Indira Gandhi Free Smartphone Yojana 2023 : इंदिरा गांधी मुफ्त स्मार्टफोन योजना

Indira Gandhi Free Smartphone Yojana राजस्थान सरकार यह सुनिश्चित करना चाहती है कि हर गरीब परिवार के पास स्मार्टफोन हो। इससे उन्हें सरकार से महत्वपूर्ण जानकारी और लाभ ऑनलाइन प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

वे राजस्थान मुफ्त मोबाइल योजना (Indira Gandhi Free Smartphone Yojana) नामक एक कार्यक्रम के हिस्से के रूप में मुफ्त स्मार्टफोन दे रहे हैं। इंदिरा गांधी मुफ्त स्मार्ट फोन योजना नामक एक अन्य कार्यक्रम भी है, जो विशेष रूप से राजस्थान में महिलाओं और लड़कियों के लिए है। उन्हें प्रौद्योगिकी सीखने और उसका उपयोग करने में मदद करने के लिए मुफ्त स्मार्टफोन दिए जाएंगे। यदि आप राजस्थान की महिला या लड़की हैं तो आप इस कार्यक्रम के माध्यम से मुफ्त स्मार्टफोन के लिए आवेदन कर सकती हैं।

Indira Gandhi Free Smartphone Yojana

क्या है इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना

इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना (Indira Gandhi Free Smartphone Yojana) एक कार्यक्रम है जो 10 अगस्त 2023 को शुरू होगा। इसकी घोषणा राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बजट में की थी। यह कार्यक्रम चिरंजीवी में परिवारों की महिला मुखिया को स्मार्टफोन और इंटरनेट प्रदान करेगा। जयपुर जिले में 28 अलग-अलग स्थानों पर शिविर लगाए जाएंगे जहां लोग जाकर अपना स्मार्टफोन ले सकेंगे।

फोन पाने के लिए उन्हें अपना जन आधार कार्ड, आधार कार्ड, पैन कार्ड और अपने जन आधार कार्ड में पंजीकृत मोबाइल नंबर लाना होगा। छात्रों को अपना आईडी कार्ड और नामांकन कार्ड लाना होगा। शिविर के दौरान, लाभार्थी के विवरण का सत्यापन किया जाएगा और यदि सब कुछ सही है, तो उन्हें जनाधार ई-वॉलेट स्थापित एक मोबाइल फोन दिया जायेगा।

इस कार्यक्रम (Indira Gandhi Free Smartphone Yojana) का उद्देश्य महिला छात्रों को इंटरनेट और डिजिटल ज्ञान प्रदान करना और स्कूलों की यात्रा के दौरान उनकी सुरक्षा बढ़ाना है। सरकार की योजना राजस्थान में 130 मिलियन से अधिक महिलाओं और बेटियों को स्मार्टफोन वितरित करने की है। वितरण चरणों में किया जायेगा, जो अप्रैल से जिला और ब्लॉक स्तर पर शुरू होगा।

इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना का उद्देश्य

इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना (Indira Gandhi Free Smartphone Yojana) राजस्थान सरकार द्वारा माताओं, बहनों और बेटियों को स्मार्टफोन का उपयोग करना सीखने में मदद करने के लिए एक कार्यक्रम है। इससे उन्हें सरकार द्वारा प्रस्तावित विभिन्न कार्यक्रमों का उपयोग करने और अपनी स्वयं की बैंकिंग करने में मदद मिलेगी। महिलाओं और छात्राओं को आत्मनिर्भर बनने के लिए मुफ्त स्मार्टफोन भी मिलेंगे।

इंदिरा गांधी फ्री स्मार्ट फोन योजना (Indira Gandhi Free Smartphone Yojana) के तहत राजस्थान में महिलाओं को आवेदन करने के लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। सरकार राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में शिविर आयोजित करेगी जहां महिलाएं और उनकी बेटियां साइन अप करने के लिए जा सकती हैं।

आवेदन करने के लिए उन्हें अपना जनाधार कार्ड, पैन कार्ड, आधार कार्ड और पेंशन का पीपीओ नंबर जैसे महत्वपूर्ण पहचान पत्र लाने होंगे। साथ ही सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाली लड़कियों को अपना आईडी कार्ड और नामांकन कार्ड लाना होगा। यदि कोई व्यक्ति 18 वर्ष से कम उम्र का है, तो उनके परिवार के मुखिया को शिविर में अपना जन आधार कार्ड, आधार कार्ड और पैन कार्ड लाना होगा।

Rajasthan Indira Gandhi Free Smartphone Yojana Details

विषय जानकारी
योजना का नाम इंदिरा गांधी मुफ्त स्मार्टफोन योजना
किसके द्वारा शुरू की गई राजस्थान सरकार द्वारा
कब शुरू हुई 10 अगस्त 2023
वर्ष 2023
आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन/ऑफलाइन
लाभार्थी राजस्थान राज्य की महिलाएं
उद्देश्य राजस्थान राज्य में महिलाओं को स्मार्टफोन के माध्यम से इंटरनेट से लैस करना
Also, Read

पीएम यशस्वी छात्रवृत्ति योजना

ई श्रमिक कार्ड का पैसा कब आयेगा

सुकन्या समृद्धि योजना, ब्याज दर, पात्रता, लाभ, Calculator

छत्तीसगढ़ धन लक्ष्मी योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें।

इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना के लाभ एवं विशेषतायें

1.  इंदिरा गांधी मुफ्त स्मार्टफोन योजना (Indira Gandhi Free Smartphone Yojana) के माध्यम से राज्य में लड़कियों और महिला छात्रों को मुफ्त स्मार्टफोन मिलेंगे।

2.  राज्य सरकार प्रदेश की 1 करोड़ 30 लाख से अधिक महिलाओं, बेटियों और छात्राओं को स्मार्टफोन बांटेगी।

3.  इस योजना के पहले भाग में 40 लाख महिलाओं को खास फोन मिलेंगे जिनसे वे कई काम कर सकेंगी और उन्हें 3 साल तक मुफ्त इंटरनेट भी मिलेगा।

4.  इस योजना में राजस्थान सरकार उन महिलाओं को फोन देगी जिन्हें मदद मिलेगी। ये फोन उन्हें फोन बनाने वाली और फोन सेवा देने वाली कंपनियों से मिलेंगे। कुछ कंपनियाँ सरकार के स्वामित्व में हैं और कुछ नहीं।

5.  सरकार कंपनियों को 6,800 रुपये देगी ताकि वे मोबाइल फोन खरीद सकें।

6.  इसके अलावा आपको 9 महीने तक इंटरनेट इस्तेमाल करने के लिए 675 रुपये मिलेंगे।

7.  जब आप मोबाइल फोन खरीदते हैं तो सरकार फोन बनाने वाली कंपनी को एक निश्चित रकम देगी।

8.  यदि आप ऐसा फोन खरीदते हैं जिसकी कीमत सरकार द्वारा बताई गई कीमत से अधिक है, तो आपको अतिरिक्त पैसे चुकाने होंगे।

9.  सरकार उन लोगों के परिवारों को स्कूलों में विशेष ध्यान और सहायता देकर मदद करना चाहती है जिनकी मृत्यु हो गई है।

10.    इस योजना से उन महिलाओं को मदद मिलेगी जिन्होंने अपने पति को खो दिया है और जो महिलाएं मनरेगा में काम करती हैं।

11.    इस योजना में मोबाइल अलग-अलग चरणों में दिए जाएंगे।

12.    इंदिरा गांधी मुफ्त स्मार्टफोन योजना से छात्राओं को डिजिटल टूल का उपयोग करके सीखने का अवसर मिलेगा।

13.    इसके अलावा आप घर से स्कूल जाते समय भी कनेक्टेड रहने के लिए अपने फ़ोन का उपयोग कर सकेंगे।

14.    मुफ्त में स्मार्टफोन मिलने से महिलाएं आत्मविश्वासी और स्वतंत्र महसूस करेंगी।

15.    अब महिलाओं के लिए कार्यक्रमों के बारे में पता लगाने के लिए कहीं जाने के बजाय, वे अपनी ज़रूरत की सभी जानकारी प्राप्त करने के लिए अपने फ़ोन का उपयोग कर सकती हैं।

इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना हेतु पात्रता

1.  आवेदक को राजस्थान का निवासी होना चाहिये।

2.  सिर्फ राज्य की महिलाएं एवं छात्राएं ही पात्र होंगी।

3.  चिरंजीवी परिवार की महिलाओं मुखिया पात्र होंगी।

4.  9वीं से 12वीं कक्षा, कॉलेज और उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाली लड़कियों को भी स्मार्टफोन मिल सकेंगे।

5.  विधवा/एकल नारी पेंशन प्राप्त कर रही महिलाएं, महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण और शहरी रोजगार गारंटी योजना के तहत 100 कार्य दिवस पूरे करने वाली परिवार की महिला मुखिया भी इस योजना में शामिल होगी।

इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना के लिए आवश्यक कागजात

1.  आधार कार्ड

2.  राशन कार्ड

3.  जन आधार कार्ड

4.  एसएसओ आईडी

5.  पेंशन का पीपीओ नंबर

6.  पैन कार्ड

7.  जॉब कार्ड

8.  मोबाइल नंबर

9.  पासपोर्ट फोटो

इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना के लिए ऑफलाइन आवेदन

आप केवल व्यक्तिगत रूप से फॉर्म भरकर इंदिरा गांधी योजना के तहत मुफ्त स्मार्टफोन (Indira Gandhi Free Smartphone Yojana) के लिए आवेदन कर सकते हैं। इंदिरा गांधी मुफ्त स्मार्टफोन योजना के लिए आवेदन करने के लिए, आपको अपने क्षेत्र में आयोजित होने वाले विशेष कार्यक्रमों में जाना होगा। इन आयोजनों में आपको वहां के अधिकारियों को कुछ जानकारी देनी होगी ताकि आप स्मार्टफोन कार्यक्रम के लिए आवेदन कर सकें।

अधिकारी आपसे कुछ ज़रूरी दस्तावेज़ भी मांगेंगे. वे आपके लिए एक आवेदन पत्र भरेंगे, और फिर आपको कुछ पैसे देंगे जिन्हें आपको सुरक्षित रखना होगा। इस प्रकार आप इंदिरा गांधी मुफ्त स्मार्टफोन योजना के लिए आवेदन की प्रक्रिया पूरी करते हैं

Indira Gandhi Free Smartphone Yojana

इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन

सबसे पहले आपको राजस्थान में मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना स्वास्थ्य देखभाल कार्यक्रम के लिए ऑनलाइन वेबसाइट पर https://igsy.rajasthan.gov.in/ पंजीकरण करना होगा। आप एसएसओ आईडी वेबसाइट या नजदीकी सीएससी सेंटर पर जाकर ऐसा कर सकते हैं। एक बार आपका आवेदन स्वीकृत हो जाने पर, आपके परिवार के प्रभारी व्यक्ति को 10 अगस्त से शुरू होने वाली राजस्थान मुफ्त मोबाइल योजना के माध्यम से एक मोबाइल फोन प्राप्त होगा।

Official Website — Click Here

सरकारी नौकरी भर्ती 2023 यहां से देखें — Click Here

उत्तर प्रदेश से संबंधित परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आप हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़ सकते हैं जहां पर हम ताजा जानकारी छात्रों के साथ साझा करते हैं

Join Free WhatsApp Group For Latest Job Update — Join Now

Back to Home — Click Here

राजस्थान इंदिरा गांधी फ्री मोबाइल योजना का ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

राजस्थान इंदिरा गांधी फ्री मोबाइल योजना के लिए ऑनलाइन वेबसाइट पर https://igsy.rajasthan.gov.in/ पंजीकरण करना होगा। आप एसएसओ आईडी वेबसाइट या नजदीकी सीएससी सेंटर पर जाकर ऐसा कर सकते हैं। एक बार आपका आवेदन स्वीकृत हो जाने पर, आपके परिवार के प्रभारी व्यक्ति को 10 अगस्त से शुरू होने वाली राजस्थान मुफ्त मोबाइल योजना के माध्यम से एक मोबाइल फोन प्राप्त होगा?

Leave a comment

whatsapp script.txt Displaying whatsapp script.txt.