Age Limit for UP Police Constable Bharti 2023: यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती आयु सीमा में छूट

Age Limit for UP Police Constable Bharti: यूपी पुलिस भर्ती के 60,244 रिक्त पदों पर नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। लेकिन यूपी पुलिस कांस्टेबल के भर्ती में आयु सीमा में कोई छूट नहीं दी गई है। सामान्य वर्ग में सिर्फ 18 से 22 वर्ष के युवा ही आवेदन कर सकते हैं। आरक्षित वर्गों को 5 वर्ष की छूट दी गई है। पुलिस भर्ती आयु सीमा में छूट संबंधी सभी जानकारी यहां पर साझा की गई हैं।

Age Limit for UP Police Constable Bharti 2023

यूपी पुलिस कांस्टेबल में 60,244 पदों पर भर्ती विज्ञापन नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। सभी इच्छुक अभ्यर्थी 27 दिसंबर से uppbpb.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती के नोटिफिकेशन को लेकर अभ्यर्थी लंबे समय से इंतजार कर रहे थे। लेकिन नोटिफिकेशन जारी होने के पश्चात भी लाखों उम्मीदवारों के चेहरे पर सिर्फ मायूसी है। दरअसल बात यह है, कि सभी अभ्यर्थी आयु सीमा में छूट की लंबी समय से मांग कर रहे थे।

We are Hiring, Apply for Job

up police age relaxation

लेकिन यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2023 के नोटिफिकेशन में किसी भी प्रकार की आयु संबंधित छूट नहीं दी गई है। इससे पहले UP पुलिस भर्ती 2018 में निकली निकली थी अभ्यर्थियों का कहना था, कि कोरोना महामारी के चलते UP पुलिस में तय समय पर भर्ती नहीं निकली पाई जिसकी वजह से बहुत से अभ्यर्थी overage हो गए हैं। ऐसे में यूपी पुलिस की जब भी नई भर्ती निकली जाए तो आयु सीमा में छूट मिलनी चाहिए लेकिन नई नोटिफिकेशन में कोई भी छूट नहीं दी गई है।

up police aayu seema mein chhut

इन युवाओं का कहना था कि जिस तरह से मध्य प्रदेश पुलिस, राजस्थान पुलिस, SSC जीडी कांस्टेबल, दिल्ली पुलिस, CISF में 3 वर्ष की छूट दी गई है। इसी तरह से यूपी पुलिस भर्ती में भी छूट मिलनी चाहिए। लेकिन 23 दिसंबर 2023 को यूपी पुलिस कांस्टेबल के 60,244 पदों पर नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। लेकिन इसमें किसी भी प्रकार की आयु सीमा छूट नहीं दी गई है। सामान्य वर्ग में सिर्फ 18 से 22 वर्ष के युवा ही आवेदन कर सकते हैं। आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को 5 वर्ष की छूट दी गई है।

UP Police Constable Bharti 2023 Age Limit

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2023 में ऑनलाइन आवेदन के लिए न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 22 वर्ष होनी चाहिए।

What is Age Limit for UP Police Constable Bharti?

Age Limit of UP Police Constable Bharti 2023 18 से 22 वर्ष

UP Police age relaxation

UP Police Age Limit for GEN18 से 22 वर्ष
No Age Relaxation
UP Police Age Limit for OBC18 से 22 वर्ष
अभ्यर्थियों को 3 वर्ष की छूट दी गई।
UP Police Age Limit for SC18 से 22 वर्ष
अभ्यर्थियों को 5 वर्ष की छूट दी गई।
UP Police Age Limit for ST18 से 22 वर्ष
अभ्यर्थियों को 5 वर्ष की छूट दी गई।

अनुसूचित जाति (SC)/अनुसूचित जनजाति(ST)/अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) के अभ्यर्थियों को 5 वर्ष की छूट दी गई। यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2023 में आयु सीमा संबंधी छूट में अधिक जानकारी के लिए नोटिफिकेशन पीडीएफ जरूर पढ़ें।

UP Police Age Limit for Male

यानी- ऐसे पुरुष अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं जिनका जन्म 2 जुलाई 2001 से पहले और 1 जुलाई 2005 के बाद ना हुआ हो।

UP Police Age Limit for Female

यानी- ऐसी महिला अभ्यर्थी आवेदन कर सकती हैं जिनका जन्म 2 जुलाई 1998 से पहले और 1 जुलाई 2005 के बाद ना हुआ हो।

यूपी के मूल निवासी अभ्यर्थी की EWS के 10% आरक्षण का लाभ उठा सकते हैं। EWS प्रमाण पत्र वित्तीय वर्ष 2023-24 का ही होना चाहिए। कोई भी अभ्यर्थी EWS कैटेगरी का आरक्षण का लाभ पा सकता है। जिसके परिवार की समस्त स्रोतों (वेतन, कृषि, व्यवसाय) आदि से 1 वर्ष की आय 8 लाख से कम होनी। अगर कोई अभ्यार्थी EWS आरक्षण का लाभ लेना चाहता है, तो वह पहले सर्टिफिकेट बनवा ले।

ask any question — Click Here

Apply for UP Police — Click Here

Railway RPF Recruitment 2024: रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स में बंपर भर्ती, जाने आवेदन प्रक्रिया और अंतिम तिथि

Leave a comment

whatsapp script.txt Displaying whatsapp script.txt.