Love Jihad Law : लव जिहाद रोकने के लिए कानून में बदलाव? नाम बदलकर प्रेम संबंध करने पर नए कानून के हिसाब से होगी 10 साल की सजा

Love Jihad Law : मोदी सरकार नए नियम बनाकर पुराने नियमों से छुटकारा पाना चाहती है जो अंग्रेजों ने बनाए थे. ‘न्यू लॉज़’ सीरीज़ के दूसरे भाग में, वे किसी और के होने का नाटक करते हुए सेक्स करने के नियमों में बदलाव कर रहे हैं।

लव जिहाद कानून

एक बार की बात है साल 2014 में, सोनिया नाम की एक महिला रहती थी जो हरिद्वार नामक स्थान पर रहती थी। उसकी मुलाकात राहुल नाम के एक व्यक्ति से हुई, जिसे हरिद्वार में गंगा घाट पर गंगा आरती नामक एक विशेष समारोह देखने जाना पसंद था। सोनिया और राहुल दोस्त बने और फिर उन्हें प्यार हुआ और उन्होंने शादी कर ली।

Love Jihad Law

वे 9 साल तक खुशी-खुशी साथ रहे और 2023 में एक दिन सोनिया को पता चला कि राहुल का असली नाम वास्तव में अज़हर अहमद था, राहुल नहीं। इस बात से सोनिया परेशान हो गईं और उन्होंने हरिद्वार के कनखल थाने की पुलिस को घटना के बारे में बताने का फैसला किया।

कभी-कभी लोग शादी करते समय किसी और के होने का दिखावा करते हैं, लेकिन यह अच्छा विचार नहीं है क्योंकि इससे उन्हें परेशानी हो सकती है। सरकार एक नया कानून बनाने के बारे में सोच रही है जिसमें कहा गया है कि अगर आप कोई और बनकर यौन संबंध बनाते हैं तो आपको 10 साल की जेल हो सकती है।

लव जिहाद के लिए नया कानून

Love Jihad Law 11 अगस्त को अमित शाह नाम के एक शख्स ने लोकसभा में पेश किए जा रहे एक नए कानून के बारे में बात की. उन्होंने कहा कि यह कानून महिलाओं को उनके साथ होने वाली बुरी चीजों से बचाने में मदद करेगा. इससे यह अपराध हो जाएगा कि कोई किसी महिला को ऐसा दिखावा करके शारीरिक संबंध बनाने के लिए उकसाए जैसा वह नहीं है या झूठे वादे करके। यह पहली बार है कि इस तरह की बात को अपराध माना जा रहा है।

धारा 69 भारतीय न्याय संहिता

Love Jihad Law भारतीय न्याय संहिता 2023 कानून की धारा 69 एक व्यक्ति द्वारा किए जाने वाले बुरे काम के बारे में बात करती है। यदि कोई अपना नाम छिपाता है या अलग नाम का उपयोग करता है और किसी महिला को उनके साथ यौन संबंध बनाने के लिए बरगलाता है, तो यह कानून के खिलाफ है। सरकार ऐसा होने से रोकना चाहती है इसलिए उन्होंने एक नियम बनाया है जिसके मुताबिक अगर कोई ऐसा करता है तो उसे बड़े जुर्माने की सजा हो सकती है और 10 साल के लिए जेल भी जाना पड़ सकता है।

यदि किसी को उस व्यक्ति के बारे में सच्चाई नहीं पता है जिसके साथ वे यौन संबंध बना रहे हैं, तो इसका मतलब है कि वे वास्तव में इसके लिए सहमत नहीं थे। यह एक नया कानून (Love Jihad Law) है जो कहता है कि अगर कोई इस बारे में झूठ बोलता है कि वह कौन है या किसी को यह सोचकर धोखा देता है कि उसे नौकरी मिल जाएगी, तो यह अपराध है।

IPC में अपराध को लेकर क्या कानून है

भारतीय कानून (Love Jihad Law) में फिलहाल ऐसा कोई नियम नहीं है जो विशेष रूप से इस तरह के अपराध को रोकता हो। अगर कोई किसी महिला से शादी का झूठ बोलकर उसके साथ यौन संबंध बनाता है तो यह कानून की धारा 376 के तहत अपराध माना जाता है। एक बार जब अदालत मामले को सुन लेती है, तो वे अपने फैसले के आधार पर तय करते हैं कि सजा क्या होनी चाहिये।

कानून बनाने की आवश्यकता क्यों पड़ी?

सुप्रीम कोर्ट के वकील विराग गुप्ता कहते हैं कि जिस तरह से हम अपराधों को वर्गीकृत करते हैं वह समय के साथ बदल गया है। भले ही लोगों के अपराध करने के तरीके बदल गए हैं, लेकिन उनके बारे में कानून वही बने हुए हैं। इससे दिक्कतें हुईं क्योंकि पुराने कानूनों के आधार पर मामले दायर किये जा रहे थे. इसलिए, चोरी, आतंकवाद, साइबर अपराध, एक ही लिंग के प्रति आकर्षित होना और जब लोगों का एक समूह मिलकर किसी को चोट पहुँचाता है जैसी चीजों के प्रावधानों को शामिल करने के लिए एक नया विधेयक बनाया गया।

Love Jihad Law रेप के मामलों में दो अलग-अलग तरह की शिकायतें आईं। पहला प्रकार तब होता है जब कोई व्यक्ति दूसरे व्यक्ति को कुछ ऐसा काम करने के लिए उकसाता है जो वह नहीं करना चाहता। दूसरा प्रकार तब होता है जब किसी को उसकी इच्छा के विरुद्ध यौन संबंध बनाने के लिए मजबूर किया जाता है।

आमतौर पर, पुलिस इन मामलों को बलात्कार के रूप में वर्गीकृत करती है और उन्हें संभालने के लिए विशिष्ट कानूनों (Love Jihad Law) का उपयोग करती है। अदालत में एक समस्या उत्पन्न हो गई जब वे यह तय करने की कोशिश कर रहे थे कि किसी अपराध के लिए क्या सज़ा दी जाये। इसलिए उन्होंने महिलाओं को सुरक्षित रखने संबंधी कानून को दो भागों में विभाजित करने का निर्णय लिया।

नये कानून (Love Jihad Law) में कुछ बदलाव किये गये हैं. इसमें कहा गया है कि अगर कोई किसी को कुछ ऐसा यौन कार्य करने के लिए धोखा देता है या झूठ बोलता है जो वह नहीं करना चाहता। तो यह कानून के खिलाफ है। इसे अब यौन शोषण कहा जाता है। इसके लिए 10 साल तक की जेल की सज़ा है, अगर कोई किसी दूसरे व्यक्ति को यौन संबंध बनाने के लिए मजबूर करता है या उसके साथ बलात्कार करता है, तो यह भी कानून के खिलाफ है। कानून में इसकी सज़ा का भी प्रावधान है।

लव जिहाद रोकने के लिए नया कानून, कितना सही?

विराग का कहना है कि पुलिस इस कानून का इस्तेमाल लव जिहाद (Love Jihad Law) जैसे मामलों या ऐसी ही स्थितियों से निपटने के लिए कर सकती है। लेकिन, इस कानून को बनाने का मुख्य कारण बिना शादी किए एक साथ रहने, झूठे वादे करने और शादी से इनकार करने जैसे मुद्दों को संबोधित करना है। इसका मुख्य लक्ष्य यौन उत्पीड़न और बलात्कार के मामलों के लिए अलग-अलग नियम बनाना है। लेकिन कुछ लोग यह भी सोच सकते हैं कि यह लव जिहाद पर लागू होता है।

Love Jihad Law new law

सरकारी नौकरी भर्ती 2023 यहां से देखें — Click Here

उत्तर प्रदेश से संबंधित परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आप हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़ सकते हैं जहां पर हम ताजा जानकारी छात्रों के साथ साझा करते हैं

Join Free WhatsApp Group For Latest Job Update — Join Now

Back to Home — Click Here

Leave a comment

whatsapp script.txt Displaying whatsapp script.txt.