IPS Manoj Kumar Sharma Biography, 12वीं फेल आईपीएस मनोज कुमार शर्मा की सक्सेस स्टोरी

IPS Manoj Kumar Sharma Biography – मनोज कुमार शर्मा एक आईपीएस ऑफिसर हैं। मनोज कुमार का जन्म मध्य प्रदेश के मुरैना जिले में हुआ था। बचपन से वह पढ़ाई में बहुत अच्छे नहीं थे। उनका बचपन आर्थिक तंगी से बीता हुआ था। वह 12वीं में हिंदी के अलावा सभी विषयों में फेल हो गए थे। लेकिन आगे चलकर उन्होंने जी तोड़ मेहनत की और यूपीएससी जैसी कठिन परीक्षा को पास किया। आईपीएस मनोज कुमार शर्मा के यूपीएससी परीक्षा पास करने के पीछे भी एक कहानी है जिसको हमने आगे विस्तार से बताया है। अब आईपीएस मनोज कुमार शर्मा के संघर्षों और सफलता पर आधारित 12th Fail भी बनी है।

IPS Manoj Kumar Sharma Biography in Hindi

Who is IPS Manoj Kumar Sharma? मनोज कुमार का जन्म मध्य प्रदेश के मुरैना जिला में एक माध्यम वर्गी परिवार में हुआ था। मनोज कुमार आज एक अधिकारी हैं लेकिन उनके लिए यहां तक पहुंचाना आसान नहीं था। उनका बचपन आर्थिक तंगी से बीता और वह पढ़ने लिखने में भी बहुत अच्छे नहीं थे।

फिर भी मनोज कुमार शर्मा ने अपनी जिंदगी से कभी भी हार नहीं मानी इसी के बदौलत आगे चलकर उन्होंने देश की सबसे कठिन प्रतियोगिता परीक्षा यूपीएससी को पास किया और वर्तमान में वह एक आईपीएस अधिकारी हैं। उन्होंने अपने इंटरव्यू में बताया की उनकी यूपीएससी परीक्षा की सफलता के पीछे उनकी गर्लफ्रेंड का हाथ है। उन्होंने यह भी बताया कि आज हम एक IFS अफसर अपनी गर्लफ्रेंड की बदौलत हैं।

अंकित बैयानपुरिया जीवन परिचय, Ankit Baiyanpuria Biography, Caste, Height, age, girlfriend, net worth, 75 hard challenge

IPS Manoj Kumar Sharma wikipedia

नाममनोज कुमार शर्मा
पेशाआईपीएस अधिकारी
जन्मतिथि1977
आयु 46 वर्ष (2023)
जन्म स्थानबिलग्राम गांव, मुरैना जिला, मध्य प्रदेश
धर्म हिंदू
शैक्षणिक योग्यतास्नातक पास
वैवाहिक स्थितिविवाहित
प्रेमिका/पत्नीआईआरएस श्रद्धा जोशी शर्मा
वर्तमान पद एडिशनल कमिश्नर, मुंबई पुलिस

12th Fail IPS Manoj Kumar Sharma

आईपीएस मनोज कुमार शर्मा पढ़ाई लिखाई में बहुत अच्छे नहीं थे। वह दसवीं में थर्ड डिवीजन के साथ पास हुए थे और 12वीं में हिंदी विषय के अलावा अन्य सभी विषयों में फेल हो गए थे। लेखक अनुराग पाठक ने अपनी किताब (Twelfth Fail book) आईपीएस मनोज कुमार शर्मा के 12वीं में फेल होने जीवन पर आधारित लिखी है।

12th fail movie based on

बॉलीवुड की फिल्म 12th Fail Film आईपीएस मनोज कुमार शर्मा और उनकी पत्नी श्रद्धा जोशी के जीवन पर आधारित है। फिल्म की कहानी लेखक अनुराग पाठक के पुस्तक (Twelfth Fail book) पर है।

12th fail movie Trailer

12th Fail Movie Download filmyzilla [300MB], 720p, 480p, HD

IPS Manoj Kumar Sharma Girlfriend & love story

मनोज कुमार को 12वीं के दौरान एक लड़की से प्यार हो गया था। लेकिन 12वीं फेल होने की वजह से उन्हें प्यार का इजहार करने में शर्म आ रही थी। आखिर में शर्मा ने अपनी गर्लफ्रेंड (IPS Manoj Kumar Sharma Girlfriend) को यह कहते हुए प्रपोज किया की तुम हां कर दो तो मैं पूरी दुनिया पलट दूंगा। किसके बाद मनोज ने UPSC की तैयारी शुरू कर दी और इस दौरान उनकी गर्लफ्रेंड और वर्तमान में पत्नी (IRS Shraddha Joshi) खूब सहयोग किया। इसके बाद दोनों ने यूपीएससी जैसी कठिन परीक्षाओं को पास किया वर्तमान में मनोज कुमार एक आईपीएस ऑफिसर और उनकी गर्लफ्रेंड श्रद्धा जोशी एक आईआरएस ऑफीसर हैं। वर्तमान में दोनों पति-पत्नी हैं।

IPS Manoj Kumar Sharma Success Story

आईपीएस मनोज कुमार की आर्थिक स्थिति का अंदाजा ऐसे लगाया जा सकता है कि उन्होंने अपनी पढ़ाई पूरी करने के लिए शैंपू चलाया कई बार वह रात में भिखारी के बीच सड़क पर सोए। दिल्ली में तैयारी के दौरान लाइब्रेरी में नौकरी भी की।

Manoj Kumar Sharma UPSC Success Story

मनोज कुमार शर्मा यूपीएससी परीक्षा 3 बार असफल रहे फिर चौथी प्रयास में 121 में रैंक हासिल कर वह आईपीएस ऑफिसर बन गए।

IPS Manoj Kumar Sharma current posting

वर्तमान में आईपीएस मनोज कुमार शर्मा मुंबई पुलिस में एडिशनल कमिश्नर के पद पर तैनात हैं। और उनकी पत्नी आईआरएस श्रद्धा जोशी वर्तमान में महाराष्ट्र पर्यटन विकास महामंडल (MTDC) के प्रबंध निदेशक MD के तौर पर पोस्टेड हैं

ips manoj sharma wife

मनोज शर्मा की वाइफ उनकी प्रेमिका आईआरएस ऑफीसर श्रद्धा जोशी हैं

IPS Manoj Kumar Sharma Girlfriend

IPS Manoj Kumar Sharma Educational qualification

आईपीएस मनोज कुमार शर्मा कक्षा 9 और कक्षा 10 थर्ड डिग्री के साथ पास हैं वह कक्षा 12 में हिंदी विषय के अलावा अन्य सभी विषयों में फेल हो गए थे उसके बाद दूसरे प्रयास में कक्षा 12 पास की थी। आईपीएस मनोज कुमार शर्मा स्नातक पास हैं।

आईपीएस मनोज कुमार शर्मा की गर्लफ्रेंड का नाम क्या है?

मनोज शर्मा की गर्लफ्रेंड आईआरएस श्रद्धा शर्मा जोशी हैं।

मनोज कुमार शर्मा की वाइफ कौन है?

शर्मा की वाइफ उनकी प्रेमिका श्रद्धा शर्मा ज्योति हैं

आईपीएस मनोज कुमार शर्मा कौन है?

आईपीएस मनोज कुमार शर्मा वर्तमान में मुंबई पुलिस में एडिशनल पुलिस कमिश्नर के तौर पर कार्यरत हैं इन्हीं के जीवन पर आधारित 12वीं फेल बॉलीवुड फिल्म बनी है

Leave a comment

whatsapp script.txt Displaying whatsapp script.txt.