Ayodhya Ram Mandir Opening Date 2024- अयोध्या राम मंदिर का उद्घाटन कब होगा

Ayodhya Ram Mandir Opening Date 2024 अयोध्या राम मंदिर का उद्घाटन कब होगा:- प्रभु श्री राम मंदिर अयोध्या के उद्घाटन और दर्शन के लिए देश और दुनिया भर के राम भक्त लंबे वर्षों से इंतजार कर रहे थे। लेकिन अब यह इंतजार खत्म हुआ, राम मंदिर उद्घाटन (Ayodhya Ram Mandir Opening Date) की तारीख की घोषणा कर दी गई है। इस पोस्ट के माध्यम से हम डिटेल में जानेंगे कि प्रभु श्री राम मंदिर का उद्घाटन कब और किसके द्वारा किया जाएगा।

Ayodhya Ram Mandir Inauguration Date 2024

जैसा कि हम सभी जानते हैं, अयोध्या राम मंदिर को लेकर विवाद वर्षों से चल रहा था। वर्ष 2019 में माननीय सुप्रीम कोर्ट ने रामलला के पक्ष में निर्णय देते हुए। राम मंदिर अयोध्या के निर्माण का रास्ता साफ कर दिया। तत्पश्चात माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 5 अगस्त 2020 को मंदिर निर्माण की आधारशिला रखी गई थी।

श्री राम मंदिर अयोध्या को भव्य और दिव्य बनाने के लिए Shri Ram Janmabhoomi Teerth Kshetra Trust का निर्माण किया गया। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ही राम मंदिर अयोध्या के निर्माण को जिम्मेदारी सौंप गई। अब भव्य और दिव्य राम मंदिर अयोध्या बनकर तैयार हो गया है, तथा इसके उद्घाटन (Ayodhya Ram Mandir Opening Date) की तारीख भी घोषित कर दी गई है।

Ayodhya Ram Mandir Opening Date 2024

अयोध्या राम मंदिर का उद्घाटन 22 जनवरी 2024 किया जाएगा। अयोध्या राम मंदिर का उद्घाटन (Ayodhya Ram Mandir Opening Date) माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी तथा प्रमुख साधु संतों के कर कमल द्वारा किया जाएगा। प्रभु रामलाल को 16-22 जनवरी 2024 के मध्य गर्भग्रह में विराजमान किया जाएगा। जिसके लिए विश्व हिंदू परिषद तथा अन्य संगठनों द्वारा तैयारी विश्व स्तर पर की जा रही हैं। राम मंदिर,अयोध्या उद्घाटन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी समेत देश और दुनिया से 7000 से अधिक साधु संतों को आमंत्रित किया गया है। राम मंदिर अयोध्या के उद्घाटन का लाइव प्रसारण टेलीविजन के माध्यम से भी किया जाएगा।

Ayodhya Ram Mandir Wikipedia

मंदिर का नामअयोध्या राम मंदिर
समर्पितप्रभु श्री राम
स्थानअयोध्या, उत्तर प्रदेश, भारत
निर्माण आधारशिला तिथि5 अगस्त 2020
निर्माण करताश्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट
Ayodhya Ram Mandir Contact no (Phone no)+91 8009522111
अयोध्या राम मंदिर Email IDcontact@srjbtkshetra.org
निर्माण शुरू2020
Ayodhya Ram Mandir Opening Date22 जनवरी 2024
वास्तुकारचंद्रकांत सोमपुरा
मंदिर परिसर70 एकड़
राम मंदिर2.7 एकड़
निर्माण कंपनीलार्सन ऐंड टुब्रो
राम मंदिर कुल लागत1800 करोड़ रुपए
अयोध्या राम मंदिर उद्घाटन तिथि
(Ayodhya Ram Mandir Inauguration Date)
22 जनवरी 2024

Ayodhya Ram Mandir Darshan 2024

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अनुसार अयोध्या राम मंदिर को आम जनता तथा राम भक्तों के दर्शन के लिए फरवरी 2024 में खोल दिया जाएगा। फरवरी 2024 से आप भी प्रभु श्री राम के दर्शन कर सकते हैं। प्रभु श्री राम के दर्शन तथा मंदिर खुलने और बंद के समय की पूरी जानकारी राम मंदिर अयोध्या की आधिकारिक वेबसाइट (लिंक नीचे दिया गया है) से प्राप्त कर सकते हैं।

Ayodhya Ram Mandir Opening Date

Shri Ram Janmabhoomi Teerth Kshetra Trust

अयोध्या राम मंदिर के निर्माण और संचालन के लिए एक ट्रस्ट बनाया गया है, जिसका नाम श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट हैं। ट्रस्ट के निर्माण की घोषणा माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा 5 फरवरी 2020 को लोकसभा के पटल पर किया गया था। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट में कुल सदस्यों की संख्या 15 है जिसमें 13 सदस्य भारत सरकार द्वारा नामित किए गए हैं। ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास जी महाराज हैं।

Ayodhya Ram Mandir Budget

अयोध्या राम मंदिर के निर्माण की कुल लागत 1800 करोड रुपए है। संपूर्ण धनराशि श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के द्वारा लगाई गई है। यह धनराशि देश और दुनिया भर के राम भक्तों के डोनेशन से एकत्रित की गई है।

Ayodhya Ram Mandir Official WebsiteClick Here
Ayodhya Ram Mandir Live Darshan Watch now
Ayodhya Ram Mandir Opening Date आयोजनClick Here

अयोध्या राम मंदिर का उद्घाटन कब होगा?

अयोध्या राम मंदिर का उद्घाटन 22 जनवरी 2024 किया जाएगा।

अयोध्या राम मंदिर के निर्माण की कुल लागत (Budget) है?

अयोध्या राम मंदिर के निर्माण की कुल लागत 1800 करोड रुपए है।

अयोध्या राम मंदिर दर्शन के लिए कब खोला जाएगा?

अयोध्या राम मंदिर को आम जनता तथा राम भक्तों के दर्शन के लिए फरवरी 2024 में खोल दिया जाएगा।

What is Ayodhya Ram Mandir Opening Date?

Ayodhya Ram Mandir will be inaugurated by the prime minister ON 22th January 2024.

Leave a comment

whatsapp script.txt Displaying whatsapp script.txt.