How to Link Ration Card with Aadhar 2023: राशन कार्ड को आधार से कैसे लिंक करें

Link Ration Card with Aadhar सरकार द्वारा बनाए गए नियमों के मुताबिक, आपके आधार नंबर को आपके सभी दस्तावेजों जैसे कि आपके फोन नंबर या बैंक खाते से जोड़ा जाना जरूरी है। अब सरकार चाहती है कि आप अपने आधार कार्ड को भी अपने राशन कार्ड से लिंक करें।

इसका मतलब है कि आपको अपने फूड कार्ड को अपने आधार कार्ड (Link Ration Card with Aadhar) से जोड़ना होगा। अगर आप ऐसा नहीं करेंगे तो आपको सरकार से मदद नहीं मिल पायेगी. इस लेख में हम आपको बताएंगे कि आप अपने राशन कार्ड को अपने आधार कार्ड से कैसे लिंक करें।

How to Link Ration Card with Aadhar

राशन कार्ड सरकार का एक विशेष कार्ड है जो हमें कम कीमत पर भोजन खरीदने में मदद करता है। सरकार ने हमें अपने राशन कार्ड को अपने आधार कार्ड (Link Ration Card with Aadhar) से जोड़ने के लिए अधिक समय दिया है, जो एक और महत्वपूर्ण दस्तावेज है।

यदि हम इन्हें नहीं जोड़ेंगे तो हमें वह लाभ नहीं मिल पाएगा जो सरकार हमें राशन कार्ड के माध्यम से देती है। उन्हें जोड़ना महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे सरकार को यह सुनिश्चित करने में मदद मिलती है कि कोई भी धोखाधड़ी न करे या बहुत सारे राशन कार्ड न प्राप्त कर ले।

इन्हें आप घर बैठे आसानी से कनेक्ट कर सकते हैं. राशन कार्ड वास्तव में उन परिवारों के लिए महत्वपूर्ण हैं जिनके पास बहुत अधिक पैसा नहीं है और यह उन्हें सस्ती कीमत पर भोजन खरीदने में मदद करता है। किसी परिवार के पास कितना पैसा है, इसके आधार पर विभिन्न प्रकार के राशन कार्ड होते हैं और प्रत्येक प्रकार के राशन कार्ड में कम कीमतों पर अलग-अलग मात्रा में भोजन मिलता है।

Link Ration Card with Aadhar

देश में हाल ही में काफी भ्रष्टाचार बढ़ गया है, इसलिए सरकार ने एक नया नियम बनाया है। वे खाद्य कार्ड सहित सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को आधार कार्ड (Link Ration Card with Aadhar) से जोड़ना चाहते हैं। भारत में कुछ लोग सरकार से लाभ पाने के लिए फर्जी राशन कार्ड बना रहे हैं और खुद को भारत से होने का दिखावा कर रहे हैं।

यह उचित नहीं है क्योंकि इसका मतलब है कि कुछ गरीब परिवार सरकार से मदद पाने से चूक जाते हैं। लेकिन अब आधार कार्ड को राशन कार्ड से लिंक कर वे बेईमानी करने वाले लोगों को पकड़ सकेंगे। इसका मतलब यह है कि देश के गरीब लोगों को सरकार से वह सारी मदद मिल सकेगी जिसकी उन्हें जरूरत है।

Ration Card with Aadhar

1.  देश में फर्जी राशन कार्ड बनाने वाले सभी लोगों को उनके आधार कार्ड की जानकारी के जरिए पकड़ा जाएगा और इसके बदले गरीबों को मिलने वाली मदद दी जायेगी।

2.  यदि आप अपने राशन कार्ड को आधार (Link Ration Card with Aadhar) से जोड़ते हैं, तो आपको एक से अधिक राशन कार्ड रखने की अनुमति नहीं है।

3.  लोगों को राशन कार्ड के साथ धोखाधड़ी करने से रोकने के लिए, हम उन्हें आधार कार्ड से जोड़ सकते हैं।

4.  हम लोगों को उनके उचित हिस्से से अधिक भोजन लेने से रोक सकते हैं।

5.  बायोमेट्रिक से राशन बांटने वाली दुकानें वास्तविक लाभार्थियों की पहचान कर सके।

6.  आधार कार्ड पर राशन देने वाले व्यक्ति को अपने कार्यों की जिम्मेदारी लेनी होगी। इससे बुरे लोग स्वीकार करेंगे कि उन्होंने क्या गलत किया और सरकार को बेहतर बनने में मदद मिलेगी।

राशन कार्ड को आधार से लिंक करने के आवश्यक कागजात

1.  परिवार के मुखिया का आधार कार्ड

2.  सभी सदस्यों के आधार कार्ड

3.  परिवार के मुखिया की पासपोर्ट फोटो

4.  ओरिजिनल राशन कार्ड और राशन कार्ड की फोटो कॉपी

5.  बैंक खाता आधार से लिंक नहीं है तो बैंक पासबुक

राशन कार्ड से ऑनलाइन आधार लिंक

अपने  राशन कार्ड को आधार से लिंक (Link Ration Card with Aadhar) करने के लिए सबसे पहले अपने राज्य के आधिकारिक पीडीएस पोर्टल पर जाएं। फिर, होमपेज पर “यूआईडी लिंकिंग फॉर आरसी मेंबर्स” विकल्प पर क्लिक करें। अगले पेज पर अपना राशन कार्ड नंबर और अन्य जानकारी, जैसे आपके आधार से जुड़ा मोबाइल नंबर दर्ज करें। फिर, ओटीपी सत्यापन पर क्लिक करें और अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त कोड दर्ज करें। एक बार जब आप ओटीपी सत्यापित कर लेंगे, तो आपका राशन कार्ड आपके आधार से लिंक हो जाएगा।

आधार को राशन कार्ड से ऑफलाइन मोड़ में कैसे लिंक करे

यदि आप ऑनलाइन आवेदन नहीं करना चाहते हैं, तो आप व्यक्तिगत रूप से आवेदन कर सकते हैं। आप ऐसी जगह पर जा सकते हैं जहां आपको खाने-पीने का सामान मिलता हो और अपने साथ कुछ जरूरी कागजात भी लेकर आएं। इन कागजात में आपके परिवार के सदस्यों के आधार कार्ड की प्रतियां और आपके परिवार के प्रभारी व्यक्ति की तस्वीर शामिल है।

यदि आपने अपना बैंक खाता अपने राशन कार्ड (Link Ration Card with Aadhar) से नहीं जोड़ा है, तो आपको अपनी बैंक पासबुक की एक प्रति भी लानी चाहिए। ये सभी कागजात आप खाद्य आपूर्ति स्थल पर मौजूद व्यक्ति को दे देंगे. वे आपकी पहचान की पुष्टि करने के लिए आपसे एक विशेष मशीन पर अपना फिंगरप्रिंट डालने के लिए भी कह सकते हैं। आपके द्वारा उन्हें कागजात देने के बाद, वे आपको यह बताने के लिए एक संदेश भेजेंगे कि सब कुछ ठीक है।

Official Website — Click Here

सरकारी नौकरी भर्ती 2023 यहां से देखें — Click Here

उत्तर प्रदेश से संबंधित परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आप हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़ सकते हैं जहां पर हम ताजा जानकारी छात्रों के साथ साझा करते हैं

Join Free WhatsApp Group For Latest Job Update — Join Now

Back to Home — Click Here

Leave a comment

whatsapp script.txt Displaying whatsapp script.txt.