Mahant Balak Nath Yogi Biography, Cast, Age, Name, Qualification, Wife, Contact Number, Rajasthan CM

Mahant Balak Nath– राजस्थान विधानसभा 2013 के चुनाव में बीजेपी की प्रचंड जीत हुई है। इसी चुनाव में राजस्थान के अलवर सीट से बाबा बालक नाथ भी चुनाव जीतकर विधानसभा पहुंचे। Mahant Balak Nath को राजस्थान में हिंदुत्व का पोस्टर बॉय या राजस्थान का योगी आदित्यनाथ कहा जाता है। चुनाव के परिणाम आने के बाद राजस्थान में मुख्यमंत्री बनने की रेस में बाबा बालक नाथ सबसे आगे हैं। जिसकी वजह से मीडिया में काफी सुर्खियां बटोर रहे हैं।

Mahant Balak Nath wikipedia

बाबा बालक नाथ का जीवन परिचय

NameMahant Balak Nath
जन्म (Date of Birth)16 अप्रैल 1984
जन्म स्थान (Birth Place)अलवर, राजस्थान
उम्र (Age)39 वर्ष (in 2023)
पेशा (Profession)राजनीतिज्ञ, साधु
वर्तमान में राजनीतिक पदविधायक, तिजारा विधानसभा क्षेत्र राजस्थान
धर्म (Religion)हिंदू
जाति (Cast)अहीर (यदुवंशी)
नागरिकताभारतीय
गृह नगरअलवर राजस्थान
शैक्षणिक योग्यता (Qualification)
शौक (Hobbies)समाज सेवा
वैवाहिक स्थितिअविवाहित

RRB ALP Recruitment 2024: रेलवे में निकली 64,371 पदों पर बंपर भर्ती, नोटिफिकेशन जारी

Baba Balak Nath Biography in hindi

बाबा बालक नाथ का जन्म 16 अप्रैल 1984 को राजस्थान के बहरोड़ तहसील के कोहराना गांव में हुआ था। 6 वर्ष की उम्र में सन्यास ग्रहण कर घर त्याग दिया था। बचपन में बाबा खेतानाथ ने उनका नाम गुरमुख रखा था। कुछ वर्षों तक मत्स्येंद्र महाराज आश्रम में रहे, उसके बाद वह महंत चांदनाथ के साथ हनुमानगढ़ जिले के नाथावली थेरी गांव में एक मठ में चले गए।

यहां पर काफी लंबे समय तक इन्होंने अपना जीवन व्यतीत किया। फिर वर्ष 2016 में महंत चांद नाथ ने एक उत्तराधिकारी समारोह आयोजित किया जिसमें उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद थे। इसी समारोह में महंत बालक नाथ को आठवीं शताब्दी में स्थापित बाबा मस्तनाथ मठ के आठवें उत्तराधिकारी घोषित किए गए।

Mahant Baba Balak Nath Bio

पिता का नामसुभाष यादव
माता का नामउर्मिला देवी
दादा जी का नामफूलचंद यादव
दादी जी का नामसेंट्रो देवी
पत्नी का नामअविवाहित
वर्तमान में पदविधायक

Rajasthan New CM (Baba Balak Nath)

राजस्थान विधानसभा 2023 में भारतीय जनता पार्टी की प्रचंड जीत हुई है। राजस्थान विधानसभा में कुल 199 सीट है। जिसमें भारतीय जनता पार्टी ने 115 सीटों पर भारतीय कांग्रेस पार्टी ने 69 सीटों पर बहुजन समाजवादी पार्टी दो सीटों पर तथा अन्य उम्मीदवारों ने कुल 13 सीटों पर जीत हासिल की है। इस चुनाव नतीजे के बाद भारतीय जनता पार्टी में राजस्थान का मुख्यमंत्री बनने की रेस में सबसे ज्यादा आगे महंत बाबा बालक नाथ दिखाई दे रहे हैं।

Baba Balak Nath Wife

बाबा बालक नाथ की कोई पत्नी नहीं है। महंत बाबा बालक नाथ ने 6 वर्ष की आयु में सन्यास ग्रहण कर लिया था। उसके बाद सदैव के लिए ग्रस्त जीवन छोड़कर मत में रहने लगे Mahant Balak nath अपने जीवन में विवाह न करने का निर्णय लिया। शायद इसी कारण से अभी तक उन्होंने विवाह नहीं किया है, और अपना पूरा जीवन समाज सेवा कल्याण के लिए अर्पित कर दिया है।

Baba Balak Nath (MLA) Political Career

महंत बाबा बालक नाथ ने 2019 के लोकसभा चुनाव में अलवर, राजस्थान लोकसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी से पहली बार सांसद बने थे। वर्ष 2023 के राजस्थान विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने महंत बाबा बालक नाथ को तिजारा विधानसभा क्षेत्र से विधायक पद के लिए लड़ाया और वह भारी मतों से महंत बाबा बालक नाथ विधायक पद जीते। वह बाबा मस्तनाथ विश्वविद्यालय के कुलधिपत्य भी हैं।

Baba Balak Nath Qualification

बाबा बालक नाथ (Mahant Baba Balak) ने बाल्यावस्था में सन्यास ग्रहण कर लिया था। जिसकी वजह से उन्होंने कुछ ज्यादा औपचारिक रूप से पढ़ाई नहीं की है चुनाव आयोग को दिए गए हलफनामे के अनुसार बाबा बालक नाथ शैक्षणिक योग्यता कक्षा 12 पास हैं।

Baba Balak Nath Contact Number

महंत श्री बालकनाथ योगी (Mahant Baba Balak) विधायक (तिजारा, राजस्थान), भाजपा राजस्थान प्रदेश उपाध्यक्ष, पूर्व सांसद (अलवर) एवं गद्दीनशीन मठ अस्थल बोहर-रोहतक है महंत बालक नाथ योगी की कॉन्टैक्ट ईमेल आईडी yogibalaknath19@gmail.com हैं।

Mahant Baba Balak Nath Net worth

Mahant Balak Nath द्वारा चुनाव आयोग को दिए गए आंकड़ों के अनुसार वर्ष 2023 में महंत बाबा बालक नाथ योगी की कुल संपत्ति 12000 डॉलर है जो कि भारतीय रुपए में करीब 10 लाख से अधिक होती है।

Mahant Balak Nath Net worth in 202312000 डॉलर
Mahant Balak Nath Net worth in indian rupees10 लख रुपए
Monthly Incomeज्ञात नहीं

महंत बालक नाथ योगी का जन्म कहां हुआ था?

महंत बालक नाथ योगी का जन्म 16 अप्रैल 1984 को कोहराना गांव, अलवर, राजस्थान में हुआ था

महंत बालक नाथ योगी की उम्र कितनी है?

वर्ष 2019 के अनुसार महंत बालक नाथ योगी की उम्र 39 वर्ष है

महंत बालक नाथ योगी विधायक कहां से हैं?

2023 राजस्थान विधानसभा चुनाव में महंत बालक नाथ योगी ने तिजारा विधानसभा क्षेत्र से विधायक पद जीता है

महंत बालक नाथ योगी की पत्नी का नाम क्या है?

महंत बालक नाथ योगी की कोई पत्नी नहीं है वह एक अविवाहित सन्यासी हैं

Leave a comment

whatsapp script.txt Displaying whatsapp script.txt.