7th Pay Commission Update: DA में बंपर बढ़ोतरी की उम्मीद, सरकारी कर्मचारियों के लिए जरूरी जानकारी

Table of Contents

7th Pay Commission Update: समाचार रिपोर्टों में कहा गया है कि कई सरकारी कर्मचारी उत्साहपूर्वक इंतजार कर रहे हैं कि सरकार उनके पैसे में वृद्धि की घोषणा करेगी जिसे महंगाई भत्ता (7th Pay Commission Update) कहा जाता है।

जी20 बैठक के बाद उन्हें अच्छी ख़बर सुनने को मिल सकती है। सरकार कैबिनेट बैठक नामक बैठक में बढ़ोतरी की घोषणा कर सकती है. लेकिन हम अभी तक निश्चित रूप से नहीं जानते क्योंकि इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। सरकार अपने कर्मचारियों को ज्यादा पैसा देने जा रही है। अभी उन्हें 42 फीसदी अतिरिक्त मिलता है, लेकिन जल्द ही उन्हें 45 फीसदी अतिरिक्त मिलेगा।

7th Pay Commission Update

7th Pay Commission Update: AICPI index में वृद्धि

AICPI इंडेक्स डेटा एक विशेष संख्या की तरह है जो सरकार को यह तय करने में मदद करता है कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों को कितना अतिरिक्त पैसा (7th Pay Commission Update) मिलना चाहिए। इसे महंगाई भत्ता (DA) कहा जाता है। नवीनतम एआईसीपीआई इंडेक्स डेटा ने कई सरकारी कर्मचारियों को खुश कर दिया है क्योंकि इससे पता चलता है कि उन्हें अधिक पैसा मिलेगा। जून के लिए AICPI इंडेक्स नंबर अच्छे दिख रहे हैं।

जुलाई 2023 में भारत में चीजों की कीमत 3.3 अंक बढ़कर 139.7 पर पहुंच गई. इसका मतलब है कि चीजें और महंगी हो गईं. श्रम ब्यूरो ने यह भी कहा कि पिछले महीने की तुलना में लागत 2.42% बढ़ गई है। और पिछले साल के इसी महीने की तुलना में यह 0.90% बढ़ गया।

जून में सूचकांक संख्या मई के 134.7 अंक से बढ़कर 136.4 अंक हो गई। यानी 1.7 अंक की बढ़ोतरी हुई। मई में DA स्कोर 45.58 फीसदी था, लेकिन जून में AICPI इंडेक्स के आधार पर यह 46.24 फीसदी हो गया।

7th Pay Commission Update: कितना बढ़ेगा DA?

भारत में रेलवे कर्मचारियों का प्रतिनिधित्व करने वाले एक व्यक्ति ने कहा कि वे जीवनयापन की बढ़ती लागत में मदद करने के लिए अधिक धन चाहते हैं। उन्होंने सरकार से अपना भत्ता (7th Pay Commission Update) चार प्रतिशत अंक बढ़ाने की मांग की, लेकिन सरकार इसे केवल तीन प्रतिशत अंक से कुछ अधिक बढ़ाने पर विचार कर रही है। ऐसे में उम्मीद है कि उनके भत्ते में तीन फीसदी की बढ़ोतरी होगी, जिससे यह कुल 45 फीसदी हो जाएगा।

7th Pay Commission Update september 2023

उन्होंने कहा कि सरकार अपने कर्मचारियों को उनके खर्चों में मदद के लिए अधिक पैसे देने की योजना बनाएगी। योजना व्यय विभाग द्वारा तैयार की जाएगी और फिर केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा अनुमोदित की जाएगी। कर्मचारियों को 1 जुलाई 2023 से अतिरिक्त पैसा मिलना शुरू हो जाएगा। अभी एक करोड़ से ज्यादा सरकारी कर्मचारी और रिटायर लोग हैं जिन्हें 42 फीसदी अतिरिक्त पैसा मिल रहा है।

Join Free WhatsApp Group For Latest Job Update — Join Now

सरकारी नौकरी भर्ती 2023 यहां से देखें — Click Here

Leave a comment

whatsapp script.txt Displaying whatsapp script.txt.