7th Pay Commission News : मॉनसून के इस सीजन में केंद्रीय कर्मचारियों पर होगी पैसों की बारिश, 14000 रुपये बढा वेतन

7th Pay Commission News जल्दी ही केंद्रीय कर्मचारियों को बहुत बड़ी लॉटरी लगने वाली है। दरअसल अगर आप केंद्रीय कर्मचारी हैं यहां पेंशनर्स हैं तो जल्दी आपकी किस्मत चमकने वाली है जिसकी चर्चा काफी समय से हो रही है। खबरों के मुताबिक केंद्र सरकार अब जल्द ही केंद्रीय कर्मचारी और पेंशन धारकों के डीए में 4 फ़ीसदी तक इजाफा करने वाली है।

7th Pay Commission News

सरकार द्वारा बढ़ोतरी के बाद डीए केंद्र। सरकार के कर्मचारियों के बराबर हो जाएगा। बढ़ोतरी के बाद देशभर के एक करोड़ कर्मचारियों को रिकॉर्ड तोड़ फायदा होगा। अब तक सरकार द्वारा आधिकारिक तौर पर इस बात की कोई भी जानकारी नहीं दी गई है। किंतु कुछ मीडिया रिपोर्ट में यह दावा हो रहा है कि मध्य प्रदेश सरकार द्वारा 4% दिए बढ़ोतरी से राज्य सरकार के कर्मचारियों का वेतन बढ़ा जाएगा।

7th Pay Commission increment 2023

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए दोगुनी खुशखबरी आई हुई है।  जनवरी से जून तक के अंतिम आंकड़ों की समीक्षा होने  के बाद ही तय होगा कि डीए (7th Pay Commission News) में कितना इजाफा होगा। जुलाई 2023 में महंगाई भत्ते और महंगाई राहत की समीक्षा की जाएगी। वहीं,अगर केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में अपेक्षित 4 फीसदी की बढ़ोतरी होगी तो उनका महंगाई भत्ता बढ़कर 46 फीसदी हो जाएगा। सरटु के अनुसार न सिर्फ उनके महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) में इजाफा होगा बल्कि उनके हाउस रेंट अलाउंस (House Rent Allowance) में भी बढ़ोतरी होना तय करार हुआ है।

7th Pay Commission Dearness Allowance

सरकार द्वारा केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों के डीए (7th Pay Commission News) में 4% का इजाफा होने की खबरें सुनने में आ रही है। इस बढ़ोतरी के बाद 46 फीसदी की बढ़ोतरी से सैलरी में भी बंपर बढ़ोतरी होगी। वर्तमान में कर्मचारियों को सरकार द्वारा 42% डीए का फायदा दिया जा रहा है।

सातवां वेतन आयोग (7th Pay Commission) के प्रतिवर्ष 2 बार कर्मचारियों और पेंशनरों का डीए बढ़ाया जाता है। इस बढ़ोतरी की दरें जून और जुलाई में लागू होती है। नहीं अगर अब डीए में बढ़ोतरी की जाती है तो इसकी दरें अगले महीने जुलाई 2023 में लागू होगी। इससे पहले मार्च में जो डीए बढ़ाया गया था उसकी दरें भी इसी साल एक जनवरी से लागू की गई थी।  सरकार के इस फैसले से देश के कई परिवारों को फायदा होगा।

फिटमेंट फैक्टर को लेकर ताजा अपडेट

इन सभी महत्वपूर्ण घोषणा के अलावा सरकार द्वारा फिटमेंट फैक्टर में भी जल्द इजाफा होगा। फिटमेंट फैक्टर में बढ़ोतरी के कारण सैलरी में भी इजाफा होगा। फिटमेंट फैक्टर में सरकार द्वारा 2.60 गुना से 3 गुना तक बढ़ोतरी हो सकती है। 7th Pay Commission News

क्या है सातवां वेतन आयोग ?

7th Pay Commission News कर्मचारियों को उचित तनख्वाह मिल पाए इस उद्देश्य से सरकार द्वारा वेतन आयोग का गठन किया गया है। वेतन आयोग के विशेषज्ञों द्वारा महंगाई को लक्ष्य में रखते हुए कर्मचारियों की वेतन को निर्धारित किया जाता है।

हर 10 साल पूरे होने पर एक नए वेतन आयोग (7th Pay Commission News) का गठन किया जाता है। वर्तमान में सातवां वेतन आयोग चल रहा है जिसे साल 2016 में लागू किया गया था। सरकार साल 2026 में आठवां वेतन आयोग करने वाली है और जब भी नया वेतन आयोग गठित होता है तो कर्मचारियों की तनख्वाह में भी इजाफा होता है। वर्तमान समय में चल रहे सातवें वेतन आयोग के तहत सभी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते के तहत 2 बार साल में फायदा होता है।

7th Pay Commission Latest update

उत्तर प्रदेश से संबंधित परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आप हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़ सकते हैं जहां पर हम ताजा जानकारी छात्रों के साथ

Join Free WhatsApp Group For Latest Job Update — Join Now

Back to Home — Click Here

Leave a comment

whatsapp script.txt Displaying whatsapp script.txt.