CAA Kya Hai – जानिए सीएए कानून क्या है, इससे किसे मिलेगी नागरिकता

CAA Kya Hai: एक ऐसा कानून है, जिसके तहत दिसंबर 31 dec 2014 से पहले तीन पड़ोसी देश पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से भारत में आने वाले छह धार्मिक अल्पसंख्यकों (हिंदू, सिख, बौद्ध, जैन, पारसी और ईसाई) को नागरिकता दी जाएगी।
इसके लिए इन तीन देशों से आए विस्थापितों को कोई दस्तावेज देने की भी जरूरत नहीं है।
लंबे समय से भारत में शरण लेने वालों को इससे बड़ी राहत मिलेगी।

CAA Kya Hai

caa kanoon kya hai in hindi: पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान के हिंदू, सिख, जैन, बौद्ध, पारसी और ईसाइयों जैसे प्रताड़ित अल्पसंख्यकों को भारतीय नागरिकता प्रदान करना है।

CAA Full Form

CAA full form is Citizenship Amendment Act.

CAA Notification

नागरिकता संशोधन कानून के विरोध की सबसे बड़ी वजह यही है. विरोध करने वाले इस कानून को एंटी-मुस्लिम बताते हैं. उनका कहना है कि जब नागरिकता देनी है तो उसे धर्म के आधार पर क्यों दिया जा रहा है? इसमें मुस्लिमों को शामिल क्यों नहीं किया जा रहा?

CAA News

इस पर सरकार का तर्क है कि पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान इस्लामिक देश हैं और यहां पर गैर-मुस्लिमों को धर्म के आधार पर सताया जाता है, प्रताड़ित किया जाता है. इसी कारण गैर-मुस्लिम यहां से भागकर भारत आए हैं. इसलिए गैर-मुस्लिमों को ही इसमें शामिल किया गया है.

Mirzapur Season 3 Release Date, Plot, Cast

CAA और NRC में क्या अंतर है?

CAA Kya Hai भारत में रहने वाले अवैध प्रवासियों के लिए लागू है और किसी भी भारतीय नागरिक पर बिल्कुल भी लागू नहीं होता है। एनआरसी में अन्य लोगों को छोड़कर केवल भारत के नागरिकों का रिकॉर्ड शामिल है ।

PM Kisaan e-KYC Face App: PM किसान E KYC करने का झंझट खत्म, मोबाइल से करें अपना Face E KYC, जानिए क्या है प्रोसेस

Leave a comment

whatsapp script.txt Displaying whatsapp script.txt.