफ्त लैपटॉप चाहते हैं, तो मध्य प्रदेश लैपटॉप योजना के बारे में जानना और इसके लिए आवेदन कैसे करें, यह जानना महत्वपूर्ण है।

MP Free Laptop Scheme

मध्य प्रदेश लैपटॉप योजना (MP Free Laptop Scheme) छात्रों को लैपटॉप खरीदने में मदद करने के लिए मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा शुरू किया गया एक कार्यक्रम है। सरकार छात्रों के बैंक खातों में सीधे ₹25000 देगी ताकि वे उस पैसे का उपयोग लैपटॉप खरीदने में कर सकें। केवल वे छात्र जिन्होंने अपनी 12वीं कक्षा की परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन किया है,

इस कार्यक्रम से लाभ उठा सकते हैं। अच्छा प्रदर्शन करने वाले छात्रों को सरकार पुरस्कार भी देगी और उन्हें प्रोत्साहित भी करेगी. मध्य प्रदेश लैपटॉप योजना (MP Free Laptop Scheme) में नियमित और दूरस्थ शिक्षा दोनों प्रकार के छात्र भाग ले सकते हैं। यह कार्यक्रम छात्रों को उनकी पढ़ाई में मदद करेगा और उन्हें कंप्यूटर का उपयोग करके नई चीजें सीखने की अनुमति देगा।

एमपी मुफ्त लैपटॉप योजना

मध्य प्रदेश में छात्र एक महत्वपूर्ण परीक्षा देते हैं जिसे एमपी बोर्ड परीक्षा कहा जाता है। इनमें से कुछ छात्रों के पास बहुत अधिक पैसा नहीं है। लेकिन अगर वे 12वीं कक्षा की परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करते हैं, तो सरकार उन्हें एक लैपटॉप देगी। यह लैपटॉप उनकी पढ़ाई में मदद कर सकता है और वे इसका उपयोग अपने प्रोजेक्ट के लिए इंटरनेट पर जानकारी ढूंढने में भी कर सकते हैं। यह कार्यक्रम (MP Free Laptop Scheme) मध्य प्रदेश में छात्रों को बहुत मदद कर रहा है। इसका मुख्य लक्ष्य परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करने वाले छात्रों को लैपटॉप देना है। इससे उन्हें पढ़ाई करने और भविष्य में अच्छी नौकरी ढूंढने में आसानी होगी।

एमपी मुफ्त लैपटॉप योजना की विशेषतायें

1.  जो छात्र कार्यक्रम (MP Free Laptop Scheme) के लिए पात्र हैं उन्हें उनके वित्त में मदद के लिए ₹ 25000 प्राप्त होंगे।

2.  सरकार छात्रों को पैसे उनके बैंक खाते में डालकर देगी।

3.  सरकार लोगों को पैसा देने के लिए एक खास तरीका इस्तेमाल करेगी जिसे डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर कहा जायेगा।

4.  सरकार छात्रों की मदद के लिए पैसे देने के अलावा उनकी उपलब्धियों को मान्यता देने के लिए उन्हें प्रमाणपत्र भी देगी।

5.  केवल 12वीं कक्षा की परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करने वाले छात्र ही कार्यक्रम का लाभ उठा सकेंगे।

6.  कार्यक्रम (MP Free Laptop Scheme) के लिए लड़के और लड़कियां दोनों आवेदन कर सकते हैं।

7.  निजी स्कूलों में जाने वाले और नियमित स्कूलों में जाने वाले छात्रों दोनों को कार्यक्रम का लाभ मिल सकेगा।

8.  विद्यार्थियों के पास लैपटॉप होने से वे घर बैठे ही इंटरनेट पर पढ़ाई कर सकेंगे और पढ़ाई कर अपने सपनों को साकार कर सकेंगे।

एमपी मुफ्त लैपटॉप योजना के लिए पात्रता

1.  मध्य प्रदेश के  विद्यार्थी योजना के लिए पात्र हैं।

2.  कार्यक्रम (MP Free Laptop Scheme) में केवल वही छात्र भाग ले सकेंगे जिन्होंने अपनी दूसरी कक्षा में अच्छा प्रदर्शन किया है।

3.  अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति  के छात्र जिन्होंने अपनी 12वीं कक्षा की परीक्षा में न्यूनतम 75% अंक हासिल किए हैं, वे कार्यक्रम के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसी तरह सामान्य वर्ग के छात्र जिन्होंने 12वीं कक्षा की परीक्षा में न्यूनतम 85% अंक हासिल किए हैं, वे भी आवेदन कर सकते हैं।

एमपी मुफ्त लैपटॉप योजना के जरूरी कागजात

1.  आधार कार्ड

2.  जाति प्रमाण पत्र

3.  पासपोर्ट साइज फोटो

4.  मोबाइल नंबर

5.  आय प्रमाण पत्र

6.  निवास प्रमाण पत्र

7.  12 वीं कक्षा की मार्कशीट

MP Free Laptop Scheme apply Online

जो व्यक्ति आवेदन करना चाहता है उसे सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट (ऑफिशियल लिंक नीचे दिया गया है) पर जाना होगा। जब वे वहां पहुंचेंगे, तो उन्हें होम पेज दिखाई देगा। होम पेज पर उन्हें एजुकेशन पोर्टल का लिंक मिलेगा। उन्हें उस लिंक पर क्लिक करना चाहिए. फिर, लैपटॉप विकल्प के साथ एक नया पेज खुलेगा।

उन्हें उस विकल्प पर क्लिक करना चाहिए। इसके बाद, उन्हें पात्रता अनुभाग ढूंढना होगा और उस पर क्लिक करना होगा। वहां से, उन्हें यह पता लगाने के लिए एक लिंक पर क्लिक करना चाहिए कि क्या वे पात्र हैं। एक और पेज खुलेगा जहां उन्हें अपना 12वीं कक्षा का पंजीकरण नंबर दर्ज करना होगा और एक बटन पर क्लिक करना होगा। फिर उन्हें उनकी पात्रता दिखाई जायेगी।

एमपी मुफ्त लैपटॉप योजना अकाउंट नंबर कैसे देखें

सबसे पहले (MP Free Laptop Scheme) आपको आधिकारिक वेबसाइट (ऑफिशियल लिंक नीचे दिया गया है) पर जाना होगा। जब आप वेबसाइट पर जाएंगे तो आपको होम पेज दिखाई देगा। मुख पृष्ठ पर, “शिक्षा पोर्टल” नामक एक विकल्प है। उस विकल्प पर क्लिक करें और एक नया पेज दिखाई देगा। इस पेज पर आपको लैपटॉप के लिए एक लिंक मिलेगा। उस लिंक पर क्लिक करें और एक नया पेज खुलेगा। इस पेज पर पात्रता जांचने का विकल्प है।

उस विकल्प पर क्लिक करें और फिर अपना खाता नंबर देखने के विकल्प पर क्लिक करें। एक और पेज खुलेगा और इस पेज पर आपको अपना 12वीं कक्षा का रजिस्ट्रेशन नंबर दोबारा दर्ज करना होगा। इसके बाद उस पर क्लिक करें और सभी जरूरी जानकारी भरें। एक बार जब आप ऐसा कर लेंगे, तो आप आसानी से अपना खाता नंबर देख पाएंगे।

एमपी मुफ्त लैपटॉप योजना ई-पेमेंट की स्थिति देखें

सबसे पहले आपको शिक्षा के लिए विशेष वेबसाइट (ऑफिशियल लिंक नीचे दिया गया है) पर जाना होगा। जब आप वहां पहुंचेंगे, तो आपको मुख्य पृष्ठ दिखाई देगा। उस पृष्ठ पर, “भुगतान स्थिति जांचें” कहने वाला बटन देखें। जब आप इस पर क्लिक करेंगे, तो एक नया पेज दिखाई देगा जिसमें आपकी आवश्यक जानकारी होगी।

एमपी मुफ्त लैपटॉप योजना शिकायत कैसे करें

यदि आपको कोई शिकायत है, तो आपको एक विशेष वेबसाइट (ऑफिशियल लिंक नीचे दिया गया है) पर जाने के लिए लैपटॉप का उपयोग करना होगा। वेबसाइट पर आपको अपनी शिकायत दर्ज करने का विकल्प दिखाई देगा। ऐसा करने के लिए, आपको स्कूल से अपना रोल नंबर, अपना फोन नंबर देना होगा और बताना होगा कि समस्या क्या है।

MP Free Laptop Scheme Official Website — Click Here

सरकारी नौकरी भर्ती 2023 यहां से देखें — Click Here

उत्तर प्रदेश से संबंधित परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आप हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़ सकते हैं जहां पर हम ताजा जानकारी छात्रों के साथ साझा करते हैं

Join Free WhatsApp Group For Latest Job Update — Join Now

Back to Home — Click Here

Leave a comment

whatsapp script.txt Displaying whatsapp script.txt.