Maruti Wagon R: अगर आप दमदार माइलेज वाली कार चाहते हैं तो यह कार आपको निराश नहीं करेगी

Maruti Wagon R: इस कार (Maruti Wagon R) का मुकाबला टाटा टियागो से है, जिसमें 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन है। इसके अलावा इसमें सीएनजी और इलेक्ट्रिक पावरट्रेन का भी विकल्प है।

Maruti Wagon R

मारुति सुजुकी एक ऐसी कंपनी है जो हमारे देश में अलग-अलग कार मॉडल बेचती है। वे हमेशा फ्रंट और जिम्नी जैसे नए मॉडल लेकर आ रहे हैं और वे अगले महीने एक नया एमपीवी लॉन्च करेंगे। मारुति सुजुकी की कारें लोगों को बेहद पसंद आती हैं और कई साल बाद भी उनकी कारों की डिमांड काफी ज्यादा है।

उनकी सबसे लोकप्रिय कारों में से एक वैगन आर है, जो कंपनी के लिये हमेशा टॉप विक्रेताओं में से एक है। पिछले महीने यह पूरे देश में तीसरी सबसे अधिक बिकने वाली कार थी। वैगन आर को लोगों द्वारा पसंद करने का एक कारण यह है कि यह बहुत अधिक ईंधन की आवश्यकता के बिना लंबी दूरी तय कर सकती है।

Maruti Wagon R
Maruti Wagon R

Maruti Wagon R के फीचर्स

मारुति वैगनआर के फीचर्स की बात जाये तो इसमें एबीएस के साथ ईबीडी, 7-इंच टचस्क्रीन डिस्प्ले, हिल-होल्ड असिस्ट, चार-स्पीकर म्यूजिक सिस्टम, डुअल फ्रंट एयरबैग, स्टीयरिंग-माउंटेड ऑडियो, रियर पार्किंग सेंसर और फोन कंट्रोल जैसे फीचर्स दिये गये हैं।

Maruti Wagon R का Power Train

मारुति वैगन आर (Maruti Wagon R) दो इंजन विकल्पों के साथ उपलब्ध है, जिसमें एक 1.0-लीटर पेट्रोल और एक 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन शामिल है। जो क्रमशः 67PS/89Nm और 90PS/113Nm का आउटपुट जेनरेट (generate outputs) करते हैं। इसमें 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड एएमटी ट्रांसमिशन का विकल्प है। जबकि सीएनजी वर्जन में सिर्फ 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन मिलता है।

Maruti Wagon R का mileage

इसके 1-लीटर पेट्रोल इंजन का माइलेज मैनुअल ट्रांसमिशन वेरिएंट में 23.56 किमी/लीटर, 1-लीटर पेट्रोल एएमटी वेरिएंट में 24.43 किमी/लीटर, 1.2-लीटर पेट्रोल मैनुअल वेरिएंट में 24.35 किमी/लीटर, 25.19 किमी/लीटर है। 1.2-लीटर पेट्रोल एएमटी वेरिएंट में और 1-लीटर पेट्रोल-सीएनजी वेरिएंट में 34.05km/kg का माइलेज मिल रहा है।

Maruti Wagon R के Variants and price

मारुति वैगन आर चार ट्रिम्स LXi, VXi, ZXi और ZXi+ में मौजूद है। इसकी एक्स-शोरूम कीमत 5.55 लाख रुपये से शुरू होती है, जो 7.43 लाख रुपये तक जाती है। इसके LXI और VXI ट्रिम्स में CNG विकल्प भी उपलब्ध है। यह कार दो डुअल-टोन और 6 मोनोटोन रंगों में मौजूद है। इस कार में 341 लीटर का बूट स्पेस है।

Maruti Wagon R का किससे होगा मुकाबला

इस कार (Maruti Wagon R) का मुकाबला टाटा टियागो से है, जिसमें 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन है। इसके अलावा इसमें सीएनजी और इलेक्ट्रिक पावरट्रेन का भी विकल्प है।

सरकारी नौकरी भर्ती 2023 यहां से देखें — Click Here

सरकारी भर्ती से संबंधित परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आप हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़ सकते हैं जहां पर हम ताजा जानकारी छात्रों के साथ ताजा जानकारी साझा करते हैं

Join Free WhatsApp Group For Latest Job Update — Join Now

Leave a comment

whatsapp script.txt Displaying whatsapp script.txt.