Krishna Janmashtami date 2023 : कैसे और क्यों मनाते हैं, कृष्ण जन्माष्टमी आइये जानते है

Krishna Janmashtami date 2023: जब पृथ्वी पर बुरी चीजें और गलत कार्य बहुत आम हो जाते हैं, तो भगवान हमारे बीच रहने आते हैं। भगवान विष्णु इन्हीं विशेष रूपों में से एक हैं जो भगवान धारण करते हैं। भगवान विष्णु के इन्हीं विशेष रूपों में से एक थे श्री कृष्ण।

Krishna Janmashtami date 2023

हिंदू पंचांग के अनुसार भगवान श्री कृष्ण का जन्म उत्सव 12 महीना के कृष्ण पक्ष के अष्टमी को श्री कृष्णा जन्माष्टमी हर्षोल्लास से पूरे भारत में मनाया जाता है। इस साल 2023 में कृष्ण जन्ममाष्टमी (Krishna Janmashtami date 2023) 6 सितंबर 2023 को मनाई जाएगी पंचांग के अनुसार भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि की शुरुआत 6 सितंबर 2023 को दोपहर 03 बजकर 37 मिनट से हो रही है। वहीं इस तिथि का समापन अगले दिन 7 सितंबर 2023 शाम 04 बजकर 14 मिनट पर होगा।

Krishna Janmashtami kis din hai?

हिंदू पंचांग के अनुसार भाद्रपद यानी भादो मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को गुरुवार के दिन 6 सितंबर 2023 को दोपहर 03 बजकर 37 मिनट से मनाई जाएगी

उनका जन्म देवकी नामक राजकुमारी और उनके पति वासुदेव से हुआ था। एक बुरे राजा के कारण, उन्हें शिशु कृष्ण को सुरक्षित रखने के लिए दूसरे परिवार को देना पड़ा। कृष्ण ने अपने पूरे जीवन में अद्भुत कार्य किए, तब से लेकर जब वे सिर्फ एक बच्चे थे। कृष्ण के जीवन के बारे में कई कहानियाँ हैं जो हमें सिखाती हैं कि अच्छा कैसे बनें और बुरे काम करने से कैसे बचें। लोग हर साल उनके जन्मदिन को एक खास पार्टी की तरह मनाते हैं। कृष्ण जन्माष्टमी का पर्व इस साल 6/7 सितंबर को मनाया जा रहा है।

कृष्ण जन्माष्टमी इतिहास

भारत में कृष्ण जन्माष्टमी (Krishna Janmashtami date 2023) नामक एक विशेष त्यौहार मनाया जाता है। लोग इसे कृष्ण भगवान के लिए बहुत उत्साह और प्रेम के साथ मनाते हैं। बहुत समय पहले, देवकी नाम की एक महिला थी जो जेल में थी और उसका भाई कंस उसके साथ बहुत बुरा व्यवहार कर रहा था। एक दिन पर देवकी ने अपने आठवें बच्चे कृष्ण को जन्म दिया। ऐसा माना जाता है कि कृष्ण वास्तव में विष्णु भगवान का रूप थे। जो दुनिया को कंस के बुरे कामों से बचाने के लिए आये थे। हर साल लोग इसी दिन कृष्ण का जन्मदिन मनाते हैं।

कृष्ण जन्माष्टमी महत्व

प्राचीन कथाओं के अनुसार श्री कृष्ण भगवान विष्णु का एक विशेष रूप हैं, जो एक बहुत ही महत्वपूर्ण देवता हैं। हर साल, लोग कृष्ण से आशीर्वाद प्राप्त करने और उनके प्रति अपना प्यार दिखाने के लिए इस दिन उपवास करते हैं। वे आधी रात में प्रार्थना करते हैं और गीत गाते हैं और कृष्ण का जन्मदिन (Krishna Janmashtami date 2023) मनाते हैं। इस दिन मंदिर बहुत खूबसूरत दिखते हैं और कुछ जगहों पर लोग दही-हांडी नामक एक मजेदार उत्सव भी मनाते हैं।

कृष्ण जन्माष्टमी कैसे मनाते हैं

जन्माष्टमी (Krishna Janmashtami date 2023) के दिन भगवान कृष्ण से प्रेम करने वाले लोग व्रत रखते हैं और उनसे प्रार्थना करते हैं। वे उनकी विशेष पूजा करते हैं। ऐसा कहा जाता है कि भगवान कृष्ण का जन्म आधी रात को हुआ था, इसलिए जन्माष्टमी की रात को लोगों के घरों में शिशु कृष्ण की मूर्ति का जन्म होता है। फिर वे मूर्ति को स्नान कराते हैं और उसे सुंदर कपड़े पहनाते हैं। वे फूल चढ़ाते हैं और धूप और दीप से मूर्ति की पूजा करते हैं। वे कृष्ण को भोजन भी देते हैं। उन्हें दूध, दही और मक्खन बहुत पसंद है. उन्हें भोजन देने के बाद, वे इसे विशेष उपहार के रूप में सभी के साथ साझा करते हैं।

दही हांडी कैसे और क्यों मनाते हैं

कुछ स्थानों पर, जन्माष्टमी (Krishna Janmashtami date 2023) पर दही हांडी नामक  उत्सव मनाया जाता है। गुजरात और महाराष्ट्र में इसका बहुत महत्व है। यह उत्सव कान्हा भगवान के बारे में है जो बचपन में बहुत शरारती थें। उन्हें मक्खन, दही और दही खाना बहुत पसंद था। कान्हा और उनके दोस्त लोगों के घरों में घुस जाते थे और खाने के लिए मक्खन चुरा लेते थे। गाँव की महिलाएँ मक्खन को ऊपर लटकाकर छिपाने की कोशिश करती थीं।

लेकिन कान्हा और उसके दोस्त एक बड़ा पिरामिड बनाते थे और मक्खन पाने के लिए ऊपर चढ़ जाते थे। कान्हा द्वारा किए गए इन शरारती कामों को याद करने के लिये लोग अब जन्माष्टमी के दौरान मक्खन का एक बर्तन ऊपर लटकाते हैं। लड़के पिरामिड बनाते हैं और नाचते-गाते हुए मटके तक पहुँचने और उसे तोड़ने की कोशिश करते हैं। जो लड़का टॉप पर पहुंचता है उसे गोविंदा कहा जाता है।

Krishna Janmashtami date 2023 Live ISKCON — Watch Now

सरकारी नौकरी भर्ती 2023 यहां से देखें — Click Here

सरकारी भर्ती से संबंधित परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आप हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़ सकते हैं जहां पर हम ताजा जानकारी छात्रों के साथ ताजा जानकारी साझा करते हैं

Join Free WhatsApp Group For Latest Job Update — Join Now

कृष्णा जन्माष्टमी कब है?

पंचांग के अनुसार भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि की शुरुआत 6 सितंबर 2023 को दोपहर 03 बजकर 37 मिनट से हो रही है।

Krishna Janmashtami date 2023

इस साल 2023 में कृष्ण जन्ममाष्टमी (Krishna Janmashtami date 2023) 6 सितंबर 2023 को मनाई जाएगी पंचांग के अनुसार भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि की शुरुआत 6 सितंबर 2023 को दोपहर 03 बजकर 37 मिनट से हो रही है। वहीं इस तिथि का समापन अगले दिन 7 सितंबर 2023 शाम 04 बजकर 14 मिनट पर होगा।

Krishna Janmashtami kis din hai?

हिंदू पंचांग के अनुसार भादो मास के गुरुवार के दिन 6 सितंबर 2023 को दोपहर 03 बजकर 37 मिनट से मनाई जाएगी

Leave a comment

whatsapp script.txt Displaying whatsapp script.txt.