Bihar STET Online Form 2023 : बिहार एसटीईटी का अधिसूचना जारी

Bihar STET पटना में बिहार परीक्षा विद्यालय समिति ने घोषणा की है कि वे 2023 में माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा नामक एक परीक्षा आयोजित करेंगे। यदि आप बिहार में शिक्षक बनना चाहते हैं, तो आप इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Bihar STET Online Form 2023

पटना में बिहार स्कूल परीक्षा बोर्ड ने घोषणा की है कि वे शिक्षक बनने के इच्छुक लोगों के लिए एक परीक्षा आयोजित करेंगे। इस परीक्षा को माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा या एसटीईटी कहा जाता है। जो लोग इस परीक्षा के लिए आवेदन करने के इच्छुक हैं वे आज से आवेदन करना शुरू कर सकते हैं और आवेदन करने की आखिरी तारीख 23 अगस्त है। परीक्षण में हिंदी, उर्दू, बांग्ला और कई अन्य विषयों को शामिल किया जाएगा। परीक्षा के दो भाग होंगे, प्रत्येक भाग के लिए अलग-अलग विषय होंगे। यह परीक्षा उन लोगों के लिए है जो नियमित स्कूलों के साथ-साथ विशेष स्कूलों में भी पढ़ाना चाहते हैं।

Bihar STET आवेदन करने से पहला महत्वपूर्ण जानकारी

बिहार एसटीईटी (Bihar STET) परीक्षा में ऐसे प्रश्न होंगे जिनका उत्तर आप कुछ विकल्पों में से चुन सकते हैं, और प्रत्येक प्रश्न के लिए आपको एक अंक मिलेगा। यदि आपका कोई प्रश्न गलत हो जाता है तो आपका कोई अंक नहीं कटेगा। परीक्षा वैसी ही होगी जैसी लोग कॉलेज में देते हैं। परीक्षा में पेपर-1 और पेपर-2  दो भाग होंगे। प्रत्येक भाग में, एक विशिष्ट विषय के बारे में 100 प्रश्न होंगे और 50 अंक शिक्षक, कला और अन्य चीजों के बारे में होंगे। तो, कुल मिलाकर, 150 प्रश्न होंगे। परीक्षा ढाई घंटे तक चलेगी और कंप्यूटर पर ली जाएगी।

Bihar STET Age Limit 

1. न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 37 वर्ष।

2. महिला और बीसीएम बीसी वर्ग के आवेदकों को आयु सीमा 3 वर्ष में छूट दी जायेगी। 

3. अनुसूचित जाति /अनुसूचित जनजाति वर्ग के अभ्यर्थियों को अधिकतम आयु में 5 वर्ष की छूट मिलेगी ।

4. दिव्यांग आवेदकों को अधिकतम उम्र में 10 वर्ष की छूट मिलेगी।

Bihar STET Cut-off Marks

सामान्य- 50 प्रतिशत

पिछड़ा वर्ग- 45.5 प्रतिशत

अति पिछड़ा वर्ग- 42.5 प्रतिशत

एसी/एसटी- 40 प्रतिशत

महिला- 40 प्रतिशत

दिव्यांग- 40 प्रतिशत

सामान्यीकरण की विधि

बिहार बोर्ड माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा के परिणामों की गणना के लिए मार्क्स नॉर्मलाइजेशन नामक विधि का उपयोग कर रहा है। यह विधि सभी छात्रों के लिए परिणाम को निष्पक्ष बनाने में मदद करती है, खासकर जब परीक्षा बहुत सारे उम्मीदवारों के कारण अलग-अलग तारीखों और अलग-अलग पालियों में ली जाती है। यह सुनिश्चित करता है कि परीक्षा का कठिनाई स्तर छात्रों की रैंकिंग को प्रभावित नहीं करता है। इसलिए, भले ही कुछ छात्रों की परीक्षा दूसरों की तुलना में आसान रही हो, मार्क्स नॉर्मलाइज़ेशन फॉर्मूला यह सुनिश्चित करेगा कि सभी के साथ उचित व्यवहार किया जाए और किसी को भी गलत तरीके से लाभ या नुकसान न हो।

Bihar STET Application Fee

जो उम्मीदवार केवल एक पेपर देना चाहते हैं, जैसे जनरल, ईडब्ल्यूएस, ओबीसी, बीसी उम्मीदवारों को 960 रुपये का भुगतान करना होगा। लेकिन अगर वे दोनों पेपर देना चाहते हैं, तो उन्हें 1440 रुपये का भुगतान करना होगा। वहीं, एससी, एसटी और पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों को चाहे एक पेपर देना हो या दोनों, उन्हें एक पेपर के लिए 760 रुपये और दोनों पेपर के लिए 1140 रुपये की कम फीस देनी होगी।

Bihar STET Required Documents – आवश्यक कागजात

1. 10वीं का मार्कशीट 

2. 12वीं का मार्कशीट 

3. ग्रेजुएशन का  मार्कशीट 

4. पोस्ट ग्रेजुएशन का मार्कशीट 

5. बीएड का मार्कशीट   

6. शैक्षणिक योग्यता अगर हो तो 

7. सक्षम प्राधिकार द्वारा चारी आवासीय प्रमाण पत्र 

8. एससी, एसटी का जाति प्रमाण पत्र 

9. एमबीसी, बीसी का जाति प्रमाण पत्र

पिछले सालों परीक्षा के लिए आवेदन 

बिहार में हर साल कई लोग एक बड़ी परीक्षा के लिए आवेदन करते हैं। 2019 में, बिहार एसटीईटी परीक्षा के लिए 250,000 से अधिक लोगों ने आवेदन किया था। इनमें से 181,738 लोगों ने पेपर-1 के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था और 65,503 लोगों ने पेपर-2 के लिए आवेदन किया था।

बिहार एसटीईटी परीक्षा के लिए आवेदन

सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट bsebstet.com पर जायेंगे। फिर STET 2023 अधिसूचना लिंक पर क्लिक करें। सबमिट करने के लिए अपनी व्यक्तिगत जानकारी दर्ज करें। इसके बाद अपने यूजर आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके एसटीईटी फॉर्म भरें। जरूरी दस्तावेज अपलोड करें और सबमिट करें। अंत में फॉर्म की एक प्रति डाउनलोड कर सुरक्षित रख लें।

Official Website — Click Here

सरकारी नौकरी भर्ती 2023 यहां से देखें — Click Here

उत्तर प्रदेश से संबंधित परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आप हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़ सकते हैं जहां पर हम ताजा जानकारी छात्रों के साथ साझा करते हैं

Join Free WhatsApp Group For Latest Job Update — Join Now

Back to Home — Click Here

Leave a comment

whatsapp script.txt Displaying whatsapp script.txt.